क्या आप भी भूल जाते हैं, लाइफस्टाइल तो जिम्मेदार नहीं ?
x

क्या आप भी भूल जाते हैं, लाइफस्टाइल तो जिम्मेदार नहीं ?

कई बार बहुत से लोग अपनी ही चीजों को रखकर भूल जाते हैं. लेकिन कम उम्र में भूलने की समस्कया गंभीर है.


कई लोगों को उम्र बढ़ने के साथ ऐसा लगता है कि वो कुछ भूल रहे हैं. लेकिन आपने खुद पर भी आजमाया होगा कि कहीं पर किसी सामान को रखा हो और आप याद नहीं कर पा रहे हैं कि वो सामान कहां है. आप खुद से कई दफा सवाल कर बैठते हैं. यदि कम उम्र में भूलने की दिक्कत हो तो बात सामान्य नहीं है. अब इसके पीछे की वजह क्या है. क्या इसके पीछे कोई जेनेटिक वजह है या लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार है. यह बात तो सच है कि खराब लाइफस्टाइल की वजह से हम सब बीपी, डायबीटिज जैसी परेशानियों का खतरा बना रहता है. लेकिन इसकी वजह से क्या भूलने की परेशानी का सामना कर सकते हैं यह डरावनी बात है. शरीर को फिट रखने के साथ हमे अपने दिमाग को भी फिट रखना बहुत जरुरी है. अपने इस आर्टिकल में हम ऐसी बुरी आदतों के बारे में बताने वाले हैं जो आपके याददाश्त को प्रभावित कर सकती है.

1. मल्‍टीटास्‍क‍िंग

अगर आपकी भी मल्‍टीटास्‍क‍िंग काम करने की आदत है तो ये बहुत बुरी आदत है. एक ही समय में कई काम करना ये हमारे द‍िमाग पर बुरा असर डालती है. एक समय में 3- 4 काम करने की आदत से इंसान की याददाश्‍त कमजोर हो सकती है.

2. नींद पूरी न होना

फिट रहने के लिए नींद उतनी ही जरुरी है जिनती हमारी डाइट, लेकिन क्या आपको इस बात के बारे में पता है कि दिमाग को फिट रखने के लिए भी नींद को भी पूरा करना है. ऐसा न करने पर याददाश्‍त कमजोर हो जाती है. 7 से 8 घंटे की नींद बहुत जरुरी है. इसी के साथ नींद न पूरी होने के कारण रखी हुई चीज भी भूलने लगते है.

3. आजकल लोगों का ऐसा मानना है कि खाना स्किप करेंगे तो हम पतले हो जाएंगे या फिट रहेंगे. लेकिन ये सबसे बड़ा मिथ है. खाना स्किप करने से शरीर में कमजोरी आती है और उससे याददाश्‍त कम होती है.

4. वर्कआउट न करना

वर्कआउट न करने से आप एक्टिव फील नहीं करते और न ही आपके शरीर में एर्नजी होती है. इससे आपके दिमाग पर काफी बुरा असर पड़ता है. रोज वर्कआउट करने से आपकी मेमोरी इंप्रूव होगी और आपकी याददाश्‍त कमजोर नहीं होगी.

5. धूम्रपान

धूम्रपान करना ही सबसे बड़ी गलती है. धूम्रपान करने से आपकी याददाश्‍त कमजोर होती है. धूम्रपान का धुआं दिमाग को डैमेज करता है. साथ ही एल्‍कोहल का भी सेवन नहीं करना चाह‍िए.

Read More
Next Story