यूरिन का कलर बताता है किस बीमारी से ग्रस्त हैं आप, ये रंग देता है किडनी फेल होने का संकेत
x

यूरिन का कलर बताता है किस बीमारी से ग्रस्त हैं आप, ये रंग देता है किडनी फेल होने का संकेत

क्या आपने कभी अपने यूरिन पर ध्यान दिया है कि किस कलर का आपको यूरिन आ रहा है और किस रंग का हमारी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है.


जब- जब आप बीमार पड़ते है तो डॉक्टर सबसे पहले यूरिन टेस्ट कराने का सुझाव देता हैं. जब भी हमारे शरीर में कोई बीमारी लगती है तो उसका सीधा असर यूरिन पर दिखने लगता है. डॉक्टर टेस्ट इसलिए करवाने के लिए कहते हैं कि वो यूरिन से पता बीमारियों का पता लग पाए. लेकिन क्या आप इस बात तो जानते है कि पेशाब के रंग से ही आप खुद भी कुछ बीमारियों का पता लगा सकते हैं. यूरिन का रंग कभी पीला तो कभी पानी कलर का दिखता है. यूरिन के इन सभी रंगों के कुछ-न-कुछ मतलब जरुर होते हैं आइए बताते हैं कि किस रंग का यूपिन किस ओर इशारा देता है.

डॉक्टर तनुज पॉल भाटिया यूरोलॉजिस्ट के अनुसार, डार्क पीला यूरिन पास होने की 3 वजह हो सकती है. अगर किसी व्यक्ति ने पानी कम पिया हो, लगातार कंसंट्रेट यूरिन हो तो भी ज्यादा पीला यूरिन हो सकता है और जॉन्डिस की बीमारी में भी किसी व्यक्ति को ज्यादा पीला यूरिन आता है. दूसरा ट्रांसपेरेंट कलर का यूरिन पास होना भी अच्छी बात नहीं है. पानी को सही मात्रा में पीना ये बात मायने रखती है. ये नहीं कि आप दिन में 5 से 6 लीटर पानी पी रहे हो. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है. जिसके कारण ट्रांसपेरेंट यूरिन पास हो रहा है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो कुछ दिनों के लिए पानी पीना कम कर दें. वैसे सही मात्रा में 2.5 से 3 लीटर पानी शरीर के लिए सही है.

डॉक्टर तनुज पॉल भाटिया यूरोलॉजिस्ट ने आगे बताया, जिन लोगों को स्टोन की बीमारी है. उन लोगों को सिर्फ उतना पानी पीना है जिससे उनको यूनीन पानी के कलर जैसा आए. लाल रंग के यूरिन के बारे में उन्होंने बताया कि ये सबसे खतरनाक है. एक तो यंगर पैशंट के किडनी स्टोन में हो सकता है और अगर लाल रंग के यूरिन के साथ क्लॉट्स आ रहे हैं बहुत ज्यादा खतरनाक है. ऐसा तब होता है जब किसी को किडनी का कैंसर होता है. यूरिन का सही कलर बहुत हल्का पीले रंग का होता है.

उन्होंने आगे बताया कि अगर कभी-कभी आपका यूरिन झागदार आता है तो ये कोई समस्या नहीं है, लेकिन ये लगातार होता रहता है और ज्यादा झाग बन रहा है तो ये खतरे के घंटी है. ऐसा होने से आपकी किडनी खराब हो चुकी है. इसके अलावा यूटीआई में भी यूरिन में झाग आने लगते है. यूरिन में जलन को लेकर उन्होंने बताया कि यूटीआई की वजह से यूरिन में जलन होने लगती है. साथ ही किडनी स्टोन की वजह से ऐसा होता है.

कुछ खास टिप्स

पूरे दिन में पानी पीने की सही मात्रा 3 से 3.5 लीटर.

बीपी को रोजाना चेक करें.

कम नमक खाने की आदत डांले.

शूगर को हमेशा कंट्रोल में रखे.

स्मोकिंग को छोड़े.

स्ट्रेस को कम करें. स्ट्रेस को कम करने के लिए रोज वर्कआउट करें. मेडिटेशन करें.

Read More
Next Story