गर्मियों में हो इस तरह की दिक्कत तो घबराएं नहीं, बस अपनाएं ये तरीके
x

गर्मियों में हो इस तरह की दिक्कत तो घबराएं नहीं, बस अपनाएं ये तरीके

गर्मियों के मौसम में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं देखने को मिल जाती हैं. ऐसे में इस दौरान काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है.


Summer Health Tips: बदलते मौसम के साथ कई तरह की बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. खासकर गर्मियों के मौसम में काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है. क्योंकि यह मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर भी आता है. अप्रैल का महीना आधा बीत चुका है और गर्मी धीरे-धीरे अपने चरम की तरफ बढ़ रही है. अधिक गर्मी होने पर हिट-क्रैंप, लू लगना, बुखार आदि खतरे का कारण बन सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि क्या हैं, ये बीमारियां और उनसे बचाव के उपाय.

सीनियर फिजिशियन डॉ. दिनेश त्यागी ने बताया कि गर्मियों के मौसम में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं देखने को मिल जाती हैं. जब मौसम बदलता है तो शरीर उसके अनुसार अपने को ढालने की कोशिश करती है. शरीर में बदलाव का यह दौर तीन से चार दिन तक चल सकता है. हालांकि, इस दौरान काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है, वरना शरीर कई तरह की समस्याओं से घिर सकता है. गर्मियों के मौसम में हिट-क्रैंप से बचकर रहना चाहिए. इसमें शरीर की मांसपेशियों में क्रैंप्स यानी कि अकड़न आने लगती है. जिसमें काफी दर्द भी हो सकता है. इसके अलावा कमजोरी, बुखार की समस्या भी होने की आशंका बने रहती है.

उन्होंने बताया कि गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक खतरा हिट-स्ट्रोक यानी कि लू लगना से हो सकता है. समय पर सावधानी और इलाज न मिलने पर मरीज की जान तक जा सकती है. इसमें सबसे ज्यादा खतरा डायबिटीज के मरीजों को होता है. ऐसे में उनको अधिक सावधानी बरतनी चाहिए. लू लगने से कई बार पसीना आना बंद हो जाता है. यहां तक कि दौरे तक पड़ सकते हैं. ऐसे में गर्मियों में सावधानी बरतना एकमात्र उपाय है.

गर्मियों में कुछ सावधानी बरत कर इस तरह की परेशानियों से बचा जा सकता है. इस मौसम में पानी की मात्रा को बढ़ा दीजिए. समय-समय पर पानी पीते रहें. इसके साथ धूप में सीधा जाने से बचें. जरूरत पड़ने पर छाता लेकर निकलें. नींबू-नमक पानी और शिकंजी पीने से भी इस तरह की समस्याओं से बचा जा सकता है. लू आदि लगने पर नहाने से भी काफी हद तक राहत मिलती है. इसके बावजूद अगर शारीरिक दिक्कत दूर होने का नाम नहीं ले रही है तो खुद डॉक्टर बनकर दवाई लेने की बजाय किसी डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं.

Read More
Next Story