सब्जी के जिस हिस्से को बेकार समझ फेंक देते थे, वह तो निकला सेहत का रामबाण
x

सब्जी के जिस हिस्से को बेकार समझ फेंक देते थे, वह तो निकला सेहत का रामबाण

यह संभव है कि जिस चीज को आप बेकार समझ रहे हों, वह सेहत के गुणों का खजाना हो और इसमें कई तरह के फायदेमंद और सेहतमंद तत्व छिपे हो सकते हैं.


Pumpkin Seeds: बाजार में कई तरह की सेहतमंद सब्जियां मिलती हैं. अलग-अलग सब्जियों में अलग-अलग तरह के विटामिन, मिनरल आदि पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. हालांकि, सब्जी बनाते समय हम उसका कुछ हिस्सा बेकार समझकर काटकर फेंक देते हैं. हालांकि, यह संभव है कि जिस चीज को आप बेकार समझ रहे हों, वह सेहत के गुणों का खजाना हो. आज अधिकतर लोगों की पसंदीदा सब्जी कद्दू की बात करते हैं. इसके बीजों बेकार माना जाता है. लेकिन इसमें कई तरह के फायदेमंद और सेहतमंद तत्व छिपे होते हैं.

गुणकारी

कद्दू की सब्जी को सेहत की नजर से काफी फायदेमंद और गुणकारी माना जाता है. इसका इस्तेमाल लोग सब्जी, हलवा और जूस बनाने के लिए करते हैं. लेकिन केवल कद्दू ही नहीं, बल्कि इसके बीजों में भी गुणों का खजाना छिपा हुआ है. हालांकि, लोग इससे अनजान होते हैं और बेकार समझ कर निकाल कर फेंक देते हैं. कद्दू के बीजों में फाइबर, जिंक, आयरन, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे तत्व छिपे होते हैं.

फायदेमंद

कद्दू के बीजों का सेवन करने से शरीर को काफी फायदा होता है. इसको रोजाना खाने से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है. दरअसल, कद्दू के बीज में मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए काफी बढ़िया मानी जाती है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाकर चश्मे के नंबर को कम किया जा सकता है.

इस तरह करें इस्तेमाल

हालांकि, लोग कद्दू के बीज को बेस्वाद समझ कर फेंक देते हैं और सब्जी में इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं. क्योंकि लोगों का मानना है कि सब्जी में इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद बिगड़ जाएगा. हालांकि, इन बीजों को अलग तरह से खाया जा सकता है. कद्दू के बीजों को सुखाकर नाश्ते में ले सकते हैं. वहीं, इसके बीजों को पीसकद सलाद और करी में मिलाकर खा सकते हैं. स्मूदी बनाते समय कद्दू के बीजों को भी ब्लेंड कर सकते हैं.

Read More
Next Story