लड़कों में क्यों होता है ऑटिज्म, बिस्फेनॉल ए से कैसे है कनेक्शन
x

लड़कों में क्यों होता है ऑटिज्म, बिस्फेनॉल ए से कैसे है कनेक्शन

नेचर कम्युनिकेशंस के अनुसार ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर का कारण बनने वाले प्लास्टिक रसायनों की वजह से पुरुष भ्रूण में मस्तिष्क विकास के लिए एंजाइम प्रभावित होता है


Male Child Autism Reason: हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन माताओं की गर्भावस्था के दौरान बिस्फेनॉल ए (बीपीए) के उच्च स्तर के संपर्क में थे, उनके जन्मे लड़कों में ऑटिज्म था। बिस्फेनॉल ए (बीपीए) एक ऐसा रसायन है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर कई प्लास्टिक और रेजिन के उत्पादन में किया जाता है। नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार, ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (ASD) का कारण बनने वाले प्लास्टिक रसायनों के संपर्क में आने से पुरुष भ्रूण में मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण एंजाइम प्रभावित होता है, जिससे खाद्य-ग्रेड प्लास्टिक के उत्पादन में बीपीए के उपयोग के बारे में नीतियों का पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है, खासकर छोटे बच्चों और गर्भवती माताओं के लिए।

ऑटिज्म विकार के साथ BPA के संभावित संबंध के बारे में पहले से ही पता था, "हमारा काम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह संभावित रूप से शामिल जैविक तंत्रों में से एक को प्रदर्शित करता है। BPA कई तरीकों से हार्मोन नियंत्रित पुरुष भ्रूण के मस्तिष्क के विकास को बाधित कर सकता है, जिसमें एक प्रमुख एंजाइम, एरोमाटेस को शांत करना शामिल है, जो न्यूरोहॉर्मोन को नियंत्रित करता है और भ्रूण के पुरुष मस्तिष्क के विकास में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है," पेपर के एक प्रमुख लेखक, ऑस्ट्रेलिया के फ्लोरी इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसाइंस एंड मेंटल हेल्थ के प्रोफेसर, ऐनी-लुईस पोन्सनबी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।

चूहों के भ्रूण पर BPA के प्रभाव का अध्ययन करते हुए, शोधकर्ताओं ने पाया कि एक प्रमुख एंजाइम, एरोमाटेस, BPA द्वारा दबा दिया जाता है। इसके परिणामस्वरूप "नर चूहों में शारीरिक, तंत्रिका संबंधी और व्यवहार संबंधी परिवर्तन हुए जो ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार के अनुरूप हो सकते हैं", ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ बायोसाइंसेस की वाह चिन बून और सह-लेखक ने प्रेस को दिए एक बयान में कहा। "यह पहली बार है जब एक जैविक मार्ग की पहचान की गई है जो ऑटिज्म और BPA के बीच संबंध को समझाने में मदद कर सकता है," उन्होंने कहा।

एएसडी क्या है?

ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (ASD) चिकित्सकीय रूप से पहचाने जाने वाले न्यूरोडेवलपमेंटल मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला को संदर्भित करता है। ASD वाले बच्चों को सामाजिक संपर्क और संचार के साथ विशेष चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। वे गैर-मौखिक संकेतों को समझने के लिए संघर्ष करते हैं, जिसमें मुस्कुराहट, भौंहें और आवाज़ की टोन शामिल हैं। अन्य विशेषताओं में असामान्य गतिविधि और व्यवहार पैटर्न शामिल हैं, जैसे कि एक गतिविधि से दूसरी गतिविधि में संक्रमण में कठिनाई, छोटी-छोटी बातों में उलझे रहना और इंद्रियों के प्रति अप्रत्याशित प्रतिक्रियाएँ। ऑटिज्म लड़कियों की तुलना में लड़कों को अधिक प्रभावित करता है, जिसमें पुरुष-महिला अनुपात लगभग 3:1 है। यह एक पहेली है जिसे अभी तक पूरी तरह से समझा जाना बाकी है।विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनिया भर में हर सौ में से एक व्यक्ति ऑटिज्म से पीड़ित है। शोधकर्ताओं के अनुसार, भारत में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार का प्रचलन 0.1% से 1.4% के बीच है।

