Wayanad Disaster: पीएम मोदी पहुंचे वायनाड, आपदाग्रस्त इलाकों का किया दौरान
x

Wayanad Disaster: पीएम मोदी पहुंचे वायनाड, आपदाग्रस्त इलाकों का किया दौरान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर केरल के वायनाड जिले के आपदा प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया, फिर घटनास्थल का दौरा भी किया.


Kerala Landslides: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (10 अगस्त) को उत्तर केरल के वायनाड जिले के आपदा प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया, जहां भूस्खलन ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली और फिर उन्होंने घटनास्थल का दौरा किया. मोदी ने भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर में सवार होकर भूस्खलन से तबाह हुए चूरलमाला, मुंडक्कई और पंचिरिमट्टम गांवों का हवाई सर्वेक्षण किया.

पीएम मोदी बाद में एक काफिले के साथ चूरलमाला की ओर रवाना हुए, जहां उन्होंने अस्थायी रूप से बनाए गए बेली ब्रिज पर सेना और अन्य बचाव अधिकारियों से बातचीत की. हवाई मार्ग से उन्होंने इरुवाझिंजी पुझा (नदी) में भूस्खलन के उद्गम का अवलोकन किया और सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों का आकलन किया.

प्रधानमंत्री के साथ केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और केंद्रीय पर्यटन और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री सुरेश गोपी भी थे. हवाई सर्वेक्षण के बाद, वह कलपेट्टा में एसकेएमजे हायर सेकेंडरी स्कूल में उतरे, जहां से वह सड़क मार्ग से चूरलमाला पहुंचे, जहां आपदा के बाद सेना द्वारा 190 फुट लंबा बेली ब्रिज बनाया गया था. पीएम ने नुकसान का जायजा लेते हुए पुल पर पैदल यात्रा की. चूरलमाला पहुंचने के बाद, मोदी अपने वाहन से उतरे और बचाव कर्मियों, राज्य के मुख्य सचिव वी वेणु और जिला अधिकारियों से बातचीत की और पैदल ही उस क्षेत्र का सर्वेक्षण किया, जो पत्थरों और मलबे से अटा पड़ा था.

पीएम के काफिले द्वारा चूरलमाला जाने वाले मार्ग के किनारे सैकड़ों लोग उनकी एक झलक पाने के लिए सड़कों के किनारे जमा थे. मोदी का दौरा ऐसे समय में हुआ है, जब केरल सरकार ने आपदाग्रस्त क्षेत्र में पुनर्वास और राहत कार्य के लिए 2,000 करोड़ रुपये की सहायता मांगी है. वायनाड में, बचाव अभियान में शामिल टीमों ने उन्हें निकासी प्रयासों के बारे में जानकारी दी. अधिकारियों ने कहा कि मोदी राहत शिविर और अस्पताल का भी दौरा करेंगे, जहां वह भूस्खलन के पीड़ितों और बचे लोगों से मिलेंगे और बातचीत करेंगे.

इस बीच विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भूस्खलन के बाद क्षेत्र का दौरा करने का फैसला करने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया. उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि अपने दौरे के बाद प्रधानमंत्री वायनाड भूस्खलन को "राष्ट्रीय आपदा" घोषित करेंगे. वहीं, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मोदी की वायनाड यात्रा की घोषणा की. उन्होंने उम्मीद जताई कि केंद्र सरकार इसे राष्ट्रीय आपदा और गंभीर आपदा घोषित करेगी. मोदी फिर एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसके दौरान उन्हें घटना और चल रहे राहत प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी.

Read More
Next Story