प्रधानमंत्री पद का शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को !
x

प्रधानमंत्री पद का शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को !

अभी तक ये कहा जा रहा था कि नरेन्द्र मोदी 8 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं, लेकिन अब ये कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री पद का शपथ ग्रहण समारोह 9 जून की शाम 6 बजे होगा


PM Oath Ceremony: नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. शुक्रवार को इस विषय में एनडीए संसदीय दल की बैठक होगी, जिसके बाद राष्ट्रपति के पास सरकार के गठन का प्रस्ताव लेकर जाया जायेगा. अभी तक ये कहा जा रहा था कि नरेन्द्र मोदी 8 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं, लेकिन अब ये कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री पद का शपथ ग्रहण समारोह 9 जून की शाम 6 बजे होगा. हालाँकि ये भी अभी तक सूत्रों से मिली जानकारी है, जिसका औपचारिक एलान होना अभी बाकी है. दूसरी ओर सरकार बनाने की कवायद और भी ज्यादा तेज कर दी गयी है.



दिनभर जारी है बैठकों का सिलसिला

एनडीए की सरकार बनाने की कवायद को तेज कर दिया है. एनडीए की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुन लिया गया है. लेकिन बीजेपी की तरफ से एक मजबूत सरकार के गठन को लेकर और भी ज्यादा प्रयास किये जा रहे हैं. यही वजह रही कि गुरूवार सुबह से ही बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक चलती रही. इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, बीएल संतोष , रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आदि मौजूद रहे . इस बीच बीजेपी नेताओं की समन्वय बैठक आरएसएस के साथ भी चलती रही.

सीएम योगी के साथ भी बैठक

बैठक के इस दौर में मुख्यमंत्री सीएम योगी भी शामिल हुए हैं. उन्हें दिल्ली तलब किया गया और बैठक में शामिल होने के लिए कहा गया. सूत्रों के अनुसार योगी शाम 5 बजे के बाद दिल्ली पहुंचेंगे. चुनाव नतीजों के बाद सीएम योगी का दिल्ली का ये पहला दौरा है. योगी सा साथ साथ यूपी के दोनों डिप्टी को बुलाया गया है. वहीँ बीजेपी के यूपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और संगठन महामंत्री पहले से ही दिल्ली में मौजूद हैं.

सहयोगियों ने शुरू की मंत्रालयों के लिए खींचतान

बुधवार को एनडीए के घटक दलों ने बैठक के बाद प्रधानमंत्री के लिए नरेंद्र मोदी के नाम पर मोहर लगा दी है. लेकिन अब खींचतान मंत्रालयों को लेकर शुरू हो चुकी है. सूत्रों का कहना है कि सहयोगी दलों ने मंत्रीपद के लिए अपनी मांग रखनी शुरू कर दी है. सूत्रों की माने तो चन्द्र बाबु नायडू की टीडीपी लोकसभा अध्यक्ष का पद चाहती है. साथ ही कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों की भी मांग कर रही है. इसके साथ ही राज्य के लिए स्पेशल स्टेटस भी मांग रहे हैं.

जेडीयू ने भी रखी मांग

सूत्रों के अनुसार नितीश कुमार की जेडीयू की तरफ से भी नयी सरकार में अपनी भागीदारी को लेकर मांग रखनी शुरू कर दी है. सूत्रों की मानें तो जेडीयू की तरफ से भी लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए मांग रखी गयी है. जेडीयू की तरफ से 3 मंत्री पद भी मांगे गए हैं, जिसमे से 2 कैबिनेट और 1 राज्यमंत्री पद की मांग है. बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा भी जेडीयू की प्राथमिकता है.

वहीँ आज ही बीजेपी की तरफ से ख़ास तौर से बिहार इकाई की तरफ से ये कहा गया है कि आगामी बिहार विधानसभा चुनाव नितीश कुमार की अगुवाई में लड़ा जायेगा.

Read More
Next Story