रूसी सेना में काम करने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर, क्या है मामला ?
x

रूसी सेना में काम करने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर, क्या है मामला ?

रूस में कमाने के लिए गए भारतीयों का आरोप है कि उन्हें धोखे से रूसी सेना में शामिल किया गया. यही नहीं यूक्रेन से लड़ाई के लिए भी भेज दिया गया


Indians In Russian Army: हाल ही में इस तरह की खबरें आती रही हैं कि जो भारतीय रूस कमाने के लिए उन्हें मिलिट्री ट्रेनिंग देकर यूक्रेन से लड़ाई में लगा दिया गया। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक राष्ट्रपति पुतिन और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच इस विषय पर बातचीत हुई। अब रूस उन लोगों को सैन्य सेवा से मुक्त कर देगा. अभी तक दो भारतीय यूक्रेन-रूस लड़ाई में अपनी जान गंवा चुके हैं। अभी भी बड़ी संख्या में भारतीय वॉर जोन में फंसे हुए हैं. उनका आरोप है कि धोखे से उन्हें रूसी सेना में शामिल किया गया।

धोखे से रूसी सेना में भर्ती का मामला
माना जा रहा है कि करीब दो दर्जन भारतीयों को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए मजबूर किया गया है, क्योंकि एजेंटों ने उन्हें उच्च वेतन वाली नौकरी दिलाने के बहाने यूक्रेन भेज दिया था। इस साल की शुरुआत में एक वायरल वीडियो में पंजाब और हरियाणा के कुछ लोगों को दिखाया गया था जो सेना की वर्दी पहने हुए थे। वे दावा कर रहे थे कि उन्हें यूक्रेन में युद्ध लड़ने के लिए धोखा दिया गया था और उन्होंने मदद के लिए अपने अपील को बढ़ा दिया है।

मार्च में रूस के सामने उठा मुद्दा
इसी वर्ष मार्च में सरकार ने कहा कि उन्होंने रूसी अधिकारियों के साथ इस मामले को दृढ़ता से उठाया था ताकि उन्हें जल्दी से जल्दी रिहा किया जा सके। झूठे बहाने और वादों पर उन्हें भर्ती करने वाले एजेंटों और बेईमान तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू की गई है। भारतीय जांच एजेंसियों ने भी छापेमारी की और रूस में भारतीयों की तस्करी करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया। छापेमारी के दौरान यह सामने आया कि इन फर्मों ने कम से कम 35 भारतीयों को रूस भेजा था। हालांकि एक अधिकारी ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि उन सभी को युद्ध में लड़ने के लिए मजबूर किया गया था या नहीं।

Read More
Next Story