भारत की पहली वंदे मेट्रो, नमो भारत रैपिड रेल के बारे में यहाँ जानें सबकुछ
x

भारत की पहली वंदे मेट्रो, नमो भारत रैपिड रेल के बारे में यहाँ जानें सबकुछ

रेल मंत्रालय के अनुसार, जहां अन्य मेट्रो ट्रेनें केवल छोटी दूरी तय करती हैं, वहीं नमो भारत ट्रेनें अहमदाबाद के हृदय स्थल को उसके आसपास के शहरों से जोड़ेगी.


Namo Bharat Rapid Rail: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार (16 सितंबर) को अहमदाबाद को भुज से जोड़ने वाली भारत की पहली वंदे मेट्रो को हरी झंडी दिखाई, जिसका नाम बदलकर नमो भारत रैपिड रेल कर दिया गया है. अहमदाबाद में मौजूद प्रधानमंत्री मोदी ने शाम 4:15 बजे भुज रेलवे स्टेशन से इस सेवा को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई. उन्होंने वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई, जो कोल्हापुर-पुणे, पुणे-हुबली, नागपुर-सिकंदराबाद, आगरा कैंट से बनारस और दुर्ग से विशाखापत्तनम के रूट पर चलेंगी। पीएमओ की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, पहली 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन वाराणसी और दिल्ली के बीच चलेगी.

रेल मंत्रालय के अनुसार, जबकि अन्य मेट्रो केवल छोटी दूरी तय करती हैं, नमो भारत ट्रेनें अहमदाबाद को उसके आसपास के शहरों से जोड़ेंगी. रेलवे प्रवक्ता ने कहा, "मंत्रालय ने वंदे मेट्रो का नाम बदलकर नमो भारत रैपिड रेल करने का फैसला किया है."
मंत्रालय ने कहा, "यह ट्रेन मध्य दूरी के शहरों के बीच तेज़ यात्रा प्रदान करती है. इसकी तेज़ गति कुशल यात्रा में योगदान देती है, जबकि दोनों छोर पर कैब चलाने से टर्नअराउंड समय कम हो जाता है."

भारत की पहली वंदे मेट्रो के बारे में आपको जो कुछ भी जानना चाहिए, वो यहां है, जिसका नाम बदलकर 'नमो भारत रैपिड रेल' कर दिया गया है.
1. रैपिड रेल, जिसका उद्देश्य इंटरसिटी कनेक्टिविटी को बढ़ाना है, भुज से अहमदाबाद तक 359 किलोमीटर की दूरी 5:45 घंटे में तय करेगी और इसकी अधिकतम गति 110 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इस दौरान ट्रेन नौ स्टेशनों पर रुकेगी.
2. आम जनता के लिए यह नियमित सेवा अहमदाबाद से 17 सितंबर को शुरू होगी, जिस दिन प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन भी है. कुल यात्रा का किराया 455 रुपये होगा.
3. 1,150 यात्रियों के बैठने की क्षमता वाले 12 कोचों वाली रैपिड रेल में कई नई सुविधाएँ हैं. मंत्रालय ने कहा. "एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन की गई सीटों, पूरी तरह से वातानुकूलित केबिन और मॉड्यूलर इंटीरियर के साथ, यह निश्चित रूप से अन्य मेट्रो से बेहतर साबित होती है."
4. मंत्रालय के अनुसार, पारंपरिक उपनगरीय ट्रेनों और मेट्रो कोचों से एक महत्वपूर्ण उन्नयन इसका मॉड्यूलर डिजाइन है जिसमें इजेक्टर-आधारित वैक्यूम निकासी शौचालय शामिल हैं.
5. यह ट्रेन भुज से सुबह 5.05 बजे प्रस्थान करेगी और सुबह 10.50 बजे अहमदाबाद जंक्शन पहुंचेगी.
6. यह सप्ताह में छह दिन संचालित होगी और अंजार, गांधीधाम, भचाऊ, सामाखियाली, हलवद, ध्रांगध्रा, वीरमगाम, चांदलोदिया, साबरमती और कालूपुर (अहमदाबाद स्टेशन) पर रुकेगी.
7. ट्रेन में 12 वातानुकूलित कोच होंगे जिनमें केंद्रीय नियंत्रित स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे, मॉड्यूलर अंदरूनी भाग, निरंतर एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वैक्यूम निकासी के साथ शौचालय, रूट मैप संकेतक, पैनोरमिक खिड़कियां, सीसीटीवी, फोन चार्जिंग सुविधाएं और अलार्म सिस्टम और एरोसोल-आधारित अग्निशामक प्रणाली के साथ स्वचालित धुआं/आग का पता लगाने की सुविधा होगी.
8. नमो भारत रैपिड रेल में टकराव से बचने के लिए कवच, आग का पता लगाने और एरोसोल आधारित आग बुझाने के लिए आपातकालीन लाइटों जैसी उन्नत सुरक्षा प्रणालियां होंगी.
9. मंत्रालय ने कहा कि यह ट्रेन 150 किलोमीटर के दायरे में शहरों को जोड़ने के लिए डिज़ाइन की गई है, जो लगभग 3 से 4 घंटे की कुशल और आरामदायक यात्रा प्रदान करती है.
10. बार-बार यात्रा करने वाले यात्रियों को साप्ताहिक, पाक्षिक और मासिक सीजन टिकट काफी छूट पर उपलब्ध कराए जाएंगे.


Read More
Next Story