99 तक पहुंचने में राहुल का अंदाज कर गया काम, इस किताब की बढ़ी बिक्री
x

99 तक पहुंचने में राहुल का अंदाज कर गया काम, इस किताब की बढ़ी बिक्री

आम चुनाव 2024 में प्रचार के दौरान आप ने राहुल गांधी को अलग अंदाज में देखा होगा. दाहिने हाथ में संविधान की किताब लेकर वो मोदी सरकार पर निशाना साधते थे.


Coat Pocket Constitution: संविधान की चमड़े से बंधी प्रति, जिसकी लंबाई लगभग 20 सेंटीमीटर और चौड़ाई नौ सेंटीमीटर है, को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनावों के दौरान अक्सर दिखाया था। इस प्रति का लखनऊ से गहरा संबंध है, क्योंकि इसे पहली बार 2009 में इसके प्रकाशकों ने छापा था।और यदि प्रकाशक ईस्टर्न बुक कंपनी की बात पर विश्वास किया जाए तो, गांधीजी द्वारा अभियान के दौरान कई अवसरों पर संविधान के कोट पॉकेट संस्करण को निकाले जाने के बाद लोगों ने इसमें अधिक रुचि दिखानी शुरू कर दी है।

ईस्टर्न बुक कंपनी के निदेशकों में से एक सुमित मलिक ने बताया कि कोर्ट पॉकेट संस्करण छापने का विचार सर्वोच्च न्यायालय के वकील गोपाल शंकरनारायणन का था, जिन्होंने सुझाव दिया कि उन्हें ऐसा संस्करण प्रकाशित करना चाहिए जो वकीलों की कोर्ट पॉकेट में आसानी से फिट हो जाए।

16 से अधिक संस्करण प्रकाशित

मलिक ने कहा, "पहला संस्करण 2009 में लॉन्च किया गया था और अब तक इस पुस्तक के लगभग 16 संस्करण प्रकाशित हो चुके हैं। इन वर्षों में, इन प्रतियों को कई वकीलों और न्यायाधीशों द्वारा खरीदा गया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम नाथ कोविंद को भी दिया है, जब वे भारत के राष्ट्रपति बने।"उन्होंने कहा कि यह किताब गणमान्य व्यक्तियों द्वारा एक-दूसरे को उपहार स्वरूप भी दी गई है। सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश भी विदेश यात्रा के दौरान अपने समकक्षों को उपहार स्वरूप देने के लिए इसकी प्रतियां अपने साथ ले जाते हैं।

विवरण

कोट की जेब संविधान के आयाम के बारे में बताते हुए मलिक ने कहा कि उन्होंने बाइबल पेपर का इस्तेमाल किया जो बहुत पतला है। उन्होंने यह भी कहा कि फ़ॉन्ट और फ़ॉन्ट आकार तय करने में बहुत मेहनत की गई। मलिक ने कहा कि सभी लेख संख्याएँ लाल रंग में हैं और पाठ काले रंग में है। उन्होंने कहा कि कानून बिरादरी के किसी भी वर्ग से फ़ॉन्ट, फ़ॉन्ट आकार या इस्तेमाल किए गए रंग पर कोई विशेष अनुरोध नहीं किया गया था।

यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी द्वारा अपनी चुनावी रैलियों में इस पुस्तक को दिखाना शुरू करने के बाद से लोगों में इस पुस्तक के प्रति अधिक रुचि दिखाई देने लगी है, मलिक ने कहा, "राहुल गांधी द्वारा अपनी चुनावी सभाओं और चुनावी रैलियों में इस पुस्तक को दिखाना शुरू करने के बाद से लोग अब इसके लिए पूछ रहे हैं और उन्होंने इसमें अधिक रुचि दिखाई है, और अब ऑर्डर आने शुरू हो गए हैं।" "पहले संस्करण में, हमने लगभग 700-800 प्रतियां बेची थीं। जब हम पिछले संस्करण (16वें) में आए, तो हम प्रति संस्करण लगभग 5,000-6,000 प्रतियां बेच रहे थे। हमें उम्मीद है कि इस साल, इस बारे में इतनी जानकारी फैलने के साथ, अधिक प्रतियां बिकेंगी," उन्होंने कहा।

10 मई को राहुल ने लखनऊ में संविधान सम्मेलन को संबोधित किया था, जिसका आयोजन समृद्ध भारत फाउंडेशन ने किया था। तब उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर संविधान पर हमला करने का आरोप लगाया था। गांधी ने कहा था, "मोदी जी राजा हैं, मैं सच बोल रहा हूं।"कोट पॉकेट संविधान के 14वें संस्करण, जो 2022 में प्रकाशित होगा, की कीमत 745 रुपये रखी गई है।

भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल द्वारा 14वें संस्करण के लिए लिखे गए प्रस्तावना में कहा गया है, "जब आप इस छोटी सी चमड़े की जिल्द वाली किताब को अपने हाथों में पकड़ते हैं, तो आप 70 साल पहले लिखे गए राष्ट्र के भाग्य को पकड़ते हैं। क्या संस्थापक पिताओं ने कभी सोचा होगा कि प्रावधानों को लागू किए जाने पर क्या क्लेश, विवाद, टकराव पैदा होंगे?" उन्होंने कहा, "साथ ही, निस्संदेह, उन्होंने उन व्यापक लाभों की कल्पना की होगी जो संविधान के प्रावधानों के कार्यान्वयन के माध्यम से समाज के वंचित वर्गों को प्राप्त होंगे।"

बढ़ गई डिमांड

कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, 1942 में स्थापित ईबीसी समूह कानूनी प्रकाशन के क्षेत्र में है और इसके कार्यालय कई भारतीय शहरों और विदेशों में हैं। 1940 के दशक में दो भाइयों - स्वर्गीय सीएल मलिक और उनके छोटे भाई - स्वर्गीय पीएल मलिक ने लखनऊ में बसने और कानूनी किताबों की बिक्री और प्रकाशन में अपना करियर शुरू करने का फैसला किया। उन्होंने ईबीसी के बैनर तले आज कंपनियों के एक समूह की नींव रखी।

इस बीच, यूपी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और एआईसीसी सदस्य अशोक सिंह ने पीटीआई से कहा, "हमारे नेता राहुल गांधी जी को चमड़े की जिल्द वाली संविधान की किताब दिखाते हुए देखने के बाद, मैंने एक ऑनलाइन ई-कॉमर्स पोर्टल के माध्यम से इसके लिए ऑर्डर दिया है। जिस तरह से उन्होंने किताब को दिखाया है, उससे किताब के प्रति मुझमें उत्सुकता बढ़ गई है और मैं किताब की एक प्रति का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।" उन्होंने कहा कि न केवल पार्टी कार्यकर्ताओं में किताब के प्रति उत्सुकता बढ़ी है, बल्कि संविधान के प्रति लोगों की आस्था भी बढ़ी है, जिसके कारण हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में आश्चर्यजनक चुनावी नतीजे देखने को मिले।लखनऊ स्थित कर वकील आशीष त्रिपाठी ने कहा, "मैं भी कोट पॉकेट संविधान के आगामी संस्करण का इंतजार कर रहा हूं, खासकर तब जब लोकसभा चुनावों में इंडिया ब्लॉक उम्मीदवारों के लिए प्रचार करते समय राहुल गांधी ने इसे कई बार दिखाया था।"

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
Next Story