30 दिनों तक चाय और कॉफी छोड़ने से शरीर में दिखनें लगेंगे ये बदलाव, मिलेगी सुकून की नींद
x

30 दिनों तक चाय और कॉफी छोड़ने से शरीर में दिखनें लगेंगे ये बदलाव, मिलेगी सुकून की नींद

चाय-कॉफी का 1 महीने तक सेवन न करने से स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर पड़ सकता है, आइए जानते हैं इस बारे में.


हर घर में उनकी दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से होती है. सुबह आंख खुलते ही चाय या कॉफी पीने की परंपरा काफी सालों से चली आ रही है समय के साथ- साथ इसमें कई बदलाव भी किए गए हैं. कई घरों में पीना दूध की चाय या कॉफी पी जाती है. शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि ऐसा करने सेहत को फायदे के बजाय नुकसान मिलते है.

अगर आपको भी चाय या कॉफी पीने की आदत है तो आज ही ये आदत बदल लें या 30 दिनों तक ना पीने का संकल्प लें. ऐसा करने से आपके शरीर में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. तो चलिए जानते हैं 30 दिनों तक चाय-कॉफी नहीं पीने के फायदे.

चाय या कॉफी पीने से भले ही कुछ घंटो के लिए थकान दूर हो जाएं, लेकिन ये पीने से आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है. इसलिए चाय और कॉफी पीने की आदत अच्छी नहीं होती. इन दोनों में हाई कैफीन होता है. अगर आप चाय और कॉफी पीते हैं तो इसका मतलब है कि आप कैफीन ले रहे हैं. जिससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है. अगर आपने 30 दिनों तक चाय पीनी छोड़ दी तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा.

30 दिनों तक चाय-कॉफी छोड़ने से आपको अच्छी और गहरी नींद आती है. चाय-कॉफी में काफी मात्रा में हाई कैफीन होता है जिसकी वजह से रात को नींद आने में दिक्कत होती है. अगर आप ज्यादा मात्रा में कैफीन ले लेते हैं तो इससे आपका दिमाग काफी एक्टिव हो जाता है. ऐसे में गहनी नींद आने में बहुत दिक्कत होती है.

लगातार 30 दिनों कर कैफीन ना खाने से दांतों की भी क्लीनिंग होती है. चाय और कॉफी थोड़ा एसिडिक होता है, जो हमारे दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है. जिसते चलते दांतों में झनझनाहट और सफेद पर असर पड़ता है.

अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा तो 30 दिनों के लिए आप चाय और कॉफी पीना छोड़ दे. फिर देखें आपका वजन किनती तेजी से कम होता है. सफेद चीनी आपके शरीर का वजन बढ़ाती है.

Read More
Next Story