साथियों के साथ पढ़ाई

शुरुआत में, शोधकर्ताओं ने चुनिंदा महामारी विज्ञान अध्ययनों में BPA और ASD के बीच संबंधों पर गौर किया। 2010 से, बारवॉन इन्फैंट स्टडी (BIS) ने दक्षिण-पूर्व ऑस्ट्रेलिया में लगभग 1074 बच्चों और माताओं से बच्चों के जन्मपूर्व चरण से लेकर उनके परिपक्व होने तक के जैविक नमूने एकत्र किए हैं। शोधकर्ताओं ने गर्भावस्था के 36 सप्ताह में एकत्र मातृ मूत्र में BPA के स्तरों का विश्लेषण किया। कोलंबिया सेंटर फॉर चिल्ड्रन एनवायर्नमेंटल हेल्थ स्टडी - मदर्स एंड न्यूबॉर्न्स (CCCEH-MN) ने 1998 और 2006 के बीच उत्तरी मैनहट्टन और साउथ ब्रोंक्स, न्यूयॉर्क शहर में 727 महिलाओं और उनके बच्चों से डेटा एकत्र किया। शोधकर्ताओं ने डेटा की जांच की और मातृ मूत्र के नमूनों में बढ़े हुए BPA स्तरों और बच्चों में ASD के विकास के बीच एक स्पष्ट संबंध पाया।

प्रोफेसर ऐनी-लुईस पोन्सनबी का कहना है कि जिन महिलाओं के मूत्र में BPA का स्तर अधिक होता है, उनके लड़कों में 2 वर्ष की आयु तक ऑटिज्म के लक्षण दिखने की संभावना 3.5 गुना अधिक होती है, तथा 11 वर्ष की आयु तक ऑटिज्म की पुष्टि होने की संभावना उन लड़कों की तुलना में छह गुना अधिक होती है, जिनकी गर्भावस्था के दौरान BPA का स्तर कम होता है।

आनुवंशिक तंत्र

मानव गुणसूत्र 15 पर स्थित साइटोक्रोम P450 19A1 (CYP19A1) जीन कोशिकाओं को एरोमाटेज़ उत्पन्न करने का निर्देश देता है, जो एक एंजाइम है जो एण्ड्रोजन को एस्ट्रोजन में परिवर्तित करता है। शोधकर्ताओं ने भ्रूण के विकास के दौरान नर अमिग्डाला में एरोमाटेज़ एंजाइम की उच्च मात्रा की खोज की। अध्ययनों से पता चला है कि एएसडी नर भ्रूण में एरोमाटेज़ गतिविधि में कमी से जुड़ा हुआ है।

शोधकर्ताओं ने बीआईएस और सीसीसीईएच-एमएन सर्वेक्षणों से एएसडी से पीड़ित बच्चों के मानव गर्भनाल रक्त का विश्लेषण किया। उन्होंने पाया कि मातृ मूत्र में अधिक बीपीए स्तर पुरुष बच्चों में CYP19A1 मिथाइलेशन से संबंधित है। मिथाइलेशन या तो जीन को सक्रिय या निष्क्रिय कर सकता है। इससे पता चला कि उच्च बीपीए ने CYP19A1 के विशिष्ट कार्य को बाधित किया, जिसके परिणामस्वरूप गर्भावस्था में एरोमाटेस गतिविधि में कमी आई और बच्चे के परिपक्व होने पर एएसडी की शुरुआत हुई।

