5 घरेलू उपाय से स्किन की टैनिंग को कहें Bye-Bye, स्किन में दिखेगा सुधार
x

5 घरेलू उपाय से स्किन की टैनिंग को कहें Bye-Bye, स्किन में दिखेगा सुधार

चिलचिलाती गर्मी में अक्सर सभी को स्किन टैनिंग की शिकायत रहती है, लेकिन कुछ घरेलू उपायों से आप जिद्दी टैनिंग को आप हटा सकते हैं.


तेज गर्मी और धूप के कारण हमारी स्किन को बहुक नुकसान होने लगता है. धूप में निकलने के सन की यूवी किरणें से हमें काफी टैनिंग हो जाती है. ज्यादा धूम में निकलने और घूमने से हमारी स्किन का कलर डार्क होने लगते है. जिसके चलते स्किन में डलनेस हो जाती है और ग्लो नहीं कर पाती. स्किन पर टैनिंग उन हिस्सों परा ज्यादा होती जो ऑपन रह जाती है. टैनिंग को हटाने के लिए अक्सर कई लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं. प्रोडक्ट्स महंगे होने के कारण उतना अच्छा रिजल्ट नहीं आता जिनते की उम्मीद होती है. ऐसे में घर के कुछ उपायों से टैनिंग असानी से हटाई जा सकती है. ये घरेलू उपाय आपकी किचन में रखी चीजों से किए जा सकते हैं. तो चलिए जानते है उन घरेलू उपायों के बारे में.

1. दही

गर्मी के मौसम में दही हर घर में असानी से मिल जाती है. टैनिंग को हटाने के लिए दही का यूज किया जा सकता है. दही लैक्टिक एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी जैसे तत्व पाए जाते हैं. ये तत्व टैनिंग हटाने में काफी मदद करते हैं और हमारी स्किन को सॉफ्ट भी बनाती है. शरीर की टैनिंग हटाने के लिए 2 चम्मच दही में 1 चम्मच चावल के आटा मिलाएं. फिर उसका एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं फिर धो लें.

2. नींबू

नींबू से भी हम घर में बैठे टैनिंग को हटा सकते हैं. नींबू में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड पाया जाता है. नींबू को फेस पर लगाने से टैंनिंग गायब हो जाती है. 1 कटोरी में 1 1 चम्मच शहद लें फिर उसमें 3 से 4 बूंद नींबू की मिलाए. अब इसको अपने फेस पर लगाएं और 5 मिनट तक सूखने दें फिर ठंडे पानी से चेहरा वॉश कर लें.

3. चंदन पाउडर

चंदन का पाउडर आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाती है. चंदन की तासीर काफी ठंडी होती है. टैनिंग को हटाने के लिए चंदन का पैस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए. 1 कटोरी में 1 चम्मच चंदन पाउडर लें फिर उसमें 1 चम्मच बेसन और 3 चम्मच कच्चा दूध मिला लें. अब ये पेस्ट अपने फेस और हाथों पर रब करें. फिर उसके बाद वॉश कर लें.

4. पपीता

पपीता में पैपेन नाम का तत्व टैनिंग को हटाने के लिए काफी मदद करता है. इतना ही नहीं आपकी स्किन के दाग-धब्बों को हटाने में भी काफी मदद करता है. सबसे पहले पपीता का एक टुकड़ा लें फिर उसे ब्लेंडर में मिक्स कर लें. इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध को मिला लें. इस पेस्ट लगाए और हल्के हाथ से रब करें. फिर उसके बाद आप धो लें.

5. टमाटर

टैनिंग को रिमूव करने के लिए सबसे पहले टमाटर को रस निकाल लें. इस रस में अपने चेहरे पर लगाए और उसे सूखने दें. सूखने के 10 मिनट बाद ठंडे पानी से वॉश करें. य़े उपाय करने से स्किन ग्लोइंग दिखने लगेगी.

Read More
Next Story