वजन घटाने में मददगार साबित होती हैं ये चीजें, शरीर को भी देते हैं जरूरी पोषक तत्व
x

वजन घटाने में मददगार साबित होती हैं ये चीजें, शरीर को भी देते हैं जरूरी पोषक तत्व

फिट और छरहरा शरीर किसको पसंद नहीं होता है. यही वजह है कि लोग जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं और डाइट को फॉलो करते हैं.


Weight Loss Tricks: फिट और छरहरा शरीर किसको पसंद नहीं होता है. यही वजह है कि लोग जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं और डाइट को फॉलो करते हैं. हालांकि, कई लोग वजन घटाने के चक्कर में खाना बहुत कम कर देते हैं. जिस वजह से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलने बंद हो जाते हैं और फिर उनको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि कुछ ऐसे चीजों का सेवन करें, जिससे मोटापा भी न बढ़े और शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते रहें.

डायटीशियन डॉ. आयुषी यादव का कहना है कि वजन कम करने की चाहत में कई बार लोग खाने में कैलोरी की मात्रा को काफी घटा देते हैं, जिससे सेहत पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. रोजाना 1 हजार कैलोरी से कम का आहार शरीर को जरूरी पोषण नहीं दे पाता है. बहुत कम कैलोरी खाने से शरीर को जरूरी मात्रा में ऊर्जा नहीं मिल पाती है. ऐसे में जरूरी है कि वजन घटाने में ऐसे आहार का सेवन किया जाए, जो शरीर को आवश्यक पोषक तत्व दे सके.

सब्जियां

सभी तरह की सब्जियों में फाइबर समेत ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. ब्रोकली, फूलगोभी, ब्रसेल्स, स्प्राउट्स और गोभी जैसी सब्जियां फाइबर और विटामिन से भरपूर होती हैं और पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर का एक अच्छा स्रोत माने जाते हैं.

सेब

सेब खाने के लिए तो डॉक्टर भी सिफारिश करते हैं. सेब में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके साथ ही इसमें फाइटोकेमिकल्स और विटामिन सी भी होता है, जो आपके शरीर के साथ ही स्किन को भी पोषण देता है.

लीन प्रोटीन

चिकन, टर्की जैसे लीन प्रोटीन स्रोत भूख कम करने और शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. इसी तरह फलियां, बीन्स और दाल भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत माने जाते हैं और इनमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है. इनका सेवन करने से एक तो भूख कम लगती है, साथ ही वजन को कम करने में मदद भी मिलती है.

अंडे

अंडों में लगभग हर जरूरी विटामिन मौजूद होता है. इसके साथ ही इनमें फॉस्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में होते हैं. अंडे प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, साथ ही खाने में स्वादिष्ट भी होता है. यह वजन कम करने में भी लाभप्रद होता है.

Read More
Next Story