जहरीला हो सकता है रसीला दिखने वाला आम! ऐसे करें पहचान
x

जहरीला हो सकता है रसीला दिखने वाला आम! ऐसे करें पहचान

कुछ लोग मुनाफे के लालच में रसायनों का इस्तेमाल कर आमों को पकाते हैं, जो कि देखने में तो भले ही अच्छे लगते हैं. लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक होते हैं.


Mango Ripe with Chemicals: गर्मियों के मौसम की सबसे अच्छी बात यह होती है, क्योंकि मीठे और रसीले आम खाने को मिलते हैं. लोग आम खाने के इतने दीवाने होते हैं कि गर्मी के सीजन में तो आम पार्टी तक रखी जाती है. इसलिए तो आम को फलों का राजा कहा जाता है. आम केवल स्वाद में नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. पेड़ पर प्राकृतिक तरीके से पका आम सेहत के लिए सबसे बढ़िया माना जाता है. लेकिन कुछ लोग मुनाफे के लालच में रसायनों का इस्तेमाल कर आमों को पकाते हैं, जो कि देखने में तो भले ही अच्छे लगते हैं. लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक होते हैं. ऐसे में जरूरी है कि खरीदारी से पहले केमिकल्स वाले और प्राकृतिक तौर से पके आमों को पहचाना जाए.

प्राकृतिक तौर से पका आम जितना सेहत के लिए हेल्दी माना जाता है. उतना ही केमिकल्स से पके आम गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. केमिकल्स वाले आम खाने से उल्टी-दस्त, कमजोरी, एसिडिटी, सिरदर्द, स्किन, गले और आंखों से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. आमों को जल्दी पकाने के लिए एथिलीन गैस, एसिटिलीन गैस और इथेफोन केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है. इनके इस्तेमाल से आमों के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और वह खाने में सुरक्षित नहीं रहते हैं.

ऐसे करें पहचान

अगर आमों में सफेद या ग्रे रंग का पाउडर लगा है तो समझ लें कि इनको केमिकल से पकाया गया है. विभिन्न किस्मों के आमों का रंग अलग होता है. ऐसे में आप जिस किस्म का आम खरीदने जा रहे हैं, अगर उसके रंगों में गड़बड़ दिखे तो इनको केमिकल से पकाया हुआ हो सकता है. केमिकल्स से पकाए गए आमों पर हरे या पीले रंग के धब्बे भी रह जाते हैं. केमिकल्स से पके आम अंदर से कच्चे और खाने में कम मीठे हो सकते हैं. केमिकल से पकाए आमों में ज्यादा रस नहीं होता है.

सही आमों की पहचान

सही आमों को रंगों से नहीं, बल्कि मीठेपन से आंकिए. पका हुआ आम नरम होता है. इसलिए आसानी से निचोड़ जाता है. पेड़ से सख्त आमों को तोड़ने से बचें. आम के छिलके पर काले रंग के धब्बे दिखाई दें तो समझ लीजिए कि यह पक चुका है. अगर आमों पर झुर्रियां दिखाई दें तो ऐसे आमों को खरीदने से बचें, क्योंकि यह मीठा नहीं हो सकता है. क्योंकि यह संकेत समय से पहले तोड़े गए आमों पर दिखाई देता है.

Read More
Next Story