रोज 1 खाएं उबला हुआ आंवला, शरीर को मिलेगी चुस्ती
x

रोज 1 खाएं उबला हुआ आंवला, शरीर को मिलेगी चुस्ती

आंवला को खाने से शरीर की कई संबंधी परेशानियां खत्म होती है. रोज दिन में 1 उबला हुआ आंवला खाना चाहिए. जानें क्या है फायदे.


हर घर में आंवला को खाया जाता है, लेकिन अलग- अलग तरीके से इसका सेवन किया जाता है. कुछ घरों में इसकी चटनी बनाई जाती है तो कुछ के घरों में इसकी सब्जी भी बनाई जाती है. आपने कच्चे आंवले को खाने के फायदे तो सुना होगा, लेकिन कभी आपने उबले हुए आंवले के फायदे सुने है या पढ़े हैं. उबला आंवला खाने के भी कई सारे फायदे हैं. अगर किसी को पाचन से संबंधी समस्या से तो उसे आंवला उबालकर खाना चाहिए. इसी के साथ इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए भी उबला हुआ आंवला खाएं. एक रिसर्च में बताया गया है कि उबला हुआ कच्चे आंवले के मुकाबले काफी ताकतवर होता है. आइए जानते हैं उबले आंवला खाने के फायदे.

विटामिन सी

आंवला में सबसे ज्यादा विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है. अगर आपको विटामिन सी की कमी है तो रोज सुबह उठकर 1 उबला हुआ आंवला खाएं. इससे शरीर में विटामिन सी की कमी दूर होगी.

इम्यूनिटी

उबला हुआ आंवला खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होता है. आंवला में विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट के सोर्स पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी बूस्ट करता है. रोज नाश्ते में एक उबला हुआ आंवला खाना चाहिए.

पाचन शक्ति

आंवला में फाइबर भी खूब पाया जाता है. इसको खाने से पाचन संबंधी बीमारी दूर होती है. गट हेल्थ भी आपकी ठीक रहती है.

स्किन ग्लो

उबला हुआ आंवला सिर्फ शरीर को ही नहीं बल्कि स्किन को भी फायदा पहुंचाती है. स्किन पर ग्लो लाने के लिए रोज एक आंवला खाना चाहिए. आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को ग्लोइंग करने में मदद करते हैं.

बालों को करे मजबूत

उबले हुए आंवला को खाने से बालों को भी ताकत मिलती है और घने भी होते हैं. विटामिन सी पाए जाने से बालों की हेल्थ सही रहती है. रोज एक उबला हुआ आंवला खाने से बाल झडने बंद हो जाते हैं.

Read More
Next Story