दुनिया के नेता भी अब करते हैं योग की बात, श्रीनगर में बोले पीएम मोदी
x

दुनिया के नेता भी अब करते हैं योग की बात, श्रीनगर में बोले पीएम मोदी

योग दिवस दुनिया के 170 देशों में मनाया जा रहा. इस खास मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि योग दिवस 10 साल की ऐतिहासिक यात्रा को पूरी कर चुका है.


Yoga Day 2024: देश और दुनिया में योग दिवस मनाया जा रहा है, इस खास मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी श्रीनगर में थे और डल झील के किनारे करीब 6 हजार लोगों के साथ योग भी किया. इस खास मौके पर उन्होंने कहा कि योग दिवस 10 साल की ऐतिहासिक यात्रा पूरी कर चुका है. उन्होंने कहा कि खास बात यह है कि अब दुनिया के नेता भी योग की बात करते हैं. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 10 वर्ष की ऐतिहासिक यात्रा पूरी कर चुका है। 2014 में मैंने UN में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था। भारत के इस प्रस्ताव का 177 देशों ने समर्थन किया था और ये अपने आप में एक रिकॉर्ड था, तब से योग दिवस लगातार नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग और साधना की भूमि कश्मीर में आने का सौभाग्य मिला है। योग से हमें जो शक्ति मिलती है, श्रीनगर में हम उसे महसूस कर रहे हैं। वो देश के सभी लोगों को, दुनिया के कोने-कोने में योग कर रहे लोगों को कश्मीर की धरती से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हैं. पूरे जम्मू-कश्मीर में योग के प्रति जो आकर्षण बना है, जिस उमंग और उत्साह के साथ लोग योग के साथ जुड़ने के लिए आतुर हैं, ये जम्मू-कश्मीर के टूरिज्म को भी एक नई ताकत देने का अवसर बन गया है।



आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है, योग के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है।इसी साल भारत में फ्रांंस की 101 साल की महिला योग टीचर को पद्मश्री अवार्ड दिया गया है। वह कभी भारत नहीं आईं, लेकिन उन्होंने योग प्रचार के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया है।

ऋषिकेश और काशी से लेकर केरल तक, हम भारत में योग पर्यटन का एक नया चलन उभरते हुए देख सकते हैं। प्रामाणिक योग सीखने के लिए दुनिया भर से लोग भारत आ रहे हैं।इसके अनुसार, आतिथ्य, पर्यटन, परिधान आदि से जुड़े क्षेत्रों में लोगों की भारी आमद से तेज़ी आ रही है।इससे युवाओं के लिए रोज़गार के नए अवसर पैदा हो रहे हैं।


Read More
Next Story