हालात के हिसाब से ढल रहे हैं पीएम मोदी, बजट 2024 की इनसाइड स्टोरी समझिए
x

हालात के हिसाब से ढल रहे हैं पीएम मोदी, बजट 2024 की इनसाइड स्टोरी समझिए

बजट 2024 को मंगलवार को पेश किया गया. बिहार और आंध्र पर सरकार मेहरबान रही. अगर नीतीश और नायडू को खुश रखना ही जरूरी है तो यह सरकार बिल्कुल यही करेगी।


Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का सातवां बजट हाल के आम चुनावों से काफी प्रभावित है, जिसमें रोजगार सृजन और खाद्य मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाना इसकी मुख्य प्राथमिकताएं हैं।उनका बजट, 'विकसित भारत' और राष्ट्रवाद पर आम बयानबाजी से अलग, नौकरियों और कौशल पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य भंडारण और कृषि उपज के प्रसंस्करण को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में निवेश बढ़ाना भी है।

कृषि अनुसंधान, प्राकृतिक खेती पर ध्यान

यद्यपि समग्र मुद्रास्फीति 4.5 फीसद पर नियंत्रण में है, फिर भी सरकार बेरोजगारी वृद्धि और खाद्य मुद्रास्फीति से निपटने में असफल रही है - ये दो कारक हैं जो विशेष रूप से उत्तर प्रदेश में खराब चुनावी नतीजों के लिए भारी रूप से जिम्मेदार प्रतीत होते हैं।सरकार कृषि अनुसंधान और प्राकृतिक खेती को प्राथमिकता दे रही है। मौसम की अनिश्चितताओं का सामना करने और अधिक पैदावार सुनिश्चित करने के लिए बागवानी फसलों की 109 किस्में जारी की जा रही हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि मौसम के बदलते मिजाज से सबसे ज्यादा नुकसान फलों और सब्जियों को होता है।

बड़े शहरों के पास सब्जी उत्पादन के लिए बड़े क्लस्टर बनाए जा रहे हैं और आपूर्ति शृंखला, भंडारण और विपणन के लिए किसान-उत्पादक संगठनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। अनुमान है कि देश में उगाए जाने वाले ताजे फलों और सब्जियों का 12 से 15 प्रतिशत हिस्सा, जिसकी कीमत 44,000 करोड़ रुपये है, हर साल बर्बाद हो जाता है।वित्त मंत्री ने हाल ही में किसानों को दिए गए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की बात की, लेकिन किसानों द्वारा उठाई गई मांग, कानूनी गारंटी का उल्लेख नहीं किया।

तिलहन और दालों को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया, जिनकी ऊंची कीमतें चिंता का विषय रही हैं। खाद्य तेल और दालों की कीमतें, जो आबादी के एक बड़े हिस्से का मुख्य आहार हैं, काफी समय से ऊंची बनी हुई हैं और खाद्य मुद्रास्फीति में योगदान दे रही हैं।

रोजगार और कौशल विकास पर जोर

बजट में रोजगार और कौशल विकास के लिए पैकेज की पेशकश की गई है, जिसमें इस तथ्य को स्वीकार किया गया है कि देश में बेरोजगारी और अल्परोजगार दोनों ही मौजूद हैं। प्रधानमंत्री के पैकेज में सालाना 2 लाख करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन दिए गए हैं।

कर्मचारियों को सब्सिडी के रूप में वेतन मिलेगा, लेकिन नियोक्ताओं को भी प्रोत्साहन मिलेगा। सरकार का मानना है कि 'रोजगार-संबंधी प्रोत्साहन योजना' से निजी और सार्वजनिक दोनों ही कंपनियों, खासकर विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार बढ़ेगा।

चूंकि कौशल की कमी के कारण अल्परोजगार और यहां तक कि बेरोजगारी बढ़ रही है, इसलिए सरकार कौशल विकास, प्रशिक्षण और यहां तक कि इंटर्नशिप की पेशकश के लिए निजी क्षेत्र के नियोक्ताओं को कर छूट और वित्तीय राहत प्रदान कर रही है।

