रोजाना दही खाने से नहीं होंगे इस खतरनाक बीमारी का शिकार
x

रोजाना दही खाने से नहीं होंगे इस खतरनाक बीमारी का शिकार

रोज दही खाने से कई बीमारियों से आप छुटकारा पा सकते है. दही में प्रोटीन से लेकर कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है. जो हमारी बॉडी के लिए काफी जरुरी है.


दही को कई तरीके से खाया जा सकता है. दही में कई ऐसे तत्व होते हैं जिससे कई बीमारी हमारे शरीर से दूर रहती है. एक स्टडी में ये बात पता चली है कि रोज दही खाने से डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से दूर रहा जा सकता है. हमारे प्राचीन काल से ही दही का अलग- अलग तरीके से सेवन किया जाता है. दही को हम खाने के साथ ही नहीं बल्कि अपनी स्किन केयर के लिए भी यूज करते हैं. दही में कई पोषक तत्व और हेल्दी बैक्टीरिया पाए जाते है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. दही खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और हड्डियों को ताकत मिलती है.

रोज एक कोटरी दही खाने से ब्लड प्रेशर की बामारी में काफी फर्क आता है और जिनको ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी नहीं है उसको दूर रखने में मदद करती है. इसी के साथ दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स आंतों को काफी हेल्दी बनाती है और फिट रखती है.

एक रिसर्च के अनुसार रोज 1 कोटरी दही को खाने से डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी का आप शिकार नहीं बन पाते. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने में मदद करते हैं, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल होता है. शुगर वाले लोगों को भी दही खानी चाहिए. ऐसा करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. जो लोग अपने रोज खाने में दही खाते हैं, उन्हें टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कम होता है.

Read More
Next Story