तेज धूप में न पहनें ये सनग्लास, आंखों को पहुंच सकता है गंभीर नुकसान!
x

तेज धूप में न पहनें ये सनग्लास, आंखों को पहुंच सकता है गंभीर नुकसान!

सनग्लास खरीदते और पहनते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, वरना गलत सनग्लास आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है.


Sunglasses: गर्मियों के मौसम में तेज धूप से बचने के लिए लोग धूप के चश्मे यानी कि सनग्लास का इस्तेमाल करते हैं. इससे एक तो क्लीयर देखने में मदद मिलती है, साथ ही आंखों पर पड़ने वाली तेज रोशनी से भी बचाव होता है. आजकल फैशन के दौर में बाजार में कई तरह के रंगों और डिजाइन में सनग्लास मौजूद हैं. जिनको लोग अपनी जेब के अनुसार, खरीदते हैं. हालांकि, जिस तरह से हम दवाई खाते समय सावधानी बरतते हैं. ठीक उसी तरह सनग्लास खरीदते और पहनते समय भी ध्यान रखना चाहिए. गलत सनग्लास आपके आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है.

कार्निया में हो सकती है दिक्कत

सनग्लास पहनने से सूरज की पराबैंगनी (यूवी) किरणें सीधे आंखों पर नहीं पड़ती है, जिससे आंखों के टिश्यूज, कॉर्निया और लेंस को नुकसान नहीं पहुंचाता है. वहीं, तेज धूप में सनग्लास न पहनने से आंखों और नजर से संबंधित कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आजकल सनग्लास आंखों की सुरक्षा से ज्यादा फैशन बनकर बाजार में उभरा है. कई लोग तो घर के अंदर और कम रोशन में भी फैशन के तौर पर सनग्लास पहनते हैं. हालांकि, कई तरह के सनग्लास आंखों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि सनग्लास खरीदते समय सावधानी जरूर बरतें.

यूवी प्रोटेक्शन सनग्लास

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी के अनुसार, आंखों की सुरक्षा के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी का सनग्लास ही पहनें. ऐसे में 100 फीसदी यूवी ब्लॉक वाले सनग्लास काफी अच्छे माने जाते हैं. हालांकि, कुछ सनग्लास बनाने वाली कंपनियां 400 NM तक यूवी ब्लॉक करने का दावा करती हैं. लेकिन वह 100 फीसदी ही UV ब्लॉक करती हैं.

गहरे रंगों वाले चश्में

सनग्लास खरीदते समय गहरे रंगों पर न जाएं. लोगों का यह सोचना होता है कि डार्क कलर से तेज धूम में आंखों का बचाव होगा. लेकिन यह सच नहीं है. केवल 100 फीसदी यूवी प्रोटेक्शन वाले सनग्लास ही सुरक्षित होते है और इनका गहरे रंगों से कोई सरोकार नहीं होता है.

Read More
Next Story