हड्डियों में होता है दर्द आज से ही शुरू कर दें ये 5 चीजें खाना, Bones में आएगी मजबूती
x

हड्डियों में होता है दर्द आज से ही शुरू कर दें ये 5 चीजें खाना, Bones में आएगी मजबूती

कमजोर हड्डियों हो जाने पर टूटने की संभावना बढ़ जाती है. क्योंकि इस समय किसी का भी खानपान सही नहीं है. ऐसे में हमें खानपान पर काफी ध्यान देना चाहिए.


जैस-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे- वैसे हमारे शरीर के अलग- अलग हिस्सो में दर्द बढ़ता जाता है. अगर हम अपनी डाइट को सही तरीके से ना ले या पोषक तत्वों को ना खाएं को हड्डिया कम उम्र में वीक होने लगती हैं. कम उम्र या बढ़ती उम्र में हड्डियों का वीक हो जाने का मैन कारण सही मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम ना लेना या हमारे शरीर में उसकी कमी हो जाना. ऐसे में हमें अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करना चाहिए, जिसमें कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में हो. यहां हम उन 5 चीजों के बारे में बताएंगे जिनको खाने से हड्डियां मजबूत होगी.

केला

अपनी पूरे दिन की डाइट में केले को जरुर शामिल करें. इसे आप किसी भी सलाद या शैक के रुप में ले सकते हैं. केला में ना सिर्फ हमारा पाचन अच्छा रखता बल्कि ये हमारी हड्डियों को मजबूत रखने में काफी मदद करता है. केले में मैग्नीशियम की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती जो हड्डियों का फॉर्मेशन सही रखता है. इसलिए रोज एक केला जरुर खाएं और अपनी हड्डियों को मजबूत रखें.

सूखे मेवे

सूखे मेवे खाने के कई फायदे होचे हैं. सूखे मेवे में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. जो हमारे शरीर और हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होता है. सूखे मेवे जैसे बादाम, मूंगफली, अखरोट और पिस्ता अपनी डाइट में रोज शामिल करें. इस मेवो को आप भिगोकर भी खा सकते हैं.

मिल्क

हमने बचपन से ही अक्सर अपने बड़े बुजुर्गों से सुना है कि रोज एक गिलास दूध पीना चाहिए. दूध हमारी हड्डियों को मजबूत रखता है और कैल्शियम की कमी को पूरा करता है. आप रोजाना फैट फ्री मिल्क का सेवन कर सकते हैं.

पालक

वीक हड्डियों को मजबूत बनाना है तो पालक को आप किसी भी फॉर्म में खाना शुरु कर दें. पालक में भी काफी अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है. इसमें विटामिन ई, आयरन और फाइबर भी होता है जो शरीर को एक्टिव रखते है.

अंडे

अंडे भी हमारी शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में काफी मदद करते हैं. इसे हमे अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए. अंडों में प्रोटीन के साथ विटामिन डी भी पाया जाता है. अंडे प्रोटीन से भरपूर होने के चलते हड्डियों की कमजोरी को दूर करते हैं.

Read More
Next Story