प्रतिशोध की राजनीति से निकल पाएगा बांग्लादेश, मुहम्मद यूनुस के लिए लिटमस टेस्ट
x

प्रतिशोध की राजनीति से निकल पाएगा बांग्लादेश, मुहम्मद यूनुस के लिए लिटमस टेस्ट

बांग्लादेश में अवामी लीग के खिलाफ किसी भी तरह के विरोध को अपदस्थ सरकार के प्रति वफादारी के रूप में समझा जाता है; क्या यूनुस इस प्रवृत्ति को पलट सकते हैं


पिछले सप्ताह पाकिस्तान में टेस्ट मैच खेलते समय बांग्लादेश के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को बताया गया कि उन पर कथित हत्या का मामला दर्ज किया गया है।शेख हसीना की अवामी लीग के पूर्व सांसद शाकिब उन 147 लोगों में शामिल हैं जिनके खिलाफ ढाका पुलिस थाने में रफीकुल इस्लाम नामक व्यक्ति द्वारा हत्या का मामला दर्ज किया गया है। इस्लाम ने अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना, फिल्म स्टार फिरदौस अहमद सहित कई पूर्व मंत्रियों और सांसदों तथा अवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर को भी हत्या में आरोपी बनाया है।

निर्दोष लोगों को निशाना बनाना

5 अगस्त को इस्लाम के बेटे रूबेल को नौकरी में आरक्षण को लेकर छात्र आंदोलन के दौरान गोली मार दी गई थी, जिससे बांग्लादेश में राजनीतिक उथल-पुथल मच गई थी। एफआईआर में कहा गया है कि गोलीबारी में वह घायल हो गया और दो दिन बाद अस्पताल में उसकी मौत हो गई।इस्लाम के वकील ने मांग की है कि शाकिब को क्रिकेट के सभी प्रारूपों में बांग्लादेश टीम से बाहर रखा जाए।हालांकि, शाकिब 5 अगस्त को या विरोध प्रदर्शन के दौरान किसी भी समय बांग्लादेश में नहीं थे, क्योंकि वह 26 जुलाई से 9 अगस्त तक ब्रैम्पटन में ग्लोबल टी 20 कनाडा लीग में बांग्ला टाइगर्स मिसिसॉगा के लिए खेल रहे थे।इससे पहले, वह जुलाई के मध्य तक मेजर लीग क्रिकेट खेलने के लिए अमेरिका में थे।

क्या निहित स्वार्थ काम कर रहे हैं?

इसलिए, यदि किसी व्यक्ति पर हत्या का आरोप है और अपराध के दौरान घटनास्थल पर उसकी उपस्थिति एक मुद्दा है, तो शाकिब स्पष्ट रूप से इस मामले में फिट नहीं बैठता।ढाका के वकीलों का कहना है कि यह भी असंभव है कि शाकिब रुबेल को मरवाने की कोशिश करे, क्योंकि दोनों एक-दूसरे को नहीं जानते थे। उन्हें आश्चर्य है कि क्या रफीकुल इस्लाम खुद शाकिब को इस मामले में फंसाने की कोशिश करेगा, या उसने किसी के कहने पर ऐसा किया।

वकीलों का कहना है कि शाकिब के खिलाफ मामला संभवतः सिर्फ इसलिए दर्ज किया गया है क्योंकि वह अवामी लीग के सांसद थे और इसमें कोई दम नहीं है।यह देखना दिलचस्प होगा कि जजों के सामने सुनवाई के दौरान यह मामला किस तरह से पेश आता है। टीवी पत्रकार दंपत्ति फरजाना रूपा और उनके पति शकील अहमद के खिलाफ भी हत्या के ऐसे ही मामले दर्ज किए गए हैं। दोनों ही अवामी समर्थक टीवी चैनल एकटर टीवी के लिए काम करते हैं। इसके अलावा कई अन्य लोगों के खिलाफ भी हत्या के ऐसे ही मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें प्रथम दृष्टया उनकी संलिप्तता के कोई सबूत नहीं मिले हैं।

क्रिकेटर मुश्किल में

यह प्रवृत्ति अशुभ है। प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा में शामिल कुछ लोगों के नाम लेने के साथ-साथ शाकिब जैसे कई अन्य लोगों पर आरोप लगाया जा रहा है, क्योंकि कुछ शक्तिशाली निर्णयकर्ता या नई व्यवस्था के करीबी हित समूह बदला लेना चाहते हैं।बांग्लादेश क्रिकेट में शाकिब के कई दुश्मन हैं; वे या तो उनके स्टारडम या उनके राजनीतिक संबंधों या दोनों से ईर्ष्या करते हैं। वह टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं हैं क्योंकि वह पाकिस्तान में हैं और मीडिया से बात करने से पहले अपने वकीलों से सलाह लेना चाह सकते हैं।

