कॉफी शॉप की दुकान में नहीं हो, जब CJI चंद्रचूड़ ने वकील को लगाई झिड़की
x

कॉफी शॉप की दुकान में नहीं हो, जब CJI चंद्रचूड़ ने वकील को लगाई झिड़की

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ अपने सख्त तेवर के लिए जाने जाते हैं। उनकी कोर्ट में जब एक वकील ने हां हां कहा तो पलट कर सीजेआई ने कहा कि आप किसी कैफे में नहीं हैं।


सुप्रीम कोर्ट में सीजेआई चंद्रचूड़ एक मामले की सुनवाई कर रहे थे। अपने जवाब के क्रम में एक वकील ने या कह कर जवाब दिया। सीजेआई ने तुरंत वकील से कहा कि पीठ के सामने जिस शब्द का इस्तेमाल किया है उससे उन्हें एलर्जी है। इसके साथ ही कहा आपको ध्यान देना होगा कि यह अदालत है ना कि कोई कैफे।वकील ने 2018 की एक याचिका का जिक्र किया जिसमें उन्होंने भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई को प्रतिवादी के रूप में जोड़ा था। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने पूछा, "लेकिन क्या यह अनुच्छेद 32 की याचिका है? आप एक न्यायाधीश को प्रतिवादी बनाकर जनहित याचिका कैसे दायर कर सकते हैं।" संविधान का अनुच्छेद 32 नागरिकों को उनके मौलिक अधिकारों का उल्लंघन होने पर संवैधानिक उपचार प्राप्त करने का अधिकार देता है।

जवाब में, वकील ने कहा, "हां, हां तत्कालीन सीजेआई रंजन गोगोई... मुझे क्यूरेटिव दायर करने के लिए कहा गया था। मुख्य न्यायाधीश ने उसे बीच में ही रोक दिया। यह कोई कॉफी शॉप नहीं है! यह क्या है हां हां। मुझे इससे बहुत एलर्जी है हां हां। इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती। न्यायमूर्ति गोगोई इस न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश थे। आप एक न्यायाधीश के खिलाफ इस तरह की याचिका दायर नहीं कर सकते और इन-हाउस जांच की मांग नहीं कर सकते क्योंकि आप पीठ के समक्ष सफल नहीं हुए।
वकील ने जवाब दिया, "लेकिन जस्टिस गोगोई ने मेरे उस बयान पर भरोसा करते हुए मेरी याचिका खारिज कर दी जिसे मैंने अवैध होने के लिए चुनौती दी थी। मेरी कोई गलती नहीं थी, मैंने सीजेआई ठाकुर से अनुरोध किया था कि वे श्रम कानूनों से परिचित एक बेंच के समक्ष मेरी समीक्षा याचिका पेश करें। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और इसे खारिज कर दिया गया।" इसके बाद चीफ जस्टिस ने मराठी में वकील से कहा कि जब वह हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देता है तो वह जज पर आरोप नहीं लगा सकता।चीफ जस्टिस ने कहा कि रजिस्ट्री याचिका पर विचार करेगी और याचिकाकर्ता से कहा कि वह अपनी याचिका से जस्टिस गोगोई - जो अब राज्यसभा सांसद हैं और उनका का नाम हटा दें।
Read More
Next Story