सफेद चीनी खाने से हो जाएं सावधान, बॉडी के इन पार्ट को कर देगी Dead
x

सफेद चीनी खाने से हो जाएं सावधान, बॉडी के इन पार्ट को कर देगी Dead

सफेद चीनी हमाके शरीर के लिए 'स्लो पॉइजन' हैं. इससे शरीर में धीरे-धीरे कई बीमारियां जन्म ले लेती हैं.


हर डॉक्टर बॉडी को रोगमुक्त रखने के लिए जिन चीजों को खाने से मना करते हैं वो है सफेद चीज यानि नमक और चीनी. खाने में नमक अगर आप ज्यादा खाते हो तो वो आपको ब्लड प्रेशर, हार्ट और किडनी से जुड़ी कई बीमारियां लगने का खतरा रहता है. वहीं जो लोग ज्यादा मीठा खाते हैं तो उनको डायबिटीज की बीमारी लगने का खतरा बढ़ जाता है. नमक और चीनी हमाके शरीर के लिए 'स्लो पॉइजन' हैं. इससे शरीर में धीरे-धीरे कई बीमारियां जन्म ले लेती हैं.

चीनी शरीर के घातक

स्वास्थ्य विशेषज्ञ का मानना हैं, शुगर से भरी ड्रिंक, चॉकलेट, बेक किए हुए कैक और मिठाईयों में ऐडेड शुगर की बहुत ज्यादा होता है. इससे किसी भी बात का कोई फर्क नहीं पड़ता कि वो कितना मीठा है या ऐडेड शुगर है. लेकिन इसका सेवन करना एक तरह ये जहर को सेवन करने वाली बात है. शुगर हमारे शरीर को नकारात्मक प्रभाव डालती है.

अगर आप कम या ज्यादा चीनी खाते हैं को ये मान कर चले आपको डायबिटीज होने का खतरा काफी होगा. अगर आप ये गलती हर दिन करते हैं तो आज से ही चीनी को खाना बंद कर दें. चीनी ब्रेन, लिवर, जोड़ें और हार्ट से जुड़ी बीमारी भी लगा सकता है.

क्या आपको इस बात की जानकारी है मीठा खाने से हमारे दिमाग में डोपामाइन हमको काफी अच्छा फील करवाता है. इस टाइम में आपको ज्यादा मीठा खाने की क्रेविंग होती है और अगर आप इसी टाइम ज्यादा मीठा खा लेते हैं तो आपको मूड से जुड़ी चीजों को लेकर खतरा हो जाता है. ये बस यही नहीं रुकता ज्यादा मीठे का सेवन करने से इंफ्लामेटरी पर भी काफी असर पड़ सकता है. जिससे आपके दिमाग में और शरीर में सूजन आ सकती है.

अगर आपको शरीर के जोड़ो में अक्सर दर्द रहता है, तो आज से ही मीठे का सेवन बंद कर देना चाहिए. ज्यादा मीठा खाने से आपके शरीर में और जोड़ो में दर्द बढ़ा सकता है. मीठी चीजें शरीर में सूजन पैदा करती है. इस बीमारी में ज्यादा मीठा खाने आपके लिए और आपके शरीर के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है.

सफेद चीनी से बनी कोई भी चीद में फ्रुक्टोज काफी मात्रा में पाया जाता है. फ्रुक्टोज आपके लिवर को डेड भी सकता है. मीठा आपके लिवर में फैटी लिवर में बदल सकता है. इसलिए आप आज से ही अपने डाइट को बदले और मीठा खाना बिल्कुल छोड़ दें. ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है.

Read More
Next Story