हीट स्ट्रोक से बचने के लिए भूलकर भी ना करें ये 5 काम
x

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए भूलकर भी ना करें ये 5 काम

लू लगते ही कई बीमारी आपको जकड़ लेती है, जैसे स‍िर में दर्द और चक्‍कर आना, लू से बचने के ल‍िए हमारी ये स्टोरी पढ़े.


गर्मी के कारण कई देशों में हीट वेव का कहर है. जैसी- जैसी गर्मी बढ़ती है वैसे- वैसे हमारी बॉडी ड‍िहाइड्रेट होती है. जिसके कारण हमारे शरीर में मौजूद मेकेन‍िज्‍म ठीक से काम नहीं कर पाता. शरीर में लू लग जाने से बॉडी का टेंपरेचर तेजी से बढ़ने लगता है. अगर किसी को लू ज्यादा लग जाती है तो उसकी कंडीशन ज्‍यादा खराब हो जाती है. इतना ही नहीं उसकी मौत भी हो सकती है.

लू दिल की धड़कन भी बढ़ा देती है. हड्डियों में दर्द, सांस लेने में दिक्कत और कमजोरी महसूस होना ये सब लू लगते के लक्षण हैं. हीट स्‍ट्रोक से बचने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए और कुछ गलतियों को सुधार लेना चाहिए.

ड‍िहाइड्रेट

किसी भी मौसम में शरीर को ड‍िहाइड्रेशन से बचाना चाहिए. खास तब जब गर्मी का मौसम हो. गर्मी में अगर आपने अपने शरीर को हाइड्रेट नहीं रखा, तो आपको लू लगने के कई चांस है. अगर आपको आउटडोर फील्‍ड का काम है तो आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट जरुर रखें.

धूप

घूप में ज्यादा देर घूमना या किसी भी कारण रहना तो आप हीट स्‍ट्रोक के असानी से श‍िकार हो जाओगे. अगर आपका बाहर का काम है तो बीच- बीच में आप ब्रेक लें. घंटो तक धूप में घूमने से बचे. बाहर काम कर रहे हैं, तो आप कॉटन के कपड़े पहनें.

सूर्य की क‍िरणें

ज्यादातर लोगों की गर्मी के मौमस में इसलिए तबियत खराब होती है जब वो सूरज की क‍िरणों में ज्यादा रहते हैं या खुद को नहीं बचा पाते. अगर आप किसी भी कारण दिन में बाहर न‍िकल रहे हैं, तो सबसे पहले सनग्‍लासेज, हैट, स्‍कार्फ और ग्‍लब्‍स को कैरी करें.

एल्‍कोहल- कैफीन

अगर आपको हर रोज एल्‍कोहल या कैफीन को लेने की आदत है तो आज से ही अपनी इस आदत को आप बदल दें. ऐसा करने से आपको हीट स्‍ट्रोक की समस्‍या हो सकती है. एल्‍कोहल और कैफीन लेने से ड‍िहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं. इससे बचने के लिए छाछ, दही, नार‍ियल पानी, नींबू पानी और जूस का सेवन करें.

ह्रयूम‍िड‍िटी

अगर आपके देश में बहुत ज्‍यादा ह्रयूम‍िड‍िटी है, तो बाहर न‍िकलने से बचे. ह्रयूम‍िड‍िटी बढ़ जाने पर बॉडी का टेंपरेचर नार्मल नहीं होता. जिसकी वजह से शरीर में लू लग जाती है.

Read More
Next Story