सिख प्रतीकों पर बोलने के चलते बीजेपी के निशाने पर आये राहुल, कोर्ट जाने की चेतावनी
x

सिख प्रतीकों पर बोलने के चलते बीजेपी के निशाने पर आये राहुल, कोर्ट जाने की चेतावनी

भाजपा प्रवक्ता आरपी सिंह ने राहुल को भारत में सिखों के बारे में अपनी टिप्पणी दोहराने की चुनौती दी और कहा कि ऐसा करने पर वह उन्हें अदालत में घसीटेंगे.


Rahul Gandhi In America : अमेरिका यात्रा पर गए लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता राहुल गाँधी की एक टिपण्णी पर बीजेपी के सिख नेताओं ने विरोध जताते हुए उन पर तीखा हमला किया है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सिख नेताओं ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर तीखा हमला इसलिए किया क्योंकि राहुल गाँधी ने अपने एक संबोधन में भारत में वैचारिक लड़ाई को स्पष्ट करने के लिए सिख प्रतीकों का इस्तेमाल किया था.


बीजेपी के सिख नेताओं की प्रतिक्रिया
केन्द्रीय मंत्री और पूर्व राजनयिक हरदीप पुरी ने राहुल गाँधी की बात को खतरनाक 'खतरनाक आख्यान' बताया. उन्होंने कहा कि राहुल प्रवासी भारतीयों के बीच "खतरनाक कहानी" फ़ैलाने का काम कर रहे हैं. पुरी के अनुसार " राहुल ने आरएसएस के खिलाफ भी तीखी टिप्पणी की है और ये इसलिए और भी बदतर हो गया है क्योंकि वो एक आम नागरिक के तौर पर नहीं बल्कि विपक्ष के नेता के तौर पर सामने आए हैं."
पुरी ने ये भी कहा कि सिखों को "अस्तित्व के संकट" का सामना केवल तभी करना पड़ा जब गांधी परिवार सत्ता में था. ये सन् 1984 के सिख विरोधी दंगे का संदर्भ था, जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके दो सिख अंगरक्षकों द्वारा हत्या कर दी गई थी.


सिरसा ने भी राहुल पर हमला बोला
भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने राहुल पर सिखों के खिलाफ "घृणास्पद शब्दों" का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, "आपकी गंदी राजनीति देश को डुबो रही है. आप इतना नीचे गिर गए हैं कि आप आरोप लगाते हैं कि भारत में सिख पगड़ी और कड़ा नहीं पहन सकते. आप कहते हैं कि भारत में सिख और गुरुद्वारे सुरक्षित नहीं हैं. मैं उनके शब्दों की निंदा करता हूं."
वहीँ भाजपा के एक और सिख नेता व पार्टी प्रवक्ता आरपी सिंह ने राहुल को भारत में सिखों के बारे में अपनी टिप्पणी दोहराने की चुनौती देते हुए कहा कि ऐसा करने पर वो उन्हें अदालत में घसीटेंगे.

शिव राज सिंह चौहान ने कहा राहुल देश द्रोह कर रहे हैं
केंद्रीय मंत्री और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विपक्ष के नेता के तौर पर विदेश यात्रा के दौरान मोदी सरकार के खिलाफ बोलने के लिए राहुल पर हमला किया. उन्होंने कहा, "वह लगातार देश की छवि खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। देश की छवि खराब करना देशद्रोह के बराबर है."

क्या कहा था राहुल ने
राहुल गाँधी ने कहा कि "लड़ाई इस बात पर है कि क्या उन्हें एक सिख के तौर पर भारत में पगड़ी पहनने की अनुमति दी जाएगी या उन्हें एक सिख के तौर पर भारत में कड़ा पहनने की अनुमति दी जाएगी या एक सिख गुरुद्वारा जा सकेगा. लड़ाई इसी बात पर है और सिर्फ़ उनके लिए नहीं, सभी धर्मों के लिए है."
दरअसल जब राहुल गाँधी बोल रहे थे तो दर्शकों में मौजूद सिखों की ओर देखते हुए उन्होंने अपनी बात कही. उन्होंने कहा, "सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि लड़ाई किस बात को लेकर है. लड़ाई राजनीति की नहीं है. यह सतही है. आपका नाम क्या है?"


Read More
Next Story