दिल्ली में तापमान 52 डिग्री पार, हीट वेव ने और बढाई मुश्किल
x

दिल्ली में तापमान 52 डिग्री पार, हीट वेव ने और बढाई मुश्किल

दिल्ली के मुन्गेश्पुर में अब तक का सर्वाधिक तापमान दर्ज किया. बुधवार दोपहर को तापमान 52.3 डिग्री दर्ज किया गया, जिसने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. इसके साथ ही बुधवार को बिजली की डिमांड भी दिल्ली में आल टाइम हाई रही है


Delhi weather update: देश की राजधानी दिल्ली ने आज गर्मी के अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. बुधवार को दिल्ली के मुन्गेश्पुर का परा 50 डिग्री के पार पहुँच गया. अगर तापमान की बात करें तो बुधवार की दोपहर मुन्गेश्पुर में पारा 52.3 डिग्री नोट किया गया. जो अब तक का सबसे अधिक तापमान रहा है. इसके साथ ही आज दिल्ली में बिजली की डिमांड भी सबसे अधिक रही, जो 8 हजार 302 मेगावाट तक पहुँच गयी.


दिल्ली में तापमान 52 डिग्री पहुंचा

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को राजधानी दिल्ली में मुन्गेश्पुर के तापमान ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. यहाँ का तापमान 52.3 डिग्री नोट किया गया. इतना ही नहीं इस दौरान लू के थपेड़े भी लोगों को झेलने पड़ रहे हैं. ज्ञात रहे कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियसय से ज्यादा दर्ज किया गया था. आईएमडी के मुताबिक मुंगेशपुर और नरेला में मंगलवार को 49.9 डिग्री और नजफगढ़ में 49.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. मंगलवार तक ये तापमान दिल्ली में अब तक का सबसे अधिक तापमान था. लेकिन बुधवार को मुन्गेश्पुर ने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए राजधानी दिल्ली में सबसे अधिक तापमान 52.3 डिग्री दर्ज किया. मौसम विभाग के अनुसार अगले से से दो दिन तक फ़ात वेव जारी रहेगी.


क्यों बढ़ रही है इतनी गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार इस भीषण गर्मी का कारण राजस्थान से आने वाली गर्म हवाएं हैं. जिसका असर खासकर दिल्ली के बाहरी इलाकों में अधिक महसूस हो रहा है. बाहरी इलाकों में खाली पड़ी जमीन वाले खुले इलाकों में रेडिएशन बढ़ जाता है, जिससे सीधी धूप पड़ने और छाया की कमी के कारण तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के बाहरी इलाके राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं से सबसे पहले प्रभावित होते हैं. इस वजह से दिल्ली के मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसी जगहों पर तापमान इतना अधिक नोट किया जा रहा है.

Read More
Next Story