प्रयोगशाला में अध्ययन

प्रयोगशाला के चूहों की तरह, वैज्ञानिक 1970 में अस्थि मज्जा बायोप्सी से उत्पादित तंत्रिका कोशिकाओं के क्लोन का उपयोग करते हैं, जिन्हें SH-SY5Y मानव न्यूरोब्लास्टोमा सेल लाइन के रूप में जाना जाता है, ताकि ASD जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों पर शोध किया जा सके। शोधकर्ताओं ने इन कोशिकाओं को एक टेस्ट ट्यूब में कृत्रिम रूप से संवर्धित किया, उन्हें BPA की खुराक दी, और परिणाम देखे। BPA के संपर्क में आने वाली कोशिकाओं ने सामान्य कोशिकाओं की तुलना में आधे से भी कम एरोमाटेस प्रोटीन का उत्पादन किया।

इसके बाद, शोधकर्ताओं ने गर्भवती चूहों को गर्भावस्था के मध्य चरण के दौरान BPA के संपर्क में रखा। शिशु नर चूहों में सामाजिक व्यवहार की कमियाँ दिखीं, जिसमें अजनबी चूहे के साथ बातचीत करते समय डरपोक होना भी शामिल था। जब उन्होंने मस्तिष्क की शारीरिक रचना की जाँच की, तो उन्हें संरचनात्मक और कार्यात्मक परिवर्तन मिले।

इसके बाद, उन्होंने CYP19A1 जीन को भी नष्ट कर दिया, जो एरोमाटेस का उत्पादन करता है और परिणामों की जांच की। CYP19A1 जीन को हटाए जाने पर केवल नर चूहों में, मादा चूहों में नहीं, ASD जैसे लक्षण और संरचनात्मक और कार्यात्मक मस्तिष्क परिवर्तन प्रदर्शित हुए। इसने नर भ्रूण में सामान्य मस्तिष्क विकास के लिए एरोमाटेस की आवश्यकता को प्रदर्शित किया।

जैविक तंत्र

साथ में, इन जांचों ने एक संभावित जैविक मार्ग की पहचान की जिसके द्वारा गर्भावस्था के दौरान उच्च BPA जोखिम पुरुष बच्चों में ऑटिज्म का कारण बनता है। BPA एस्ट्रोजन की नकल करता है और इसके रिसेप्टर्स से जुड़ता है और अंतःस्रावी तंत्र को बदल देता है, ठीक उसी तरह जैसे खाना पकाने के दौरान चीनी और नमक को एक दूसरे के लिए गलत समझा जा सकता है। तंत्रिका कोशिकाओं और गर्भवती चूहों पर BPA के प्रभाव के अध्ययन से पता चला है कि बिस्फेनॉल एरोमाटेज जीन को मिथाइलेट करके एरोमाटेज अभिव्यक्ति को सीमित करते हैं। यह सेलुलर अभिव्यक्ति को कम करता है और पुरुष भ्रूण के मस्तिष्क में एस्ट्रोजन के स्तर को कम करता है, जो अंततः एएसडी की ओर जाता है।

बिस्फेनॉल, दुष्ट हार्मोन

इस अध्ययन के अनुसार, बिस्फेनॉल एक 'दुष्ट' हार्मोन के रूप में काम करते हैं, जो अजन्मे पुरुष मस्तिष्क के विकास को बाधित करते हैं। शोधकर्ताओं का उद्देश्य एरोमाटेस सिस्टम पर BPA के प्रतिकूल प्रभावों को कम करना भी था।पिछले शोध से पता चला है कि 10-हाइड्रॉक्सी-2-डेसेनोइक एसिड (10HDA), जो कि मधुमक्खी की रॉयल जेली में मौजूद एक प्रकार का फैटी एसिड है, कोशिकाओं के भीतर एस्ट्रोजन संकेतन पर BPA के प्रभाव को रोकता है।

क्या 10-हाइड्रॉक्सी-2-डेसेनोइक एसिड (10HDA) इसका जवाब हो सकता है? उपचार के रूप में इसकी क्षमता का परीक्षण करने के लिए, शोधकर्ताओं ने इसे गर्भावस्था के दौरान BPA के संपर्क में आए 3 सप्ताह के चूहे के पिल्लों को खिलाया। तीन सप्ताह की दवा के बाद, चूहों की दूसरों के साथ बातचीत में काफी सुधार हुआ। जब शोधकर्ताओं ने चूहों को 10HDA देना बंद कर दिया, तो वे फिर से बीमार हो गए और उनमें फिर से ऑटिज्म जैसे लक्षण दिखाई दिए। हालाँकि, जब शोधकर्ताओं ने एक बार फिर 10HDA दिया, तो ASD जैसे लक्षण फीके पड़ गए।

