लेटरल एंट्री पर मोदी के यू टर्न से विपक्ष गदगद, लेकिन चिट्ठी की भाषा समझिए
x

लेटरल एंट्री पर मोदी के यू टर्न से विपक्ष गदगद, लेकिन चिट्ठी की भाषा समझिए

यूपीएससी अध्यक्ष को लिखे गए जितेंद्र सिंह के पत्र में तीन महत्वपूर्ण संदर्भ हैं जिन्हें विपक्ष नजरअंदाज या कम महत्व नहीं दे सकता।


विपक्ष और अपने ही कुछ सहयोगियों द्वारा किनारे लगाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने मंगलवार (20 अगस्त) को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को निर्देश दिया कि वह सरकार में वरिष्ठ पदों पर 45 रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित करने वाला अपना तीन दिन पुराना विज्ञापन वापस ले।

इस विज्ञापन ने भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) जैसे भाजपा सहयोगियों द्वारा हंगामा मचा दिया था। इन आलोचकों ने यूपीएससी के इस कदम को सार्वजनिक रोजगार में अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़ी जातियों के लिए संवैधानिक रूप से अनिवार्य आरक्षण के खिलाफ हमला माना।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह की ओर से यूपीएससी की अध्यक्ष प्रीति सूदन को लिखे गए एक अजीबोगरीब अदिनांकित पत्र में यूपीएससी से आग्रह किया गया कि वह ‘17.8.2024 को जारी लेटरल एंट्री भर्ती के विज्ञापन को रद्द कर दे।’ पत्र के सुर्खियां बनने के कुछ ही देर बाद यूपीएससी ने घोषणा की कि विज्ञापन को ‘अधिग्रहण प्राधिकारी के अनुरोध के अनुसार’ वापस ले लिया गया है।

विपक्ष में खुशी का माहौल

विपक्ष और भाजपा के गठबंधन सहयोगी जिन्होंने लैटरल एंट्री भर्ती का विरोध किया था, वे उम्मीद के मुताबिक खुश थे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दावा किया कि केंद्र को “राहुल गांधी, कांग्रेस और भारतीय दलों के अभियान के कारण” पीछे हटना पड़ा है, जबकि उन्होंने आम लोगों को आगाह किया कि “जब तक भाजपा-आरएसएस सत्ता में है, वे आरक्षण छीनने के लिए नए हथकंडे अपनाते रहेंगे।” लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भी जोर देकर कहा कि उनकी पार्टी “किसी भी कीमत पर भाजपा की ‘लैटरल एंट्री’ जैसी साजिशों को विफल करेगी।”

जीत के इसी तरह के दावे अन्य भारतीय ब्लॉक घटकों से भी आए, जबकि भाजपा के सहयोगी, लोजपा (आरवी) और जेडी (यू) ने भी केंद्र के “समय पर हस्तक्षेप” और “सही दिशा में कदम” का स्वागत किया।

केंद्र द्वारा चौथा कदम पीछे

विपक्ष की खुशी को निश्चित रूप से और बढ़ाने वाली बात यह भी रही होगी कि लेटरल एंट्री भर्ती के नवीनतम दौर पर रोक ने केंद्र को एक महीने से भी कम समय में नियंत्रण में लाने का चौथा उदाहरण चिह्नित किया - जो मोदी सरकार के पिछले दो कार्यकालों में दुर्लभ है।

पिछले हफ़्ते, केंद्र ने प्रस्तावित कानून के 2023 के मसौदे पर व्यापक परामर्श की आवश्यकता का हवाला देते हुए अपने विवादास्पद प्रसारण सेवा (विनियमन) विधेयक के 2024 के मसौदे को चुपके से वापस ले लिया। इससे पहले, विपक्ष के विरोध और उसके कुछ सहयोगियों की चिंताओं के बीच, केंद्र को अपने वक्फ (संशोधन) विधेयक को आगे की जांच के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति को भेजने के लिए मजबूर होना पड़ा। और, एक हफ़्ते पहले ही, केंद्र को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) इंडेक्सेशन पर बजटीय प्रस्ताव पर अपनी स्थिति को नरम करना पड़ा।

