कोलकाता, बदलापुर में आक्रोश के बीच पीएम मोदी ने कहा, महिलाओं के खिलाफ अपराध अक्षम्य पाप
x

कोलकाता, बदलापुर में आक्रोश के बीच पीएम मोदी ने कहा, 'महिलाओं के खिलाफ अपराध अक्षम्य पाप'

उन्होंने कहा, "सरकारें आती-जाती रहेंगी, लेकिन महिलाओं के जीवन की रक्षा और उनकी गरिमा की रक्षा करना हम सबकी बड़ी जिम्मेदारी है, समाज और सरकार दोनों के तौर पर."


Lakhpati Didi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर कहा है कि उनकी सरकार महिलाओं के खिलाफ अपराधों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान करने के लिए कानून को मजबूत कर रही है. प्रधानमंत्री मोदी ने बात महाराष्ट्र के जल गाँव में लखपति दीदी रैली को संबोधित कर रहे थे.

उनकी ये टिप्पणी कोलकाता के एक अस्पताल में एक डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या तथा महाराष्ट्र के बदलापुर के एक स्कूल में दो नर्सरी छात्राओं के यौन शोषण की घटना को लेकर व्यापक आक्रोश के बीच आई है.
उत्तर महाराष्ट्र के जलगांव में लखपति दीदी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, "माताओं, बहनों और बेटियों की ताकत बढ़ाने के साथ-साथ उनकी सुरक्षा भी देश की प्राथमिकता है. ''मैंने लाल किले से बार-बार इस मुद्दे को उठाया है. आज देश का कोई भी राज्य हो, मैं अपनी बहनों और बेटियों के दर्द और गुस्से को समझता हूं."

दोषियों को बख्शा नहीं जाना चाहिए: प्रधानमंत्री
एएनआई ने उनके हवाले से कहा, "मैं एक बार फिर देश की हर राजनीतिक पार्टी, हर राज्य सरकार से कहूंगा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध एक अक्षम्य पाप है. जो भी दोषी है, उसे बख्शा नहीं जाना चाहिए."
उन्होंने कहा, "किसी भी रूप में उसकी मदद करने वालों को बख्शा नहीं जाना चाहिए. चाहे अस्पताल हो, स्कूल हो, सरकार हो या पुलिस व्यवस्था हो, जिस भी स्तर पर लापरवाही हुई है, सभी को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए. संदेश ऊपर से नीचे तक बहुत स्पष्ट रूप से जाना चाहिए. ये पाप अक्षम्य है. सरकारें आती-जाती रहेंगी, लेकिन जीवन की रक्षा और महिलाओं की गरिमा की रक्षा करना हम सभी की एक बड़ी जिम्मेदारी है, समाज और सरकार दोनों के तौर पर."
उन्होंने कहा, "हमारी सरकार महिलाओं पर अत्याचार करने वालों को सख्त से सख्त सजा दिलाने के लिए कानूनों को भी निरंतर सख्त बना रही है. आज बहुत बड़ी संख्या में देश की बहनें-बेटियां यहां हैं. मैं आपको ये विशेष रूप से बताना चाहता हूं. पहले शिकायतें रहती थीं कि समय पर FIR दर्ज नहीं होती, सुनवाई नहीं होती, मामलों में देरी होती थी. हमने भारतीय न्याय संहिता में ऐसी अनेक रुकावटों को दूर किया है."


महिलाओं के लिए अभूतपूर्व कार्य
प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि उनकी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में महिलाओं के लिए उतना काम किया है जितना आजादी के बाद से किसी भी पूर्ववर्ती सरकार ने नहीं किया. मोदी ने कहा, ‘‘2014 तक महिला स्वयं सहायता समूहों को 25,000 करोड़ रुपये से कम ऋण दिए गए थे, लेकिन पिछले 10 वर्षों में 9 लाख करोड़ रुपये की मदद दी गई.’’

जलगांव में लखपति दीदियों से बातचीत करते हुए मोदी ने 2,500 करोड़ रुपये की निधि जारी की, जिससे 4.3 लाख स्वयं सहायता समूहों के 48 लाख सदस्यों को लाभ मिलेगा. मोदी ने कहा कि लखपति दीदी योजना का उद्देश्य न केवल महिलाओं की आय बढ़ाना है, बल्कि भावी पीढ़ियों को सशक्त बनाना भी है. मोदी ने ये भी कहा कि महाराष्ट्र को राज्य की स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली महायुति सरकार के आने वाले वर्षों तक बने रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र विकसित भारत का चमकता सितारा है. राज्य का भविष्य अधिक निवेश और रोजगार वृद्धि पर निर्भर करता है."


(एजेंसी इनपुट्स के साथ)


Read More
Next Story