प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनज़र 9 जून से दो दिनों तक दिल्ली में नो फ्लाइंग जोन
x

प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनज़र 9 जून से दो दिनों तक दिल्ली में नो फ्लाइंग जोन

दिल्ली पुलिस ने धारा 144 लगा दी है. फिलहाल ये आदेश दो दिनों के लिए यानी 9 जून और 10 जून को लागू रहेगा. शपथ ग्रहण समारोह के दौरान ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकॉप्टर या विमान से पैरा-जंपिंग आदि पर रोक रहेगी


PM Oath Ceremony Update: नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के अवसर पर होने वाले शपथ ग्रहण समारोह पर आतंकी साया मंडरा रहा है. इस खतरे को भांपते हुए दिल्ली को दो दिनों के लिए( 9 और 10 जून) नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है. साथ ही दिल्ली पुलिस ने धारा 144 लगा दी है. धारा 144 दो दिनों के लिए यानी 9 जून और 10 जून को लागू रहेगी. शपथ ग्रहण समारोह के दौरान ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकॉप्टर या विमान से पैरा-जंपिंग आदि पर रोक रहेगी.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने धारा 144 लागू करने का आदेश जारी करते हुए कहा कि ऐसी जानकारी मिली है कि भारत के प्रति शत्रुता के भाव से कुछ आपराधिक, असामाजिकतत्व या आतंकवादी पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों का उपयोग करते हुए आम जनता, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं. इसलिए, दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा धारा 144 लागू करने का आदेश जारी करते हैं. इस आदेश के तहत पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर रोक लगाई जाती है. इस आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तेहत मामला दर्ज किया जाएगा.

बहुस्तरीय सुरक्षा के इंतजाम

शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयारियां जारी हैं. इस बीच समारोह की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की व्यवस्था की गयी है. राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां, राष्ट्रीय सुरक्षा गारद (एनएसजी) कमांडो, ड्रोन और स्नाइपर रेनात रहेंगे.

दिल्ली रहेगी हाई अलर्ट पर

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए दक्षेस (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) के सदस्य देशों के राष्ट्रियाध्यक्षों को आमंत्रित किया गया है. तमाम देशी विदेशी मेहमान दिल्ली में मौजूद रहेंगे. इसे ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ‘हाई अलर्ट' पर रहेगी.

ज्ञात रहे कि नरेन्द्र मोदी को एनडीए के संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है. साथ ही राष्ट्रपति को भी इस सन्दर्भ में पत्र सौंप दिया गया. जिसके बाद राष्ट्रपति ने नरेद्र मोदी को बुलाया और उन्हें प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण समारोह के लिए निमंत्रित किया. शपथ ग्रहण समारोह रविवार शाम सवा सात बजे होगा. इस समारोह में देश के तमाम वीवीआईपी तो शामिल होंगे ही, इसके साथ ही पड़ोस के कुछ राष्ट्राध्यक्ष भी इस समारोह में शिरकत करेंगे. यही वजह है कि इस दौरान दिल्ली पुलिस किसी भी तरह का कोई भी खतरा मोल नहीं ले सकती. फिलहाल पुलिस ने 2 दिन के लिए ये आदेश लागू किया है, लेकिन साथ ही ये भी कहा है कि अगर जरूरत महसूस होती है तो इस अवधि को आगे भी बढाया जा सकता है.

Read More
Next Story