संसद में विपक्षी एकता का दम, क्या आगे की चुनावी लड़ाई में मिलेगा साथ
x

संसद में विपक्षी एकता का दम, क्या आगे की चुनावी लड़ाई में मिलेगा साथ

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार की घेरेबंदी की. लेकिन क्या आने वाली चुनावी लड़ाई यानी विधानसभा में इंडिया ब्लॉक में मजबूती बनी रहेगी.


बुधवार को संपन्न हुए संसद सत्र में एकजुट, दृढ़ और आक्रामक विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनकी सरकार की पिछले दशक की अनेक विफलताओं के लिए जवाबदेह ठहराने तथा संसदीय मानदंडों और परंपराओं को कमजोर करने की उनकी कोशिशों को रोकने में विफल रहने पर भी उन्हें रोकने का संकल्प लिया।अगर 18वीं लोकसभा का उद्घाटन सत्र चुनाव के बाद की पहली परीक्षा थी, तो विपक्ष ने इसे बखूबी पास कर लिया। 234 से ज़्यादा सदस्यों वाली इंडिया टीम ने मोदी के खिलाफ़ एक दृढ़, आक्रामक और दृढ़ रुख़ दिखाया। मंगलवार (2 जुलाई) को, इंडिया ब्लॉक ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान लोकसभा में मोदी के भाषण को विरोध के जोरदार नारों के बीच दबा दिया - जो प्रधानमंत्री के लिए पहली बार परेशान करने वाला था।

विपक्ष को मिला अपना जादू

विपक्ष ने मोदी के भाषण के दौरान भले ही राज्यसभा से वॉकआउट कर दिया हो, लेकिन यह स्पष्ट था कि एक दिन पहले लोकसभा में भारतीय ब्लॉक के जोरदार विरोध और उच्च सदन में उसके जोशीले विरोध ने असंभव प्रतीत होने वाले काम को संभव बना दिया। इसने प्रधानमंत्री को मणिपुर में भड़की जातीय हिंसा पर बोलने के लिए मजबूर कर दिया, भले ही उन्होंने ऐसा करते हुए अपनी सरकार को इस मुद्दे पर क्लीन चिट दे दी हो।यह स्पष्ट था कि विपक्ष, जो अब निचले सदन में अपने सदस्यों को सरकार के लगभग बराबरी के स्तर पर लाकर खड़ा कर चुका है, ने आखिरकार अपनी ताकत हासिल कर ली है। सरकार और यहां तक कि संसद के दोनों सदनों के पीठासीन अधिकारियों द्वारा एक दशक तक दबाये जाने और डराये जाने के बाद, विपक्ष अब अपने खोए हुए वर्षों की भरपाई करने के लिए उत्सुक था।

राहुल गांधी एक दशक में लोकसभा में विपक्ष के पहले नेता हैं - और यकीनन उनके पास मोदी को घेरने के लिए किसी भी अन्य भारतीय नेता की तुलना में अधिक कारण हैं - यह स्पष्ट है कि अगले पांच वर्षों में संसद में शोरगुल की स्थिति बनी रहेगी, जो एक गतिरोध से दूसरे गतिरोध में उलझी रहेगी, तथा एनडीए सरकार को कमजोर करने पर आमादा रहेगी।

मोदी के बारे में मिथक तोड़ना

"भारत के लोगों ने मोदी की चुनावी अजेयता के मिथक को तोड़ दिया है और अब विपक्ष के रूप में यह हमारा काम है कि हम भाजपा के पारिस्थितिकी तंत्र द्वारा बनाए गए दूसरे मिथक को तोड़ें - मोदी के एक मजबूत प्रधानमंत्री होने का मिथक। आज विपक्ष एनडीए के सदस्यों से सिर्फ 60 सदस्यों से पीछे है और यह सुनिश्चित करेगा कि मोदी अब देश को तानाशाह की तरह न चलाएँ। लोगों ने मोदी को नियंत्रण में रखने के लिए एक मजबूत विपक्ष को वोट दिया है और हम बस यही करेंगे," नव-निर्वाचित कांग्रेस सांसद प्रणीति शिंदे ने द फेडरल को बताया।

