दूध ही नहीं शरीर को मजबूत बनाने हैं ये फूड्स; कैल्शियम का होते हैं भंडार
x

दूध ही नहीं शरीर को मजबूत बनाने हैं ये फूड्स; कैल्शियम का होते हैं भंडार

आज कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जानकारी देंगे. जिनसे काफी मात्रा में शरीर को कैल्शियम मिलता है.


Calcium Foods: स्वस्थ शरीर के लिए जिस तरह से प्रोटीन और विटामिन की जरूरत होती है. ठीक उसी तरह कैल्शियम भी काफी आवश्यक है. शरीर में कैल्शियम की कमी होने से हड्डियां कमजोर होती हैं और विभिन्न तरह के हड्डियों से जुड़े रोगों के पनपने की आशंका बने रहती है. ऐसे में डॉक्टर कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए टैबलेट खाने की सलाह देते हैं. जरूरी है कि टैबलेट खाने की जरूरत ही न पड़े और भोजन से ही पर्याप्त मात्रा में कैश्लियम प्राप्त कर लें. आज कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जानकारी देंगे, जिनसे काफी मात्रा में शरीर को कैल्शियम मिलता है.

बचपन से ही लोग यह सुनते आ रहे होंगे कि दूथ पीने से हड्डियां मजबूत होती है. शरीर को ताकतवर बनाने के लिए दूध पीया करो. यह सही भी है. दूध से काफी मात्रा में कैल्शियम मिलता है. लेकिन कुछ ऐसे भी फूड्स हैं, जो कैल्शियम का भंडार माने जाते हैं. इनसे दूध की तुलना में काफी ज्यादा कैल्शियम मिलता है.

अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक, लो फैट दूध के 1 कप से 314 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है और यह शरीर की रोजाना जरूरत का महज 24 फीसदी ही है. जबकि, दही के एक कप से शरीर को 488 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है. दही को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें फ्रूट्स डालकर भी खा सकते हैं. हालांकि, हेल्दी दही के लिए चीनी डालकर खाने से बचें.

वहीं, बादाम के दूध के एक कप के 449 मिलीग्राम तक कैल्शियम होता है. इससे शरीर को हेल्दी फैट, फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन ई भी प्राप्त होता है. संतरे के एक कप जूस में 347 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. ऐसे में दूध नहीं पीने वालों के लिए संतरे का जूस कैल्शियम का बेहतरीन विकल्प हो सकता है. इसके अलावा ओट्स के एक कप दूध में 350 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. बाजार की जगह घर में बना ओट्स के दूध का सेवन करना अधिक फायदेमंद रहता है.

वहीं, आधा कप सैल्मन में 312 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. सैल्मन प्रोटीन से भरपूर मछली होती है. इसमें कैल्शियम के साथ ही ओमेगा-3 वसा और विटामिन बी, पोटेशियम और सेलेनियम भी होता है. एक कप सोया मिल्क में 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.इसमें विटामिन डी जैसे पोषक तत्व भी होते हैं.

Read More
Next Story