पासपोर्ट सेवा पोर्टल 29 अगस्त से 2 सितंबर तक रहेगा अनुपलब्ध, ये है वजह
x

पासपोर्ट सेवा पोर्टल 29 अगस्त से 2 सितंबर तक रहेगा अनुपलब्ध, ये है वजह

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि 30 अगस्त 2024 के लिए पहले से बुक की गई नियुक्तियों को उचित रूप से पुनर्निर्धारित किया जाएगा और आवेदकों को सूचित किया जाएगा.


Passport Seva Portal: अगर आप पासपोर्ट आवेदन की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें कि अब 4 दिनों तक पासपोर्ट के लिए आवेदन नहीं किया जा सकेगा. कारण कोई तकनिकी खराबी नहीं है लेकिन तकनिकी कारणों के चलते ही ये सेवा चार दिनों तक बाधित रहेगी. विदेश मंत्रालय की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार पासपोर्ट आवेदनों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म रखरखाव गतिविधि के लिए अगले चार दिनों के लिए बंद रहेगा. विदेश मंत्री की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इसके परिणामस्वरूप इस अवधि के दौरान कोई नई अपॉइंटमेंट निर्धारित नहीं की जा सकेगी. हालांकि, पहले से बुक की गई अपॉइंटमेंट को पुनर्निर्धारित किया जा सकेगा.


आज (29 अगस्त ) रात 8 बजे से 2 सितम्बर सुबह 6 बजे तक रहेगा बंद
"पासपोर्ट सेवा पोर्टल 29 अगस्त 2024, गुरुवार रात 8 बजे से 2 सितंबर, सोमवार सुभ 6 बजे तक तकनीकी रखरखाव के लिए बंद रहेगा. इस अवधि के दौरान नागरिकों और विदेश मंत्रालय (MEA), क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (RPO), आव्रजन ब्यूरो (BOI), भारतीय सुरक्षा प्रेस (ISP), डाक विभाग (DoP) और पुलिस सहित विभिन्न प्राधिकरणों के लिए सिस्टम उपलब्ध नहीं रहेगा." मंत्रालय के बयान में कहा गया है, "30 अगस्त 2024 के लिए पहले से बुक की गई नियुक्तियों को उचित रूप से पुनर्निर्धारित किया जाएगा और आवेदकों को सूचित किया जाएगा."

किसी भी सार्वजनिक असुविधा से बचने के लिए आकस्मिक योजनाएं तैयार कर ली गई हैं
घोषणा में स्पष्ट किया गया है कि इस रखरखाव अवधि के दौरान पासपोर्ट सेवा पोर्टल के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सभी सेवाएँ बाधित रहेंगी. इसमें नए पासपोर्ट आवेदनों के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने, मौजूदा पासपोर्ट को नवीनीकृत करने और आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने और व्यक्तिगत विवरण अपडेट करने जैसी अन्य संबंधित सेवाओं तक पहुँचने की क्षमता शामिल है. अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि जैसे ही पोर्टल वापस ऑनलाइन और चालू हो जाएगा, प्रभावित आवेदकों को उनकी अपॉइंटमेंट की नई तारीखों के बारे में सूचित कर दिया जाएगा. पासपोर्ट सेवा पोर्टल का उपयोग पूरे भारत में केंद्रों पर अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए किया जाता है, चाहे नए पासपोर्ट आवेदन के लिए हो या नवीनीकरण के लिए. अपनी निर्धारित अपॉइंटमेंट के दिन, आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से कार्यालय में उपस्थित होना आवश्यक है. उन्हें सत्यापन के लिए आवश्यक दस्तावेज भी प्रदान करने होते हैं और पुलिस सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होता है.
इसके बाद, पासपोर्ट आवेदक के पंजीकृत पते पर पहुँचा दिया जाता है - या तो नियमित या तत्काल मोड में - यह विवरण जमा करते समय चुने गए विकल्प पर निर्भर करता है. यदि नियमित मोड चुना जाता है, तो आवेदक को 30-45 कार्य दिवसों के भीतर पासपोर्ट मिल जाता है. इस बीच, यदि तत्काल मोड चुना जाता है, तो पासपोर्ट कुछ दिनों के भीतर वितरित किया जाता है.


Read More
Next Story