बैठे बैठे हम बीमारियों को दे रहे हैं दावत, लैंसेट की चौंकाने वाली रिपोर्ट
x

बैठे बैठे हम बीमारियों को दे रहे हैं दावत, लैंसेट की चौंकाने वाली रिपोर्ट

भारत में लोग अगर फिटनेस को लेकर सतर्क नहीं हुए तो 2030 तक घातक बीमारी की चपेट में 60 फीसद जनता होगी. लैंसेट की रिपोर्ट में महिलाओं को ज्यादा लापरवाह बताया गया है.


Lancet on Indian Fitness: दुनिया भर में कार्य पद्धति में परिवर्तन के कारण लोग पहले की तुलना में कम सक्रिय हैं। शारीरिक गतिविधि का मतलब है चलना, साइकिल चलाना, व्हीलिंग, खेल, सक्रिय मनोरंजन और खेल, और इसे किसी भी कौशल स्तर पर किया जा सकता है। डब्ल्यूएचओ द्वारा अपर्याप्त शारीरिक गतिविधि को प्रति सप्ताह 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाली गतिविधि, 75 मिनट तीव्र-तीव्रता वाली गतिविधि या समकक्ष संयोजन नहीं करने के रूप में परिभाषित किया गया है।

लैंसेट ने बजायी खतरे की घंटी

लैंसेट के एक हालिया अध्ययन ने खतरे की घंटी बजा दी है क्योंकि यह दुनिया भर के लोगों में उच्च निष्क्रियता दर (फिजिकल फिटनेस, शारीरिक व्यायाम) दर्शाता है कि कैसे लोग गंभीर स्वास्थ्य संकट का सामना कर सकते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार नियमित शारीरिक व्यायाम से कई प्रकार के कैंसर का खतरा 8-28 प्रतिशत, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा 19 प्रतिशत, मधुमेह का खतरा 17 प्रतिशत, तथा अवसाद और मनोभ्रंश का खतरा 28-32 प्रतिशत कम हो जाता है।

भारतीय ज्यादा हुए कामचोर
दुनिया भर में शारीरिक निष्क्रियता बढ़ रही है क्योंकि ऐसी कई वजहें हैं लोग बैठे-बैठे काम करने में ज्यादा व्यस्त हैं. दुनिया भर के आंकड़े बताते हैं कि लगभग एक तिहाई (31 प्रतिशत) वयस्क यानी करीब 1.8 बिलियन लोग 2022 में शारीरिक गतिविधि के मानक स्तर को पूरा नहीं कर सके। भारतीयों के लिए यह अध्ययन विशेष रूप से परेशान करने वाला है। क्योंकि वे शारीरिक रूप से सक्रिय होने के मामले में अन्य देशों के लोगों की तुलना में काफी पीछे हैं तथा उनकी स्थिति बदतर है।
25 जून को लैंसेट ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित नए आंकड़ों से दस ऐसे प्वाइंट्स हैं जिनसे भारतीयों को सबक लेने की जरूरत है।

