बीपी के  लिए एल्डोस्टेरोन भी जिम्मेदार, यदि हां तो क्या है इलाज
x

बीपी के लिए एल्डोस्टेरोन भी जिम्मेदार, यदि हां तो क्या है इलाज

शायद ही कोई घर हो जहां कोई ना कोई ब्लड प्रेशर से परेशान ना हो. रक्त चाप की तमाम सारी वजहें हैं उनमें से एक है एल्डोस्टेरोन हार्मोन का बढ़ना


Blood Pressure Aldosterone News: आज से करीब तीस चालीस साल पहले तक हाइपरटेंशन, लाइफ स्टाइल डिजीज को अंग्रेजी के शब्दकोष में देखते या पढ़ते थे. लेकिन अब इन दोनों शब्दों को हम सब आमतौर पर सुनते हैं. अब हाइपर टेंशन क्यों हो रहा है. क्या इसके लिए ब्लड प्रेशर जिम्मेदार है, अगर ब्लड प्रेशर जिम्मेदार है तो यह क्यों होता है. इसका इलाज क्या है. अगर आप किसी क्लिनिक में जाते हैं तो डॉक्टर आपका पल्स, ब्लड प्रेशर और फीवर चेक करता है. अगर आप ब्लड प्रेशर या रक्त चाप 150/ 100 हो तो डॉक्टर चिंता भी जाहिर करता है. दवाएं भी खाने के लिए कहता है. ब्लड प्रेशर की दवाओं के बारे में कहा जाता है कि एक बार शुरू तो हमेशा के लिए खाना होगा. इन सबके बीच दिल्ली स्थित एम्स से खुश करने वाली खबर आई है.

दिल्ली एम्स में इलाज

दिल्ली एम्स में सर्जरी के जरिए इलाज किया जा रहा है. डॉक्टरों के मुताबिक अगर दवाओं के बाद भी रक्त चाप नियंत्रित नहीं होता है तो उसके एल्डोस्टेरोन हार्मोन को जिम्मेदार बताया जाता है. पहले बीपी की दिक्कत आमतौर पर बढ़ती उम्र में होती थी. लेकिन अब तो 40 साल से कम उम्र के लोग भी इसके चपेट में आ चुके हैं. मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक एम्स दिल्ली में अब तक 100 लोगों की सर्जरी भी हो चुकी है.

एल्डेस्टोरोन की कौन लोग कराएं जांच

  • अगर रक्तचाप अलग अलग दिन में तीन बार 150/100 से अधिक आए
  • अलग अलग दवाओं से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में ना आए
  • यदि खून की जांच में पोटैशियम का स्तर कम हो
  • अगर स्लीप एनीमिया की परेशानी हो.

अध्ययन में क्या मिला

एम्स के डॉक्टरों मे अध्ययन में पाया है कि 18 फीसद लोगों में अनियंत्रित रक्त चाप के लिए एल्डोस्टेरोन जिम्मेदार है.सर्जरी के जरिए इस हार्मोन के ट्यूमर को निकाला गया और मिला कि उन मरीजों का ब्लड प्रेशर ठीक हो गया. एम्स के हार्मोन डिजीज डिपार्टमेंट के डॉक्टरों के अनुसार रक्त चाप के 209 उम्मीदवारों पर अध्ययन किया गया. इसमें चालीस से कम उम्र के मरीजों को शामिल किया गया. डॉक्टरों का कहना है कि सामान्य ब्लड जांच में यह नहीं पता चल पाता कि एड्रिनल ग्लैंड से हार्मोन कितना अधिक बन रहा है. इस प्रोसेस में कैथेटर के जरिए एड्रिनल ग्लैंड की वेन से सैंपल कलेक्ट किए जाते हैं.

Read More
Next Story