विपक्ष के सामने चुनौती एकजुट बने रहने की

अब जबकि संसद का सत्र समाप्त हो चुका है, विपक्ष को यह अहसास हो गया है कि उसके बड़े कार्य और चुनौतियां लोकतंत्र के मंदिर के बाहर हैं।विपक्ष के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "भारत ब्लॉक का हर नेता जानता है कि मोदी हमें तोड़ने की कोशिश करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देंगे; हमारी सबसे बड़ी चुनौती निजी हितों और महत्वाकांक्षाओं को किनारे रखना और एकजुट रहना है क्योंकि यह सरकार लड़खड़ाने से पहले का समय है। मोदी अभी अपने सहयोगियों के साथ मीठा-मीठा बोल रहे हैं, लेकिन जल्द ही या बाद में वह अपनी निरंकुश शैली पर वापस आ जाएंगे और उनके दो प्रमुख सहयोगी (टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार) थक जाएंगे।"

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक दल के लोकसभा में नेता ने माना कि हाल ही में समाप्त हुए संसद सत्र के दौरान विपक्ष द्वारा किए गए जोरदार शक्ति प्रदर्शन का जश्न मनाना "समय से पहले" होगा।"बहुत कम संख्या के साथ भी, वही विपक्ष मोदी के दूसरे कार्यकाल के उत्तरार्ध में कई मौकों पर संसद को ठप करने में सक्षम था। यह सच है कि हमारी बढ़ी हुई संख्या सरकार और दोनों सदनों के पीठासीन अधिकारियों के लिए संसद को उसी तरह चलाना मुश्किल बना देगी जैसा कि उन्होंने पिछले दशक में किया था; सामूहिक निलंबन, बिना बहस के कानून पारित करना, स्थायी समितियों को दरकिनार करना और ये सब शायद न हो... लेकिन ये सब भाजपा के साथ हमारी चुनावी लड़ाई को आसान नहीं बनाता है। अंत में जो मायने रखेगा वो ये है कि क्या हम चुनावी तौर पर अगले पांच सालों तक भाजपा के खिलाफ एकजुट रह पाते हैं", इस नेता ने कहा।

'दो बैसाखियों पर खड़े हैं मोदी'

तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी का मानना है कि विपक्ष ने 18 वीं लोकसभा के उद्घाटन सत्र के साथ "बहुत अच्छी शुरुआत" की है।बनर्जी ने द फेडरल से कहा, "हम मोदी को यह संदेश देने में सफल रहे हैं कि यह हमेशा की तरह नहीं चल सकता... एक बहुत मजबूत और एकजुट विपक्ष है, जबकि मोदी दो बैसाखियों पर खड़े हैं, एक नायडू द्वारा दी गई और दूसरी नीतीश द्वारा । उन्हें एक मजबूत विपक्ष के खिलाफ खड़ा होना है और साथ ही उन्हें इन बैसाखियों पर खुद को संतुलित भी करना है।"

'असली लड़ाई चुनावी है'

इंडिया ब्लॉक के सूत्रों ने बताया कि गठबंधन के वरिष्ठ नेता संसद सत्र न चलने पर अपने समर्थकों को भाजपा के खिलाफ सतर्क रखने के लिए जल्द ही रणनीति बनाने की प्रक्रिया शुरू करेंगे।कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के करीबी एक नेता ने द फेडरल से कहा, "गठबंधन को जनता की नज़रों में बनाए रखना सबसे महत्वपूर्ण बात है। संसद की बैठक साल में सिर्फ़ 60 या 70 दिन के लिए होती है और हम सिर्फ़ संसद सत्र के दौरान भाजपा के खिलाफ़ एकजुट लड़ाई लड़कर खुश नहीं हो सकते। असली लड़ाई चुनावी है। हमें कई राज्यों में भारतीय ब्लॉक के रूप में लड़ना है, जहाँ अगले कुछ महीनों में चुनाव होने हैं, जिसकी शुरुआत महाराष्ट्र और झारखंड से होगी। और इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि संगठनात्मक और वित्तीय रूप से भाजपा अभी भी कई जगहों पर हमसे ज़्यादा मज़बूत है और यह ऐसी चीज़ है जिसे हमें जल्दी से बदलना होगा। हमें एक संयुक्त रणनीति बनाने की ज़रूरत है ताकि हम उस गति को न खो दें जो लोकसभा के नतीजों ने हमें दी है।"

