कर्नाटक हाई कोर्ट के जज ने मुस्लिम इलाके को बताया पाकिस्तान, SC ने लिया संज्ञान; देखें VIDEO
x

कर्नाटक हाई कोर्ट के जज ने मुस्लिम इलाके को बताया 'पाकिस्तान', SC ने लिया संज्ञान; देखें VIDEO

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक हाई कोर्ट के एक जज द्वारा बेंगलुरू के एक मुस्लिम बहुल क्षेत्र और अदालती कार्यवाही के दौरान एक महिला वकील के खिलाफ की गई विवादास्पद और आपत्तिजनक टिप्पणियों पर स्वत: संज्ञान लिया है.


Supreme Court suo motu on Karnataka High Court judge remarks: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (20 सितंबर) को कर्नाटक हाई कोर्ट के एक जज द्वारा बेंगलुरू के एक मुस्लिम बहुल क्षेत्र और अदालती कार्यवाही के दौरान एक महिला वकील के खिलाफ की गई कथित विवादास्पद और आपत्तिजनक टिप्पणियों पर स्वत: संज्ञान लिया है. बता दें कि कर्नाटक हाई कोर्ट के जस्टिस वेदव्यासचार श्रीशानंद ने हाल ही में एक अदालती सुनवाई के दौरान मकान मालिक-किराएदार विवाद से निपटते समय कथित तौर पर बेंगलुरु के एक मुस्लिम बहुल इलाके को "पाकिस्तान" कहा और एक महिला वकील के बारे में स्त्री विरोधी टिप्पणी की. बता दें कि जज की टिप्पणी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

सुप्रीम कोर्ट ने मांगी रिपोर्ट

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ सहित वरिष्ठ न्यायाधीशों वाली पांच जजों की सुप्रीम कोर्ट की पीठ शुक्रवार सुबह न्यायिक कार्यवाही के दौरान जस्टिस श्रीशनंद द्वारा की गई टिप्पणियों का संज्ञान लेने के लिए एकत्रित हुईं. पीठ ने जज की टिप्पणियों पर हाई कोर्ट से रिपोर्ट मांगी है.

चीफ जस्टिस ने कहा कि अदालती कार्यवाही के दौरान कर्नाटक हाई कोर्ट के जज द्वारा की गई टिप्पणियों पर मीडिया रिपोर्टों की ओर ध्यान आकर्षित किया गया है. हम कर्नाटक हाई कोर्ट से अनुरोध करते हैं कि वह उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से निर्देश प्राप्त करने के बाद एक रिपोर्ट प्रस्तुत करें. पीठ में जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस बीआर गवई, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस ऋषिकेश रॉय भी शामिल थे. पीठ ने कहा कि हम कुछ बुनियादी दिशा-निर्देश निर्धारित कर सकते हैं.

सीजेआई ने कहा कि रिपोर्ट दाखिल करने की यह प्रक्रिया अगले दो दिनों में पूरी की जा सकती है और रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट के सेक्रेटरी जनरल के पास दाखिल की जानी चाहिए. याचिका पर अब बुधवार को सुनवाई होगी.

वायरल वीडियो

अदालती कार्यवाही के एक वायरल वीडियो में जस्टिस को गुरुवार (19 सितंबर) को एक महिला वकील को फटकार लगाते हुए देखा गया और उस पर कुछ टिप्पणियां कीं, जो महिला विरोधी प्रतीत हुईं. वीडियो में जज कथित तौर पर महिला वकील से यह कहते हुए सुने गए कि वह विपक्षी पार्टी के बारे में बहुत कुछ जानती हैं, इतना कि वह उनके अंडर गारमेंट्स का रंग भी बता सकती हैं. सीनियर एडवोकेट इंदिरा जयसिंह ने 'एक्स' के माध्यम से मुख्य न्यायाधीश से आग्रह किया कि वे टिप्पणियों पर स्वतः संज्ञान लेते हुए न्यायिक संज्ञान लें.

Read More
Next Story