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि नौकरशाही में पार्श्व प्रवेश भर्ती को रोकने के केंद्र के नवीनतम कदम ने पहले से ही उत्साहित और आक्रामक विपक्ष को जश्न मनाने के मूड में ला दिया है; यह दावा करते हुए कि लोकसभा में इसकी मजबूत संख्या ने एक अन्यथा अहंकारी शासन को अधिक लोकतांत्रिक तरीके से काम करने और अधिक बार झुकने के लिए मजबूर किया है।

सच कहें तो विपक्ष के पास खुश होने के लिए पर्याप्त कारण हैं। पिछले एक दशक से, इसने मोदी सरकार के मनमाने फैसलों और विवादास्पद कानूनों के खिलाफ संसद के अंदर और बाहर अनगिनत बार विरोध प्रदर्शन किया है, लेकिन पलटवार करने में उसे बहुत कम सफलता मिली है। अब, कुछ ही हफ्तों में, भारत ब्लॉक एक बार नहीं बल्कि चार बार ऐसा करने में सफल रहा है।

चतुर राजनीति

फिर भी, विपक्ष अपनी विजयी लहर को थोड़ा धीमा करना चाहेगा, खासकर पार्श्व भर्ती के मुद्दे पर। जबकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि केंद्र को उस कदम पर दोबारा पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा है जो अन्यथा वह आगे बढ़ता अगर भाजपा के पास आज संसद में पिछली दो लोकसभाओं के समान संख्याबल होता, यह भी एक तथ्य है कि यह नवीनतम यू-टर्न चालाक राजनीति की पहचान है।

यूपीएससी अध्यक्ष को लिखे गए जितेन्द्र सिंह के पत्र में तीन महत्वपूर्ण संदर्भ हैं, जिन्हें विपक्ष, विशेषकर कांग्रेस, नजरअंदाज नहीं कर सकती।

सबसे पहले, सिंह के पत्र में चालाकी से उल्लेख किया गया है कि लेटरल एंट्री को “द्वितीय प्रशासनिक सुधार आयोग द्वारा समर्थन प्राप्त है, जिसका गठन 2005 में श्री वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता में किया गया था”। इसमें आगे कहा गया है कि “लेटरल एंट्री के कई हाई-प्रोफाइल मामले सामने आए हैं” और आगे बताया गया है कि “विभिन्न मंत्रालयों में सचिव जैसे महत्वपूर्ण पद, यूआईडीएआई का नेतृत्व आदि बिना किसी आरक्षण प्रक्रिया का पालन किए लेटरल एंट्री को दिए गए हैं... यह सर्वविदित है कि कुख्यात राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के सदस्य एक सुपर-नौकरशाही चलाते थे जो प्रधानमंत्री कार्यालय को नियंत्रित करती थी”।दूसरा, सिंह ने रेखांकित किया कि मोदी का “दृढ़ विश्वास है कि पार्श्व प्रवेश की प्रक्रिया को समानता और सामाजिक न्याय के सिद्धांतों के साथ जोड़ा जाना चाहिए... विशेष रूप से आरक्षण के प्रावधानों के संबंध में”।

पुनरुद्धार का इरादा?

अंत में, मंत्री ने कहा कि हालांकि अब तक पार्श्व प्रवेश भर्ती में आरक्षण का कोई प्रावधान नहीं किया गया है, लेकिन मोदी के "सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करने" के संदर्भ में "इस पहलू की समीक्षा और सुधार की आवश्यकता है"।

यह अंतिम संदर्भ, यकीनन, सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह केंद्र सरकार की इस मंशा की ओर संकेत करता है कि भविष्य में पार्श्व प्रवेश भर्ती को पुनर्जीवित किया जाएगा, तथा ऐसी नियुक्तियों को सकारात्मक कार्रवाई के दायरे से बाहर रखने संबंधी वर्तमान चिंताओं का निवारण किया जाएगा।