सूत्रों का कहना है कि खड़गे, राहुल, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, हेमंत सोरेन और यहां तक कि ममता बनर्जी जैसे भारतीय ब्लॉक के क्षत्रपों के समन्वय के साथ, विपक्ष संयुक्त मीडिया बातचीत, विरोध प्रदर्शनों और भावनात्मक मुद्दों जैसे कि NEET परीक्षा विवाद, पेपर लीक और केंद्र द्वारा राज्य को दिए जाने वाले वित्तीय बकाए आदि पर रैलियों के माध्यम से मोदी शासन के खिलाफ अपने हमले को जारी रखना चाहता है।

हालांकि अभी तक कोई औपचारिक निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन पता चला है कि इंडिया ब्लॉक के नेताओं के बीच इस तरह के संयुक्त अभियानों पर चर्चा चल रही है। महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव और साथ ही इस महीने के अंत तक मोदी सरकार के वार्षिक बजट को पेश करने के लिए संसद का अगला सत्र बुलाए जाने की संभावना है, जिससे इंडिया ब्लॉक को भाजपा के खिलाफ अपने संयुक्त हमले को जारी रखने का कारण और अवसर दोनों मिलेगा।

सरकार से बदले की कार्रवाई की आशंका

भारत के नेताओं को भी शासन की ओर से “प्रतिशोधी प्रतिक्रिया” की आशंका है।जेएमएम सांसद विजय हंसदक ने कहा, "लोकसभा में अपने संबोधन में मोदी ने विपक्ष को उनके भाषण के दौरान विरोध करने पर कड़ी कार्रवाई की धमकी दी... यह एक खुली धमकी थी जो अभी भी लोकसभा के रिकॉर्ड का हिस्सा है और इसका एक ही मतलब हो सकता है। हर कोई जानता है कि उनकी सरकार राजनीतिक प्रतिशोध के लिए जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कैसे करती है; यहां तक कि हेमंत सोरेन के मामले में झारखंड उच्च न्यायालय के जमानत आदेश ने भी इसे स्पष्ट कर दिया है। इसलिए बहुत जल्द आप विपक्षी नेताओं के खिलाफ सभी तरह के मामले बनते देखेंगे; वे सभी दलों के खाते फ्रीज करना शुरू कर सकते हैं जैसा उन्होंने कांग्रेस के साथ किया था। हम ऐसी सभी चीजों के लिए तैयार हैं। लेकिन अगर उन्हें लगता है कि वे इंडिया ब्लॉक को डराकर चुप करा देंगे, तो उन्हें बहुत जल्द एहसास होगा कि वे गलत हैं।"

भाजपा के खिलाफ जनादेश

राहुल कासवान, जिन्होंने आम चुनावों से पहले भाजपा छोड़ दी थी और अब राजस्थान के चुरू निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के सांसद हैं, का मानना है कि लोकसभा के नतीजे, जिसमें भारत ब्लॉक के 234 सांसदों की आधिकारिक संख्या और एनडीए के 293 सांसदों की संख्या एक दूसरे के सामने है, वह "सबसे मजबूत बंधन" है जो विपक्ष को एकजुट रखेगा।"जनादेश भाजपा के खिलाफ था और मुझे लगता है कि भारतीय जनता पार्टी के हर सांसद को पता है कि जनता ने उन्हें इस सरकार को नियंत्रित रखने के लिए चुना है। भाजपा हमें डराने और तोड़ने की कोशिश करेगी, लेकिन इस बार यह काम नहीं करेगा। कासवान ने कहा कि संसद सत्र के दौरान भी आप देख सकते हैं कि हमारी एकता पहले से अधिक मजबूत हुई है और मुझे यकीन है कि आने वाले दिनों में आप संसद के बाहर भी यह एकता देखेंगे.

Read More
Next Story