प्रज्वल रेवन्ना को बड़ा झटका, डिप्लोमेटिक पासपोर्ट रद्द करने पर अदालती मुहर
x

प्रज्वल रेवन्ना को बड़ा झटका, डिप्लोमेटिक पासपोर्ट रद्द करने पर अदालती मुहर

सेक्स स्कैंडल की खबरों के बाहर आने के बाद हासन से जेडी (एस) सांसद रेवन्ना भारत छोड़ विदेश चले गए थे.


Prajwal Revanna News: हासन सेक्स स्कैंडल की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल (SIT) के सूत्रों ने बताया कि बेंगलुरु की एक अदालत ने फरार जेडी(एस) नेता प्रज्वल रेवन्ना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने को मंजूरी दे दी है, जबकि अधिकारी उन्हें 'घोषित अपराधी' घोषित करने के प्रयास कर रहे हैं. विशेष जांच दल (एसआईटी) के सूत्रों ने द फेडरल को बताया कि हासन के निवर्तमान सांसद का राजनयिक पासपोर्ट दो या तीन दिनों के भीतर रद्द कर दिया जाएगा. यह घटनाक्रम विदेश मंत्रालय से विशेष अनुरोध किए जाने के बाद हुआ है. चूंकि राजनयिक पासपोर्ट केवल न्यायालय के निर्देश पर ही रद्द किया जा सकता है, इसलिए बेंगलुरु के अतिरिक्त मुख्य महानगर दंडाधिकारी ने प्रज्वल के मामले में अनुमति दे दी है. इससे पहले 1 मई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भी कथित तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर पासपोर्ट रद्द करने के लिए तेज कार्रवाई करने और भारत में उनकी वापसी सुनिश्चित करने के लिए राजनयिक और पुलिस चैनलों का उपयोग करने की मांग की थी.

राजनयिक पासपोर्ट

इसके अलावा खास बात यह है कि प्रज्वल का राजनयिक पासपोर्ट 4 जून को समाप्त हो रहा है जिस दिन लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. एसआईटी अधिकारियों ने कहा कि अगर वह एक और कार्यकाल के लिए संसद के लिए चुने जाते हैं, तो भी उन्हें अपना पासपोर्ट बढ़वाना होगा।एसआईटी अधिकारियों ने बताया कि पासपोर्ट रद्द होने या उसकी अवधि समाप्त होने पर प्रज्वल को उस देश में हिरासत में लिया जा सकता है, जहां वह छिपा हुआ है और उसे भारत भेजा जा सकता है. भारत ने राजनयिक पासपोर्ट धारकों के लिए 34 देशों के साथ वीजा छूट समझौते लागू कर रखे हैं, जिसके तहत वे 90 दिनों तक बिना वीजा के इन देशों की यात्रा कर सकते हैं.

रेवन्ना के सेक्स वीडियो

हसन के सांसद प्रज्वल रेवन्ना कथित तौर पर कई महिलाओं के साथ उनकी इच्छा के विरुद्ध यौन संबंध बनाते हुए दिखाए गए वीडियो सार्वजनिक होने के बाद देश छोड़कर भाग गए. उन्होंने कथित तौर पर इन कृत्यों को फिल्माया था. जानकार सूत्रों के मुताबिक प्रज्वल घूमता रहा और दुबई के अलावा ऑस्ट्रिया, इंग्लैंड और हंगरी की यात्रा भी कर चुका है. उन्होंने 7 और 15 मई को बेंगलुरु लौटने की बुकिंग की थी लेकिन यात्राएं रद्द कर दीं.

रेड कॉर्नर नोटिस

एसआईटी अधिकारियों के अनुसार, यदि 'फरार' प्रज्वल रेवन्ना भारत लौटने में विफल रहता है, तो उसे अदालत द्वारा 'घोषित अपराधी' घोषित किया जा सकता है. उसे भगोड़ा अपराधी घोषित करने की प्रक्रिया चल रही है, जिसके बाद अदालत रेड कॉर्नर नोटिस को अधिकृत कर सकती है. इसके अलावा, एसआईटी अधिकारियों ने कहा कि बेंगलुरु अदालत ने यह भी कहा कि आरोपों की गंभीरता के कारण प्रज्वल के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट के लिए इस स्तर पर आरोप पत्र की आवश्यकता नहीं है.

चाचा ने भतीजे से लगाई गुहार

इस बीच, जेडी (एस) नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने अपने भतीजे रेवन्ना से एसआईटी द्वारा पूछताछ का सामना करने के लिए बेंगलुरु लौटने का अनुरोध किया है. “मैंने प्रज्वल को वापस लौटने के लिए कहा है। चूंकि मैं उनसे सीधे संपर्क में नहीं हूं, इसलिए मैंने मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक रूप से यह अपील की है. मुझे उम्मीद है कि वह वापस आएगा. यदि वह देवेगौड़ा और हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं का सम्मान करते हैं, तो उन्हें वापस आना चाहिए. कुमारस्वामी ने अपने पिता और पूर्व प्रधान मंत्री एचडी देवेगौड़ा का जिक्र करते हुए कहा कि प्रज्वल ने उन आरोपों से इनकार किया है कि उन्होंने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी कई महिलाओं के साथ जबरदस्ती की. इस चुनाव में हासन से भाजपा-जेडी (एस) के लोकसभा उम्मीदवार भी हैं.

Read More
Next Story