इस प्रकार, सवाल यह नहीं है कि क्या सरकार इस तरह के सुधार के साथ आगे बढ़ेगी या नहीं, बल्कि यह है कि कब सरकार पार्श्व भर्ती में एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण सुनिश्चित करने के लिए क्या तंत्र तैयार करेगी। यदि सरकार इस "समीक्षा और सुधार" योजना में सफल होती है, तो पिछले दो संदर्भ, उम्मीद के मुताबिक, विपक्ष, खासकर कांग्रेस के खिलाफ भाजपा के राजनीतिक हमले की धुरी बन जाएंगे।

विरासत में मिली विरासत

विपक्ष इससे सहमत हो या नहीं, लेकिन सिंह के पत्र से यह स्पष्ट हो जाता है, जैसा कि पिछले तीन दिनों में अन्य भाजपा नेताओं ने भी किया है, कि भर्ती में पार्श्व प्रविष्टि भाजपा या मोदी के दिमाग की उपज नहीं थी, बल्कि यह पिछली कांग्रेस और कांग्रेस के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकारों (जिनमें कई वर्तमान भारत ब्लॉक घटक और पार्श्व प्रविष्टि आलोचक एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे) से विरासत में मिली थी।

भाजपा का प्रति-तर्क स्वाभाविक रूप से यह होगा कि इस मामले में भारतीय गुट पाखंड कर रहा है, क्योंकि इसके दलों ने तब आरक्षण की मांग नहीं की थी, जब नंदन नीलेकणी (प्रथम यूआईडीएआई प्रमुख), मोंटेक सिंह अहलूवालिया (पूर्व योजना आयोग के उपाध्यक्ष), रघुराम राजन (पूर्व आरबीआई गवर्नर), कौशिक बसु (यूपीए-द्वितीय सरकार के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार) या यहां तक कि डॉ. मनमोहन सिंह (जिन्होंने 1991 में भारत के वित्त मंत्री के रूप में अपनी राजनीतिक शुरुआत करने से पहले विभिन्न मंत्रालयों, योजना आयोग और आरबीआई में एक पार्श्व नौकरशाही प्रवेशक के रूप में कार्य किया) जैसे लोगों को सरकार में पार्श्विक रूप से भर्ती किया गया था।

इसके अलावा, इन दिग्गजों पर एक सरसरी नजर डालने से, उनके पदों पर उनके सराहनीय रिकॉर्ड के बावजूद, पता चलेगा कि उनमें से कोई भी एससी, एसटी या ओबीसी समुदायों से नहीं था, जिनके अधिकारों के बारे में आज विपक्ष दावा करता है कि पार्श्व भर्ती के कारण सकारात्मक कार्रवाई के तहत उनके अधिकारों को कुचला जा रहा है।

भाजपा का पलटवार करने का तरीका

अब मोदी चाहते हैं कि लैटरल एंट्री की प्रक्रिया "समानता और सामाजिक न्याय के सिद्धांतों के अनुरूप" हो, यह भाजपा द्वारा कांग्रेस और व्यापक विपक्ष पर पलटवार करने का तरीका माना जा रहा है, जिसमें वह यह सर्वविदित दावा दोहराएगी कि प्रधानमंत्री पिछली कांग्रेस और कांग्रेस नीत गठबंधन सरकारों की गलतियों को सुधार रहे हैं।

ऐसे में, लेटरल एंट्री भर्ती के मौजूदा दौर को वापस लेने से भाजपा थोड़ी कमज़ोर नज़र आ सकती है, जम्मू-कश्मीर (एक ऐसा केंद्र शासित प्रदेश जहां भाजपा को विधानसभा में एससी-एसटी आरक्षण शुरू करने का श्रेय दिया जा सकता है), हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में होने वाले महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों से पहले। फिर भी, भाजपा का कदम पीछे हटना आगे की छलांग का रास्ता भी प्रशस्त कर सकता है। विपक्ष शायद अभी उस बुलबुले को खोलने से बचना चाहेगा या उसका मौजूदा उत्साह जल्द ही शर्मिंदगी में बदल सकता है।

Read More
Next Story