लोकसभा में राहुल गाँधी और राजनाथ सिंह के बीच किस बात पर हुआ वार पलटवार
x

लोकसभा में राहुल गाँधी और राजनाथ सिंह के बीच किस बात पर हुआ वार पलटवार

सोमवार को संसद भवन में भी राहुल गाँधी ने वही आक्रामक तेवर दिखाते हुए अग्निवीर मुद्दा हो या फिर नीट परीक्षा सब पर सरकार को घेरने का प्रयास किया. इस बीच अग्निवीर मुद्दे पर राहुल गाँधी और राजनाथ सिंह के बीच भी वार पलटवार हुआ.


Agniveer Debate: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के पहले ही दिन से विपक्ष अपनी एकजुटता और आक्रामक तेवर दिखाने में लगा हुआ है. सोमवार को संसद भवन में भी राहुल गाँधी ने वही आक्रामक तेवर दिखाते हुए अग्निवीर मुद्दा हो या फिर नीट परीक्षा सब पर सरकार को घेरने का प्रयास किया, इस बीच अग्निवीर मुद्दे पर राहुल गाँधी और राजनाथ सिंह के बीच भी वार पलटवार हुआ. जानते हैं कि राहुल ने किया कहा और उनके जवाब में राजनाथ सिंह व सत्ता पक्ष ने क्या कहा.


राहुल गाँधी ने अग्निवीर पर ये कहा

राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए अग्निवीर का मुद्दा उठाया. राहुल ने कहा कि 'मैं एक अग्निवीर के परिवार से मिला. उनका छोटा सा घर था. लैंडमाइन ब्लास्ट में वो अग्निवीर शहीद हुआ था. मैं उसे शहीद कह रहा हूं, लेकिन हिंदुस्तान की सरकार उसे शहीद नहीं कहती, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसे शहीद नहीं कहते. मोदी उसे अग्निवीर कहते हैं, उस घर को पेंशन नहीं मिलेगी, उसे मुआवजा नहीं मिलेगा, शहीद का दर्जा नहीं मिलेगा. राहुल गाँधी ने कहा कि शहीद की तीन बहनें थीं. वो बेचारी बैठी हुई थीं. तीनों बहनें रो रही थीं. मगर अग्निवीर को जवान नहीं कहा जाता है, अग्निवीर यूज एंड थ्रो की तरह है, इस्तेमाल करो और फेंको. उसे बस 6 महीने की ट्रेनिंग देते हैं, जबकि दूसरी ओर चीन के जवान को पांच साल की ट्रेनिंग मिलती है. ऐसे अग्निवीर को आप रायफल लेकर उसके (चीन के जवान) सामने खड़ा कर देते हैं. एक जवान और दूसरे जवान के बीच में फूट डालते हैं कि एक को पेंशन मिलेगी, दूसरे को नहीं मिलेगी और फिर अपने आपको देशभक्त कहते हैं. ये कैसे देशभक्त हैं?


राजनाथ सिंह ने किया पलटवार

राजनाथ सिंह ने राहुल गाँधी के इस बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि ‘राहुल गांधी झूठ बोलकर सदन को गुमराह करने का काम कर रहे हैं. मैं सदन को अवगत कराना चाहता हूं कि युद्ध के दौरान अथवा देश की सुरक्षा के दौरान अगर कोई अग्निवीर शहीद होता को केंद्र सरकार द्वारा एक करोड़ रुपये की धनराशि उसके परिवार की सहायता के रूप में दी जाती है.’

वहीँ इस विषय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल गाँधी के बयान पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि नेता प्रतिपक्ष द्वारा सदन में गलत तथ्य पेश किये जा रहे हैं. शाह ने ये भी कहा कि राहुल गाँधी को सदन में झूठ बोलने की अनुमति नहीं करनी चाहिए.

राहुल गाँधी के बयान पर संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजीजू और गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा अध्यक्ष से ये मांग की कि राहुल गाँधी और राजनाथ सिंह के बयानों की सत्यता की जांच करवाएं. साथ ही ये भी कहा कि राहुल गाँधी को उनके झूठ के लिए यूँ ही बचकर निकलने नहीं दिया जाए. ये संसद है, यहाँ झूठ नहीं बोला जा सकता.

Read More
Next Story