  1. सबसे पहले आधी वयस्क भारतीय आबादी या हर दो में से एक भारतीय वयस्क, पर्याप्त शारीरिक गतिविधि के संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के दिशानिर्देशों को पूरा नहीं करता है।
  2. दुनिया भर में शारीरिक रूप से निष्क्रिय वयस्कों का अनुपात 31 प्रतिशत है जबकि भारत में यह 49.4 प्रतिशत है। पाकिस्तान 45.7 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है। इसकी तुलना भूटान और नेपाल से करें जो बेहतर स्थिति में हैं। शारीरिक रूप से निष्क्रिय वयस्कों का अनुपात क्रमशः केवल 9.9 प्रतिशत और 8.2 प्रतिशत है।
  3. यदि भारत इस बड़ी समस्या को रोकने के लिए कुछ नहीं करता है, तो 2030 तक भारत में बीमारियों के जोखिम वाले शारीरिक रूप से निष्क्रिय और अस्वस्थ भारतीयों का अनुपात 59.9 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।
  4. भारतीय वयस्कों में अपर्याप्त शारीरिक गतिविधि 2000 में 22.3 प्रतिशत से बढ़कर 2022 में 49.4 प्रतिशत हो गई है।
  5. भारतीय महिलाओं में से लगभग 57 प्रतिशत शारीरिक रूप से निष्क्रिय हैं, जबकि पुरुषों में यह प्रतिशत 42 है। अध्ययन में कहा गया है कि भारत में महिलाएं, जो गलत तरीके से मानती हैं कि घर के काम शारीरिक व्यायाम का एक अच्छा तरीका है, शारीरिक गतिविधियों में पर्याप्त रूप से शामिल नहीं होती हैं। निष्क्रियता सबसे ज़्यादा मध्यम आयु वर्ग की शहरी महिलाओं में देखी जाती है, हालांकि यह सभी आयु और लिंग समूहों में कुछ हद तक दिखाई देती है।
  6. लैंसेट अध्ययन में कहा गया है कि भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान में महिलाओं में अपर्याप्त शारीरिक गतिविधि चिंता का एक बड़ा कारण है क्योंकि वे पुरुषों से 14-20 प्रतिशत से अधिक पीछे हैं। हालांकि, पड़ोसी बांग्लादेश, भूटान और नेपाल में महिलाएं अधिक सक्रिय हैं और 2010 से 2030 के बीच अपर्याप्त शारीरिक गतिविधि की महिला व्यापकता को 15 प्रतिशत तक कम करने के वैश्विक लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं।
  7. निष्क्रिय वयस्कों में हृदय संबंधी बीमारियों जैसे दिल के दौरे और स्ट्रोक, टाइप 2 मधुमेह, मनोभ्रंश और स्तन और बड़ी आंत के कैंसर का खतरा अधिक होता है।
  8. इसके अलावा, अध्ययन से यह भी पता चला कि 195 देशों में अपर्याप्त शारीरिक गतिविधि के मामले में भारत 12वें स्थान पर है।
  9. यह अध्ययन भारत में चिंता का विषय होना चाहिए क्योंकि यहां के लोगों में आनुवंशिक रूप से हृदय रोग और मधुमेह जैसी गैर-संचारी बीमारियों के विकसित होने की संभावना दूसरों की तुलना में कम से कम एक दशक पहले अधिक होती है। शारीरिक गतिविधि की कमी का मतलब है कि भारतीय अपने जोखिम कारकों को और बढ़ा रहे हैं।

  10. इसके अतिरिक्त, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग अन्य वयस्कों की तुलना में कम सक्रिय होते हैं, जो वृद्धों के लिए शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के महत्व को रेखांकित करता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का क्या कहना है

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा कि ये निष्कर्ष कैंसर और हृदय रोग की दरों को कम करने और अधिक शारीरिक गतिविधि के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने के एक चूके हुए अवसर को दर्शाते हैं। जबकि डब्ल्यूएचओ में स्वास्थ्य संवर्धन के निदेशक डॉ. रुडिगर क्रेच ने बताया कि शारीरिक निष्क्रियता वैश्विक स्वास्थ्य के लिए एक मूक खतरा है, जो पुरानी बीमारियों के बोझ में महत्वपूर्ण योगदान देती है।यह अनुमान लगाया गया है कि यदि वैश्विक जनसंख्या अधिक सक्रिय हो तो प्रति वर्ष 4-5 मिलियन मौतों को टाला जा सकता है।

डब्ल्यूएचओ की शारीरिक गतिविधि इकाई की प्रमुख डॉ. फियोना बुल और महामारी विशेषज्ञ डॉ. टेसा स्ट्रेन के अनुसार महिलाओं को लगता है कि घर के कामों में उनकी भूमिका अधिक होने के कारण वे निष्क्रिय हैं। उन्होंने कहा कि इन कामों के साथ-साथ उनकी देखभाल करने वाली भूमिका के कारण महिलाओं को खुद को प्राथमिकता देने के कम अवसर मिलते हैं। अपनी कई भूमिकाओं के कारण महिलाओं के पास पर्याप्त समय नहीं होता और वे थकी हुई महसूस करती हैं।

Read More
Next Story