शिक्षा मंत्री खुद को छोड़ सबको बता रहे दोषी, NEET केस में राहुल ने साधा निशाना
x

शिक्षा मंत्री खुद को छोड़ सबको बता रहे दोषी, NEET केस में राहुल ने साधा निशाना

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने नीट एग्जाम केस में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को जमकर लताड़ लगाई.


Rahul Gandhi on Paper Leak Case: संसद के मानसून सत्र का आगाज हो चुका है. जैसा कि पहले से साफ था कि नीट एग्जाम पेपरलीक के मुद्दे पर सरकार पर निशाना साधेगा. ठीक वैसे ही लोकसभा में नजारा दिखा. नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी अपने अंदाज में नजर आए और बेहदक सधे अंदाज में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा कि पेपरलीक का मसला कुछ इस तरह है कि शिक्षा मंत्री खुद को छोड़कर हर किसी को दोषी ठहरा रहे हैं.

राहुल गांधी ने कहा कि पूरे देश को यकीन हो चला है कि हमारी परीक्षा प्रणाली में खामी है. सिर्फ नीट की बात नहीं, हर बड़े परीक्षा का यही हाल है. उन्हें तो ऐसा लगता है कि शिक्षा मंत्री को बुनियादी बात को ही नहीं समझ पा रहे हैं कि आखिर क्या हो रहा है.

देश में लाखों की संख्या में छात्रों को यकीन हो चला है कि हमारी परीक्षा प्रणाली धांधली से भरी हुई है.लाखों लोग सोचते हैं कि अगर आप धनवान हों, पैसे हो तो आप भारतीय शिक्षा प्रणाली को खरीद सकते हैं और इसी तरह की भावना विपक्ष की भी है.जरूरत है कि इस विषय पर एक अतिरिक्त दिन चर्चा कराई जाए.

धर्मेंद्र प्रधान ने दी सफाई

राहुल गांधी के आरोपों का जवाब देते हुए धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि कुर्सी पर रहते हुए एक भी परीक्षा में पेपर लीक का केस सामने नहीं आया है.पिछले सात वर्षों में पेपर लीक के एक भी साक्ष्य नहीं आए. नीट का मामला सुप्रीम कोर्ट में है. वो पूरी जिम्मेदारी से कह सकते हैं कि एनटीए के जरिए 240 परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित की गई हैं. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सिर्फ चिल्लाने से झूठ सच नहीं हो जाता. विपक्ष के नेता का यह कहना कि देश की परीक्षा प्रणाली बकवास है, बेहद निंदनीय है. उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ी और अनियमितताओं को दूर करने के लिए एक नया कानून पेश किया है. पिछली यूपीए सरकार के दौरान भी इसी तरह का कानून प्रस्तावित किया गया था, लेकिन मंत्री ने दावा किया कि सत्तारूढ़ कांग्रेस ने दबाव में इन प्रयासों को छोड़ दिया.

अखिलेश यादव ने भी साधा था निशाना

पेपर लीक घोटाले को लेकर सरकार की आलोचना करते हुए समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने कहा कि यह सरकार पेपर लीक का रिकॉर्ड बनाएगी. कुछ केंद्र ऐसे हैं, जहां दो हजार से अधिक छात्र पास हुए हैं. जब तक शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान हैं, छात्रों को न्याय नहीं मिलेगा. सपा प्रमुख द्वारा लगाए गए आरोपों का जवाब देते हुए प्रधान ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार परीक्षा के नतीजे सार्वजनिक किए गए हैं। प्रधान ने कहा कि वो राजनीति नहीं करना चाहते. लेकिन उनके पास अखिलेश यादव के कार्यकाल में कितने पेपर लीक हुए उसकी सूची है.

Read More
Next Story