राहुल अपने पास रखेंगे रायबरेली सीट, वायनाड से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव
x

राहुल अपने पास रखेंगे रायबरेली सीट, वायनाड से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव

कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली लोकसभा सीट बरकरार रखेंगे और केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से प्रियंका गांधी उपचुनाव लड़ेंगी.


Priyanka Gandhi Wayanad Election: कांग्रेस ने सोमवार (17 जून) को घोषणा की कि पार्टी नेता राहुल गांधी रायबरेली लोकसभा सीट बरकरार रखेंगे और केरल में वायनाड निर्वाचन क्षेत्र खाली करेंगे, जहां से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी उपचुनाव लड़ेंगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नई दिल्ली स्थित अपने आवास पर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की बैठक के बाद इस निर्णय की घोषणा की.

सूत्रों ने बताया कि बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि क्या राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद संभालेंगे. चर्चा के दौरान कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल और प्रियंका गांधी वाड्रा उपस्थित रहे.

सूत्रों ने बताया कि नेताओं ने इस बात पर महत्वपूर्ण चर्चा की कि राहुल गांधी को कौन सी सीट खाली करनी चाहिए या अपने पास रखनी चाहिए और क्या उन्हें विपक्ष के नेता का पद ग्रहण करना चाहिए. राहुल गांधी ने वायनाड और रायबरेली दोनों लोकसभा क्षेत्रों से जीत हासिल की थी और उन्हें 4 जून को आए लोकसभा परिणामों के 14 दिनों के भीतर इनमें से एक सीट खाली करनी है.

पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था कांग्रेस कार्यसमिति ने भी राहुल गांधी से लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद संभालने का आग्रह किया है और इस आशय का प्रस्ताव 8 जून को हुई सीडब्ल्यूसी की पिछली बैठक में पारित किया गया था.

वेणुगोपाल ने कहा था कि सीडब्ल्यूसी ने राहुल गांधी से यह पद संभालने का आग्रह किया है. क्योंकि वह इस पद के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं. ऐसे संकेत हैं कि प्रियंका गांधी उपचुनाव में राहुल गांधी द्वारा खाली की गई सीट से चुनाव लड़ सकती हैं.

देखें वीडियो

Read More
Next Story