आरएसएस सम्मेलन में महिलाओं के लिए त्वरित न्याय, नए कानून और दंडात्मक कार्रवाई का आह्वान
x

आरएसएस सम्मेलन में महिलाओं के लिए त्वरित न्याय, नए कानून और दंडात्मक कार्रवाई का आह्वान

केरल के पलक्कड़ में आरएसएस का तीन दिवसीय सम्मलेन आयोजित किया गया, इस सम्मलेन में देश में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को देखते हुए


RSS Conclave: केरल के पलक्कड़ में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के तीन दिवसीय राष्ट्रीय समन्वय सम्मेलन में देश में महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराध के खिलाफ सख्त कानून बनाने के साथ साथ महिलाओं को जल्द से जल्द न्याय दिलाने की बात पर भी चिंतन किया गया. इस सम्मलेन में पश्चिम बंगाल में एक महिला डॉक्टर के साथ हुई घटना की निंदा की गयी और इसे 'बहुत दुर्भाग्यपूर्ण' बताया गया है. इस बात की जानकारी आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने सोमवार को दी.

सुनील आम्बेकर ने 'समन्वय बैठक' के समापन के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अत्याचारों से पीड़ित महिलाओं को शीघ्र न्याय दिलाने के लिए कानूनों और दंडात्मक कार्रवाइयों पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है.

कोलकाता की घटना पर गहन चिंतन
सुनील आम्बेकर ने बताया कि इस तीन दिवसीय बैठक में कोलकाता के अस्पताल में 31 वर्षीय महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की घटना पर विस्तार से चिंतन किया गया. यह एक "बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना" है और "हर कोई इससे चिंतित है.''

देश में महिलाओं के प्रति अपराध में हो रही है वृद्धि
आम्बेकर के अनुसार देश में ऐसी घटनाएं बढ़ रही हैं और बैठक में सरकार की भूमिका, आधिकारिक तंत्र, कानून, दंडात्मक कार्रवाई और प्रक्रियाओं पर चर्चा की गई. आम्बेकर ने कहा, "उनका मानना है कि इन सभी पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है, ताकि हम उचित प्रक्रिया, त्वरित प्रक्रिया अपना सकें और पीड़ित को जल्द से जल्द न्याय दिला सकें."

प्रधानमंत्री भी त्वरित न्याय दिलाने की कर चुके हैं मांग
ज्ञात रहे कि प्रधानमंत्री मोदी भी महिलाओं के प्रति होने वाले अपराध को लेकर चिंता जाता चुके हैं. उन्होंने 15 अगस्त पर लाल किले की प्राचीर से भी इस बात पर चिंता जताते हुए जल्द से जल्द न्याय दिलाने की बात कही थी तो वहीँ हाल ही में एक कार्यक्रम में मुख्यन्यायधीश के समक्ष भी प्रधानमंत्री मोदी ने अपराध पीड़ित महिला को त्वरित न्याय दिलाने की बात कही थी.

कोलकाता में 9 अगस्त को हुई थी घटना
ज्ञात रहे कि कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में 8/9 अगस्त की दरमियानी रात को एक महिला ट्रेनी डॉक्टर की रेप के बाद हत्या कर दी गयी थी, जिसका खुलासा 9 की सुबह हुआ था. इस मामले में कोलकाता पुलिस ने एक सिविल वालंटियर को गिरफ्तार किया गया था. फिलहाल इस मामले की जांच सीबीआई के पास है.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Read More
Next Story