कोटा की गणित से उलझन में एनडीए, चुनावी मजबूरी या गठबंधन जरूरी
x

'कोटा' की गणित से उलझन में एनडीए, चुनावी मजबूरी या गठबंधन जरूरी

जेडीयू, चिराग पासवान ने नौकरशाही में लेटरल एंट्री सिस्टम का विरोध किया है,वहीं सहयोगी केंद्र के फैसलों पर विरोध दर्ज कराने के लिए वीटो पावर का इस्तेमाल कर रहे हैं।


SC-ST Quota: पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले, आरक्षण का मुद्दा भाजपा के सामने तलवार की तरह लटक रहा है, क्योंकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के प्रमुख सहयोगी कोटा संबंधी निर्णयों पर असहजता व्यक्त कर रहे हैं।एनडीए के कुछ सहयोगियों ने अनुसूचित जातियों (एससी) में उप-कोटा लागू करने के सुप्रीम कोर्ट के 1 अगस्त के आदेश के खिलाफ दलित संगठनों द्वारा बुधवार को आहूत देशव्यापी विरोध प्रदर्शन को अपना समर्थन दिया।यह विरोध प्रदर्शन केंद्र द्वारा नौकरशाहों के लेटरल एंट्री को वापस लेने के एक दिन बाद हुआ।

सहयोगियों से असहमति के स्वर

केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने बुधवार को दिन भर के विरोध प्रदर्शन को नैतिक समर्थन दिया, वहीं जनता दल (यूनाइटेड) या जेडी(यू) जैसे बड़े एनडीए सहयोगियों ने भी नौकरशाही में पार्श्व प्रवेश की अनुमति देने के केंद्र के फैसले का विरोध किया है।

ऐसे समय में जब विपक्ष अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्गों (ओबीसी) को पार्श्व प्रवेश प्रणाली में आरक्षण के प्रावधान की मांग कर रहा है, जबकि केंद्र पर जानबूझकर हाशिए पर पड़े समुदाय के अधिकारों को छीनने का आरोप लगा रहा है, सहयोगी दलों की ओर से असंतोष की आवाजें भाजपा के लिए अच्छी नहीं हैं।

लोजपा (रामविलास) के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. अजय कुमार ने द फेडरल से कहा, "केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान को एहसास हुआ कि इस मुद्दे (लैटरल एंट्री) में कुछ बदलाव की जरूरत है और उन्होंने इसके खिलाफ बोलने का बीड़ा उठाया। मुद्दा महत्वपूर्ण है, लेकिन सामाजिक न्याय भी सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। एनडीए सरकार आम सहमति से चलती है और यही इस सरकार का नियम है। अगर यह मुद्दा सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचता तो यह अस्वीकार्य होता। लोजपा (रामविलास) प्रमुख के इस बारे में बोलने के बाद केंद्र को इसका एहसास हुआ। इसलिए, अब सरकार ने इस पर फिर से विचार करने का फैसला किया है।"

साझेदार वीटो शक्ति का प्रयोग करते हैं

यद्यपि एनडीए सरकार को अपने तीसरे कार्यकाल के अभी दो महीने ही हुए हैं, लेकिन भाजपा के क्षेत्रीय सहयोगी दल अपनी वीटो शक्ति का प्रयोग यह सुनिश्चित करने के लिए कर रहे हैं कि केंद्र सरकार एनडीए सहयोगियों की राय का सम्मान करे।

यह लोजपा (रामविलास) ही थी जिसने अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के उप-वर्गीकरण के खिलाफ अपील करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में मामला दायर करने में एनडीए खेमे की अगुवाई की थी।

एनडीए के कई सदस्यों ने कहा कि भले ही लोजपा (रामविलास) ने इस फैसले के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाया हो, लेकिन आदर्श रूप से केंद्र को ही इस मामले में पहल करनी चाहिए थी।

सुप्रीम कोर्ट के वकील और एलजेपी (रामविलास) के राष्ट्रीय प्रवक्ता ए.के. बाजपेयी ने द फेडरल से कहा, "हमने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील दायर की है और अब कानूनी प्रक्रिया शुरू होगी, लेकिन आदर्श रूप से यह केंद्र सरकार को ही दायर करना चाहिए था सरकार ने अपनी समझदारी से इसके खिलाफ अपील न करने का फैसला किया।"

बिल वापस भेजे गए

इतना ही नहीं, एनडीए के सहयोगियों ने वक्फ संशोधन विधेयक, 2024 के खिलाफ भी मतदान किया, जब केंद्र ने इसे हाल ही में आयोजित संसद सत्र में पेश किया था। कई सहयोगियों द्वारा सांसदों से इसकी जांच करने की मांग के बाद विधेयक को आगे के विचार के लिए संसदीय समिति के पास भेजा गया था। मांग करने वाले एनडीए सहयोगियों में जेडी(यू), तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और एलजेपी (रामविलास) शामिल थे।केंद्र सरकार ने भी एनडीए सहयोगियों के दबाव के बाद प्रसारण विधेयक के मसौदा संस्करण को वापस ले लिया है।

महाराष्ट्र में जाति जनगणना की मांग

चुनावी राज्य महाराष्ट्र में भाजपा की किस्मत भी राज्य में जाति जनगणना के लक्ष्य पर निर्भर करती दिख रही है। राज्य में ओबीसी नेताओं की ओर से जाति सर्वेक्षण की मांग के बीच एनडीए के कई सहयोगी दल भगवा पार्टी से महाराष्ट्र में जाति जनगणना को हरी झंडी देने का आग्रह कर रहे हैं।

भाजपा नेतृत्व को उम्मीद है कि कांग्रेस और उसके इंडिया ब्लॉक सहयोगी महाराष्ट्र में चुनावी वादे के तौर पर जाति जनगणना का वादा करेंगे, वहीं इसी तरह की मांग उपमुख्यमंत्री अजीत पवार द्वारा भी उठाई जा रही है, जिन्होंने दोहराया है कि राज्य में जाति जनगणना होनी चाहिए।

महाराष्ट्र में एनडीए के पूर्व मंत्री और सदस्य महादेव जानकर ने द फेडरल से कहा, "एनडीए के ज़्यादातर सहयोगी महाराष्ट्र में जाति जनगणना के पक्ष में हैं। इससे हमें ओबीसी समुदाय की आबादी जानने में मदद मिलेगी। ओबीसी समुदाय ने बहुत कुछ सहा है और हम जल्द से जल्द जाति जनगणना के पक्ष में हैं।"

मराठा आंदोलन का समाधान

जाति जनगणना की घोषणा का निर्णय भाजपा के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि मराठा आंदोलन चल रहा है।लोकसभा चुनाव में भाजपा-एनडीए को झटका लगा और महाराष्ट्र में उसे 10 साल में सबसे कम सीटें मिलीं। एनडीए के वरिष्ठ नेताओं को उम्मीद है कि जाति जनगणना की घोषणा से भाजपा-एनडीए को ओबीसी मतदाता आधार मजबूत करने में मदद मिलेगी।

Read More
Next Story