बून ने प्रेस वक्तव्य में कहा, "10-हाइड्रॉक्सी-2-डेसेनोइक एसिड ऑटिज्म जैसी विशेषताओं को सुधारने के लिए विपरीत जैविक मार्गों को सक्रिय करने की क्षमता के शुरुआती संकेत दिखाता है।" उन्होंने कहा, "यह देखने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है कि क्या यह संभावित उपचार मनुष्यों में साकार हो सकता है"।

निर्माता पॉलीकार्बोनेट प्लास्टिक और एपॉक्सी रेजिन के उत्पादन में BPA का उपयोग करते हैं। प्लास्टिक पैकेजिंग, बैग और कंटेनर लाइनिंग से BPA भोजन में घुल सकता है और हमारे पाचन तंत्र में प्रवेश कर सकता है। जोखिमों के कारण, खाद्य-ग्रेड प्लास्टिक उत्पादक BPA को अन्य प्लास्टिसाइज़र से बदल रहे हैं।हालांकि, अन्य विशेषज्ञों का मानना है कि हमें अत्यधिक चिंतित होने से बचना चाहिए। ऑस्ट्रेलियाई विज्ञान मीडिया केंद्र के साथ एक साक्षात्कार में एडिलेड विश्वविद्यालय में चिकित्सा संकाय में वरिष्ठ व्याख्याता डॉ इयान मुसग्रेव कहते हैं, "हालांकि बीपीए को एक पर्यावरणीय एस्ट्रोजन माना जाता है, लेकिन यह 10,000 से 100,000 गुना कमज़ोर है।" इसके अलावा, उन्होंने बताया कि शरीर कुशलतापूर्वक बीपीए का चयापचय करता है और उसे बाहर निकालता है, जो भोजन और पानी के माध्यम से पाचन तंत्र में प्रवेश करता है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने प्रयोग के दौरान गर्भवती चूहों में बीपीए इंजेक्ट किया। उनका तर्क है कि यह अध्ययन में एक बड़ी कमजोरी है।

हालांकि, इन निष्कर्षों ने खाद्य-ग्रेड प्लास्टिक और अन्य उत्पादों में BPA के उपयोग के बारे में सार्वजनिक बहस छेड़ दी है। भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने लगभग दस साल पहले बच्चों की दूध की बोतलों से बिस्फेनॉल को हटा दिया था। फिर भी, इसने अन्य खाद्य-ग्रेड प्लास्टिक में उनके उपयोग को प्रतिबंधित नहीं किया है।

कोयंबटूर के पीएसजी कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस के पर्यावरण विज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर महामुनि दुरई कहते हैं, "एफडीए अभी भी खाद्य पैकेजिंग में मौजूदा स्तर पर बीपीए को सुरक्षित मानता है।" फिर भी, यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण ने हाल ही में सहनीय दैनिक सेवन (टीडीआई) को 4 µg/kg से घटाकर 0.2 ng/kg शरीर के वजन तक कर दिया है - 2000 गुना कमी।

ऐसा लगता है कि भारत में BPA के लिए कोई नियामक ढांचा नहीं है। "भारत में, BIS ने खाद्य-संपर्क प्लास्टिक में BPA को विनियमित करने के लिए 2013 में एक नीति का मसौदा तैयार किया था, लेकिन 2018 के खाद्य सुरक्षा और मानक विनियमों में विशिष्ट BPA माइग्रेशन सीमाएँ शामिल नहीं थीं। हाल ही में, BIS ने खाद्य पैकेजिंग और रसोई के बर्तनों में BPA का आकलन करने के लिए मानक विकसित करने का आह्वान किया," वे कहते हैं।

Read More
Next Story