स्टार ऑलराउंडर के करीबी सूत्रों का कहना है कि शाकिब कभी भी राजनीतिक रूप से बहुत सक्रिय नहीं रहे। उन्हें संसदीय चुनावों के लिए पार्टी टिकट की पेशकश की गई थी क्योंकि अवामी लीग अपने हिस्से के सितारों की तलाश कर रही थी, जैसा कि कई राजनीतिक दल चुनावों से पहले करते हैं।

हसीना की रणनीति दोहराई गई

दिलचस्प बात यह है कि वर्तमान अंतरिम सरकार भी हसीना शासन के दौरान अपनाए गए उसी तरीके का अनुसरण करती दिखती है - लक्षित व्यक्तियों पर झूठे आरोप लगाना, जिससे जरूरी नहीं कि उन्हें सजा मिले, लेकिन वे लंबे समय तक उन्हें परेशान करने और डराने के लिए पर्याप्त होंगे।अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस, जो कानून के शासन का वादा करते रहे हैं, के लिए यह एक लिटमस परीक्षा होगी, क्योंकि उनका कहना है कि हसीना के 15 वर्षों के शासन में कानून का गंभीर रूप से उल्लंघन हुआ है। बांग्लादेश के सर्वकालिक महान क्रिकेटर शाकिब अल हसन के खिलाफ दर्ज मामला उनके लिए कानून के शासन की परीक्षा होगी।

यदि ऐसे मामलों में दोषसिद्धि हो जाती है, भले ही शारीरिक संलिप्तता और मिलीभगत साबित करना कठिन हो, तो यूनुस और उनकी अंतरिम सरकार स्वयं को हसीना की ही स्थिति में पाएंगे - उन पर न्याय को बढ़ावा देने के बजाय प्रतिशोध को बढ़ावा देने का आरोप लगाया जाएगा।

सैकड़ों मामले

पूर्व मंत्रियों सहित अवामी लीग के शीर्ष नेताओं के खिलाफ पहले ही सैकड़ों मामले दर्ज किए जा चुके हैं।सभी संकेतों से पता चलता है कि आने वाले दिनों में ये मुद्दे और बढ़ेंगे। आवामी लीग पर संभावित प्रतिबंध पर चर्चा हो रही है।ऐसे मामलों के दायर होने की मात्रा और गति उनकी सत्यता पर सवाल उठाती है। अपदस्थ हसीना पर पहले से ही 51 मामले दर्ज हैं, जिनमें हत्या के 42 मामले शामिल हैं।उनके अधिकांश वरिष्ठ मंत्री दर्जनों मामलों में फंसे हुए हैं। हत्या के एक मामले का सामना कर रही पूर्व विदेश और सूचना मंत्री दीपू मोनी को एक अदालत में विपक्ष समर्थक वकीलों द्वारा कथित तौर पर बुरी तरह परेशान किया गया और पीटा गया।

यूनुस के लिए लिटमस टेस्ट

न्यायपालिका और पुलिस, सभी स्तरों पर, भारी दबाव में दिख रही है। आवामी लीग के तत्वों के खिलाफ चल रही छापेमारी का कोई भी विरोध अपदस्थ सरकार के प्रति वफादारी के रूप में समझा जा सकता है।जिस तरह से दो घंटे के अल्टीमेटम और हजारों छात्र प्रदर्शनकारियों के घेराव के बाद सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और उनके न्यायाधीशों को इस्तीफा देना पड़ा, उससे सभी के लिए एक संदेश स्पष्ट रूप से छूट गया है।यदि नोबेल पुरस्कार विजेता यूनुस जैसा सम्मानित व्यक्ति इस प्रवृत्ति को पलटने तथा पुलिस और न्यायपालिका में विश्वास बहाल करने में सक्षम नहीं होता है, तो बांग्लादेश एक प्रतिशोधी गणराज्य में तब्दील हो सकता है।

(फेडरल सभी पक्षों से विचार और राय प्रस्तुत करने का प्रयास करता है। लेख में दी गई जानकारी, विचार या राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि वे फेडरल के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों।)

Read More
Next Story