पपीता ही नहीं, इसके बीज भी हैं फायदेमंद; जानें क्या-क्या हैं फायदे?
x

पपीता ही नहीं, इसके बीज भी हैं फायदेमंद; जानें क्या-क्या हैं फायदे?

पपीते के बीज शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. इनमें मौजूद तत्व पेट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और वजन घटाने में भी मदद करते हैं.


Papaya Seeds: आपने कभी पपीता का बीज खाया है? आप सोच रहे होंगे कि भला यह कैसा सवाल हुआ. जो बीज खाने में बेस्वाद लगते हैं और मुंह का स्वाद खराब हो जाता है तो ऐसी चीज कोई क्यों खाएगा. लेकिन अगर कहें कि दवाई भी तो कड़वी होती है, लेकिन फिर भी लोग सेहतमंद रहने के लिए उसे खाते हैं. तो शायद आप इस बात को समझने की कोशिश करेंगे. दरअसल, पपीते के बीज शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. इनमें मौजूद तत्व पेट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और वजन घटाने में भी मदद करते हैं.

फलों को स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी सही माना जाता है. यहां तक कि डॉक्टर भी फल खाने की सलाह देते हैं. पपीते की बात करें तो इसमें काफी मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं. वहीं, पपीते के बीजों में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो शरीर की कई तरह की दिक्कतों को छूमंतर करने की क्षमता रखते हैं.

वजन

आजकल ओबेसिटी यानी कि मोटापन की समस्या से काफी तादाद में लोग ग्रसित हैं. वजन घटाने के लिए लोग कई तरह की ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हैं. यहां तक कि दवाई, डाइट और जिम तक की भी सहारा लेते हैं. लेकिन बोरिंग लाइफ स्टाइल की वजह से वह इन चीजों को लंबे समय तक कंटीन्यू नहीं कर पाते हैं. यानी कि उनका वजन घट नहीं पाता है. लेकिन पपीते के बीजों का सेवन करने से मोटापे की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इनमें मौजूद फाइबर पाचन शक्ति को ठीक रखने के साथ वजन घटाने में भी सहायक होता है.

कोलेस्ट्रॉल

पपीता के बीजों में काफी तादाद में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं. जिसमें विशेष रूप से ओलेक एसिड सबसे ज्यादा होता है. इससे बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. वहीं, त्वचा में जलन और शरीर के किसी अंग की सूजन को कम करने में पपीते के बीज कारगर होते हैं. यहां तक कि पपीते के बीजों में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, जो आंतों के बैक्टीरिया को खत्म करते हैं.

Read More
Next Story