इन फूड्स में छिपा है विटामिन बी12 का खजाना, लोहे सी मजबूत होगी बॉडी!
x

इन फूड्स में छिपा है विटामिन बी12 का खजाना, लोहे सी मजबूत होगी बॉडी!

विटामिन बी12 पोषक तत्व शरीर की ताकत के लिए अहम होता है. शरीर में इसकी कमी होने से लोगों को थकान, कमजोरी का अहसास होने लगता है.


Vitamin B12: हर किसी की तमन्ना होती है कि वह सेहतमंद रहे. इसके लिए लोग व्यायाम से लेकर पोषक तत्वों से भरे डाइट को फॉलो करते हैं. आजकल युवा बॉडी बनाने के चक्कर में कई तरह के पोषक तत्वों से वंचित रह जाते हैं, जिनमें विटामिन बी12 अहम होता है. यह पोषक तत्व शरीर की ताकत के लिए काफी जरूरी माना जाता है. शरीर में इसकी कमी होने से लोगों को थकान, कमजोरी का अहसास होने लगता है. इसके साथ ही नसों की ताकत भी कम होने लगती है. शरीर के विकास के लिए विटामिन बी12 बहुत जरूरी है. ऐसे में आइए जानते हैं कि विटामिन बी12 के क्या फायदे हैं और इसकी कमी होने से किस तरह का शारीरिक नुकसान हो सकता है.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, जानवरों के लिवर में 35 गुना ज्यादा कोबालामिन यानी कि विटामिन बी12 होता है. करीब 85 ग्राम एनिमल लिवर में 70.7 एमजी विटामिन बी12 मिलता है. यह मछली में मिलने वाले 2.6 एमजी से 35 गुना अधिक है. इसके साथ ही जिन अन्य नॉनवेज फूड्स में विटामिन बी13 पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. उनमें क्लैम, ऑयस्टर, सैल्मन फिश, दूध, दही, चीज और अंडा शामिल है.

शरीर के लिए विटामिन बी12 एक जरूरी पोषक तत्व है. विटामिन बी 12 शरीर के लिवर में स्टोर होता है और जब बॉडी को इसकी जरूरत होती है तो वहां से इसका इस्तेमाल कर लेता है. विटामिन बी12 नॉनवेज फूड्स में ही नहीं, बल्कि वैजिटेरियन फूड्स में भी व्यापक तौर पर पाया जाता है. यह दूध, दही समेत अन्य डेयरी उत्पाद के अलावा, फोर्टिफाइड गैर-डेयरी दूध, पोषण खमीर, नोरी और विटामिन बी12 सप्लीमेंट में भी पाया जाता है.

शरीर में विटामिन बी12 की पर्याप्त मात्रा होने पर विभिन्न तरह के लाभ मिलते हैं. विटामिन बी12 खून को बढ़ाने, मजबूत हड्डी को बनाने, तेज नजर और तेज याददाश्त करने में अहम भूमिका निभाता है. इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से शरीर को एनर्जी पाने और स्वस्थ्य बाल- स्किन व नाखूनों के लिए भी अच्छा होता है.

वहीं, शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर इंसान को कई तरह की शारीरिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. शरीर में इस पोषक तत्व की कमी होने पर मेगालोब्लास्टिक एनीमिया, पेरनिसियस एनीमिया, थकान, कमजोरी, नसों की डैमेज, याददाश्त में कमी, डिमेंशिया, डिप्रेशन और दौरे पड़ने की दिक्कत होने लगती है.

Read More
Next Story