ममता बनर्जी पर भड़काने का आरोप, दिल्ली पुलिस से किसने की शिकायत
x

ममता बनर्जी पर भड़काने का आरोप, दिल्ली पुलिस से किसने की शिकायत

पेशे से वकील विनीत जिंदल ने शिकायत की है कि ममता के बयान का उद्देश्य क्षेत्रीय घृणा और दुश्मनी को बढ़ावा देना है और इस प्रकार राष्ट्रीय सद्भाव और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा पैदा करना है


Complaint Against Mamata Banerjee: सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करने वाले के वकील ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दी है. शिकायत में आरोप लगाया गया है कि ममता बनर्जी ने बुधवार ( 28 अगस्त ) को एक भाषण के दौरान भड़काऊ और अशांति पैदा करने वाला बयान दिया था. टीएमसी की छात्र शाखा तृणमूल छात्र परिषद के स्थापना दिवस समारोह में बोलते हुए ममता ने कहा, "पीएम मोदी, आप अपने लोगों के ज़रिए बंगाल में अशांति फैलाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन याद रखिए, अगर आप बंगाल में आग लगाएंगे, तो असम, पूर्वोत्तर, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और दिल्ली भी नहीं रुकेंगे. हम आपकी कुर्सी हिला देंगे."


वकील ने कहा, भाषण भड़काऊ है
वकील विनीत जिंदल ने दिल्ली पुलिस से की शिकायत में कहा है कि ममता का बयान भड़काऊ है, जो संभावित रूप से क्षेत्रीय घृणा और दुश्मनी को भड़का सकता है, और इस तरह राष्ट्रीय सद्भाव और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा पैदा करता है. उन्होंने तर्क दिया है कि मुख्यमंत्री के तौर पर ममता के शब्दों का बहुत महत्व है, जिससे उनकी टिप्पणी विशेष रूप से खतरनाक हो जाती है. शिकायत में कहा गया है, "उनके बयान की भड़काऊ और उत्तेजक प्रकृति को देखते हुए, जिसका उद्देश्य भारत के लोगों के बीच वैमनस्य पैदा करना और नफरत और दुश्मनी को बढ़ावा देना है, क्योंकि उन्होंने अपने बयान में दिल्ली का नाम एक राज्य के रूप में लिया है, मैं दिल्ली का निवासी होने के नाते सम्मानपूर्वक अनुरोध करता हूं कि ममता बनर्जी के खिलाफ बीएनएस की धारा 152, 192, 196 और 353 के तहत एफआईआर दर्ज की जाए। ये अपराध संज्ञेय और गंभीर प्रकृति के हैं."

भाजपा ने भाषण की निंदा की
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को ममता की इस टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की और उन पर पूरे भारत में अशांति और विभाजनकारी राजनीति फैलाने का आरोप लगाया. भाजपा नेता ने एक्स पर पोस्ट किया, "दीदी, असम को धमकाने की आपकी हिम्मत कैसे हुई? हमें अपनी लाल आँखें मत दिखाइए. अपनी विफलताओं की राजनीति से भारत में आग लगाने की कोशिश भी मत कीजिए। विभाजनकारी भाषा का इस्तेमाल करना आपको शोभा नहीं देता." बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने इसे "राष्ट्र-विरोधी बयान" करार दिया और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कानून के शासन को बनाए रखने और सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए उचित कार्रवाई शुरू करने का आग्रह किया। मजूमदार ने अपने पत्र में कहा, "यह संवैधानिक पद पर बैठे किसी व्यक्ति की आवाज़ नहीं है. यह एक राष्ट्र-विरोधी की आवाज़ है," उन्होंने जोर देकर कहा कि बनर्जी "अब इस तरह के महत्वपूर्ण पद पर रहने की हकदार नहीं हैं" और उनसे तत्काल इस्तीफ़ा देने की मांग की.
अन्य भाजपा नेताओं ने भी टीएमसी प्रमुख की टिप्पणी को लेकर उन पर हमला किया है.

ममता ने क्या कहा?
कार्यक्रम में बोलते हुए ममता ने बंगाल में आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक युवा प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या पर हुए विरोध प्रदर्शनों और बांग्लादेश में छात्रों के विरोध प्रदर्शनों के बीच कई लोगों द्वारा खींची जा रही समानताओं पर भी बात की, जिसके कारण पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को देश छोड़कर भागना पड़ा था. ममता ने कहा, "कुछ लोगों को लगता है कि यह (आंदोलन) बांग्लादेश में हो रहे विरोध प्रदर्शनों जैसा ही है. मुझे बांग्लादेश से प्यार है, वे हमारी (बंगाल की) तरह बोलते हैं। हमारी संस्कृति भी एक जैसी है। हालांकि, बांग्लादेश एक अलग देश है." उन्होंने यह भी कहा कि उनके पिछले नारे “ बदला नोय, बदल चा ” (बदला नहीं, केवल बदलाव) को बदलते समय और स्थितियों को ध्यान में रखते हुए अपडेट करने की आवश्यकता है. मजूमदार ने शाह को लिखे पत्र में उनकी टिप्पणियों की निंदा करते हुए उन्हें “अभूतपूर्व” और “धमकी भरा” बताया.


Read More
Next Story