मोदी 3.0 बजट पर राहुल गांधी का तंज, बताया कुर्सी बचाओ बजट और मित्रकाल बजट
x

मोदी 3.0 बजट पर राहुल गांधी का तंज, बताया 'कुर्सी बचाओ बजट' और 'मित्रकाल बजट'

केंद्रीय बजट को लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने 'कुर्सी बचाओ बजट' और 'मित्रकाल बजट' करार दिया है.


Union Buget 2024: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार (23 जुलाई) को युवाओं, पिछड़े वर्गों, महिलाओं और मध्यम वर्ग के साथ-साथ विनिर्माण और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के लिए केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए कहा कि प्रस्तावित रोजगार-संबंधी प्रोत्साहन योजनाएं करोड़ों नए रोजगार पैदा करेंगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए केंद्रीय बजट पर मोदी ने कहा कि यह दूरदर्शी बजट हमारे समाज के हर वर्ग का उत्थान करेगा और उन्हें सशक्त बनाएगा. इसके साथ ही सभी के लिए उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करेगा. वहीं, दूसरी तरफ लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने इसे 'कुर्सी बचाओ बजट' और 'मित्रकाल बजट' करार दिया है, जो बेरोजगारी, महंगाई या असमानता से निपटने के लिए कुछ नहीं करता है.

सशक्तीकरण बजट: मोदी

मोदी ने कहा कि बजट का उद्देश्य मध्यम वर्ग को मजबूत बनाना है और यह शिक्षा एवं कौशल विकास को एक नया आयाम प्रदान करेगा. बजट में आदिवासी समाज, दलितों और पिछड़े वर्गों को सशक्त बनाने के लिए मजबूत योजनाएं पेश की गई हैं. यह बजट महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद करेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि बजट छोटे व्यापारियों और एमएसएमई को प्रगति का नया मार्ग प्रदान करेगा. बजट में विनिर्माण और बुनियादी ढांचे पर बहुत अधिक ध्यान दिया गया है. इससे आर्थिक विकास को नई गति मिलेगी.

मध्यम वर्ग

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में लगभग 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आ गये हैं. इस गति को आगे बढ़ाते हुए, यह बजट हमारे नव-मध्यम वर्ग की आकांक्षाओं को और अधिक ऊर्जा देगा. हमारी युवा पीढ़ी के लिए अभूतपूर्व अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे. इसके अलावा यह बजट मध्यम वर्ग को अभूतपूर्व ढंग से सशक्त करेगा.

खोखले वादे: राहुल

वहीं, राहुल गांधी ने बजट की आलोचना करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि 'कुर्सी बचाओ बजट.- सहयोगियों को खुश करना, अन्य राज्यों की कीमत पर उनसे खोखले वादे, साथियों को खुश करना, एए को लाभ, लेकिन आम भारतीय को कोई राहत नहीं. उन्होंने इसे 'मित्र काल बजट' भी कहा- जो प्रधानमंत्री द्वारा बार-बार अमृत काल का उल्लेख करने की ओर इशारा करता है और यह बजट प्रधानमंत्री के उद्योगपति मित्रों के पक्ष में है.

Read More
Next Story