ब्रुनेई-सिंगापुर के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, यात्रा के दौरान रहेगा ये एजेंडा
x

ब्रुनेई-सिंगापुर के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, यात्रा के दौरान रहेगा ये एजेंडा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार से ब्रुनेई और सिंगापुर की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे. प्रधानमंत्री सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया के निमंत्रण पर 3-4 सितंबर को ब्रुनेई का दौरा करेंगे.


PM Modi Brunei and Singapore Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार से ब्रुनेई और सिंगापुर की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे. प्रधानमंत्री द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के लिए सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया के निमंत्रण पर 3-4 सितंबर को ब्रुनेई का दौरा करेंगे. यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की उस देश की पहली द्विपक्षीय यात्रा है. यह भारत और ब्रुनेई के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 40 साल पूरे होने का प्रतीक है.

एजेंडा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मोदी की ब्रुनेई यात्रा पर विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार ने कहा कि प्रधानमंत्री ब्रुनेई के साथ संबंधों और सहयोग के सभी पहलुओं पर द्विपक्षीय चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे ब्रुनेई के साथ बहुत ही मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं और हमारे जुड़ाव रक्षा, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, क्षमता, निर्माण, संस्कृति और जीवंत लोगों के बीच आदान-प्रदान जैसे कई क्षेत्रों को कवर करते हैं.

उन्होंने कहा कि ब्रुनेई में भारतीय प्रवासियों की संख्या लगभग 14,000 है और इनमें ब्रुनेई के डॉक्टर और शिक्षक भी शामिल हैं, जिन्होंने ब्रुनेई की अर्थव्यवस्था और समाज में अपने योगदान के लिए सद्भावना और सम्मान अर्जित किया है. विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि ब्रुनेई भारत की 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' और इंडो-पैसिफिक के लिए विजन के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार है.

विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि इस साल हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी के एक दशक पूरे होने पर यह यात्रा और भी महत्वपूर्ण हो जाती है. ब्रुनेई साल 2012 से 2015 तक आसियान में हमारा देश समन्वयक रहा है और आसियान के साथ हमारे आगे के जुड़ाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और आज भी निभा रहा है.

बता दें कि ब्रुनेई के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने सिंगापुर के समकक्ष लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर 4-5 सितंबर को सिंगापुर का दौरा करेंगे. वे लगभग छह साल बाद देश का दौरा कर रहे हैं. यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री सिंगापुर के राष्ट्रपति थर्मन शानमुगरत्नम से मुलाकात करेंगे और सिंगापुर के नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री सिंगापुर के कारोबारी नेताओं से भी मिलेंगे. भारत-सिंगापुर संबंधों पर विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार ने कहा कि हमारे व्यापार और निवेश प्रवाह में लगातार वृद्धि देखी गई है. हमारे बीच मजबूत रक्षा सहयोग और संस्कृति और शिक्षा में बढ़ते आदान-प्रदान हैं. हमने भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज ढांचे के तहत अपनी साझेदारी के नए आधारों की पहचान की है. प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान सिंगापुर में सीईओ और अन्य कारोबारी नेताओं के साथ बातचीत होगी.

Read More
Next Story