Union Budget 2024: इंडिया गठबंधन ने रखी मांग, विपक्षी सांसद को मिले डिप्टी स्पीकर का पद
x

Union Budget 2024: इंडिया गठबंधन ने रखी मांग, विपक्षी सांसद को मिले डिप्टी स्पीकर का पद

संसद को सुचारू रूप से चलाना सरकार का कर्तव्य बताते हुए इंडिया गठबंधन ने मांग की है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष के सांसद को दिया जाना चाहिए.


Union Budget Session 2024: बजट सत्र की शुरुआत 22 जुलाई से हो रही है. ऐसे में विपक्ष इंडिया गठबंधन ने अपनी तैयारी तेज कर दी है. ऐसे में टीएमसी नेता और राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने एनडीए के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के सामने अपनी मांगें रखी हैं. संसद को सुचारू रूप से चलाना सरकार का कर्तव्य बताते हुए डेरेक ओ ब्रायन ने मांग की है कि लोकसभा में डिप्टी स्पीकर का पद इंडिया गठबंधन के सांसद को दिया जाना चाहिए.

टीएमसी नेता ने कहा कि सरकार को राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए हर सदन (लोकसभा और राज्यसभा) में विपक्ष को साप्ताहिक एक नोटिस देने की अनुमति देनी चाहिए. सरकार पर कटाक्ष करते हुए डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि विधेयकों को जबरन पास नहीं किया जाना चाहिए.

वहीं, डेरेक ओ ब्रायन की मांगों का समर्थन करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि विपक्षी नेताओं को गैर-जैविक पीएम द्वारा फैलाए गए झूठ की महामारी का मुकाबला करने की अनुमति दी जानी चाहिए. जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि इससे अधिक सहमत नहीं हो सकता. मैं केवल इतना ही कहूंगा कि गैर-जैविक पीएम और उनके ढोल पीटने वालों द्वारा फैलाए गए झूठ की महामारी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी नेताओं, खासकर विपक्ष के नेताओं को अनुमति दें.

इससे पहले लोकसभा चुनाव के बाद पहले संसद सत्र में डिप्टी स्पीकर का पद इंडिया ब्लॉक और सत्तारूढ़ एनडीए के बीच टकराव का विषय बन गया था. इंडिया ब्लॉक एनडीए के स्पीकर उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए सहमत हो गया था. लेकिन विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद नहीं दिए जाने के कारण वार्ता विफल हो गई. बाद में कोटा से भाजपा के सांसद ओम बिरला और कांग्रेस के केरल के सांसद के सुरेश ने शीर्ष लोकसभा पद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, जिससे यह एक दुर्लभ चुनाव बन गया, जो चार दशकों के बाद देखा गया. अध्यक्ष चुनाव में बिरला को दूसरी बार ध्वनि मत से चुना गया.

Read More
Next Story