इस नई नीति पहल के ज़रिए सरकार को उम्मीद है कि वह विनिर्माण कंपनियों को प्रासंगिक कार्यबल को नियुक्त करने के लिए प्रेरित कर पाएगी। उदाहरण के लिए, लार्सन एंड टर्बो के चेयरमैन ने हाल ही में दुख जताया था कि उनके पास 45,000 इंजीनियरों की रिक्तियां हैं, लेकिन उन्हें काम करने लायक कार्यबल नहीं मिल रहा है।

बिहार, आंध्र प्रदेश के लिए खुला खजाना

बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश को उदारतापूर्वक धनराशि आवंटित करके केंद्र सरकार के दो महत्वपूर्ण सहयोगियों - जनता दल (यूनाइटेड) और तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) - का ध्यान रखा गया है, जो इसके अस्तित्व के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

कानूनी तौर पर वित्त मंत्री दोनों राज्यों द्वारा मांगी गई 'विशेष वित्तीय पैकेज' की मांग को पूरा नहीं कर सकतीं, इसलिए उन्होंने इसके बदले उन्हें विशेष परियोजनाएं प्रदान की हैं।

चूंकि परियोजनाओं को अलग-अलग पैराग्राफ में डाला गया है, इसलिए खर्च एक जगह पर समेकित नहीं हो पाते। उदाहरण के लिए, भाषण में बिहार एक्सप्रेसवे और पुलों के लिए 26,000 करोड़ रुपये से अधिक का बजट पेश किया गया है, जबकि राज्य के पीरपैंती में 2,400 मेगावाट की बिजली परियोजना स्थापित करने का प्रस्ताव है।

आंध्र प्रदेश को राजधानी अमरावती के विकास के लिए 15,000 करोड़ रुपये देने का वादा किया गया है। हालांकि, फंड की व्यवस्था बहुपक्षीय एजेंसियों से की जाएगी, लेकिन केंद्र सरकार इसमें हस्तक्षेप करेगी और संप्रभु गारंटी देगी।

पोलावरम सिंचाई परियोजना को पूरा करने के लिए भी प्रतिबद्धता जताई गई है। चुनावी दृष्टि से सुविधाजनक दो राज्यों का नाम लेना निश्चित रूप से अन्य मुख्यमंत्रियों की परेशानी बढ़ाने वाला है।

नियंत्रण में राजकोषीय घाटा

सच कहें तो वित्त मंत्री ने अपनी गणना करते समय राजकोषीय सुदृढ़ीकरण से अपनी नज़र नहीं हटाई। राजकोषीय घाटा जीडीपी के 4.9 प्रतिशत पर पूरी तरह नियंत्रण में है और 2026 तक उन्हें एफआरबीएम अधिनियम द्वारा निर्धारित 4.5 के लक्ष्य को प्राप्त करने का भरोसा है।

यद्यपि उन्होंने बजट में इसके बारे में कुछ नहीं कहा, लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में वित्त मंत्री के मंत्रालय को लाभांश के रूप में 2.11 लाख करोड़ रुपये देने की पेशकश करके उन्हें अवसर प्रदान किया है।

भारत का बाह्य क्षेत्र अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, चालू खाता घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 0.7 प्रतिशत है और विदेशी मुद्रा भंडार छह से आठ महीने के आयात बिल के बराबर है। विदेशों से आने वाली धनराशि अच्छी रही है और इसने कम निर्यात और अधिक आयात के कारण होने वाले व्यापार संतुलन को काफी हद तक संतुलित कर दिया है।

करदाताओं को मामूली राहत, खुदरा निवेशकों को झटका

वित्त मंत्री ने पुरानी कर व्यवस्था को नज़रअंदाज़ कर दिया और नई कर व्यवस्था में फेरबदल करके मध्यम वर्ग के करदाताओं को मामूली राहत दी। हालाँकि, उन्होंने शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स (STCG) में 5 प्रतिशत और लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स (LTCG) में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि करके शेयर बाज़ार में निवेश करने वालों पर कड़ा प्रहार किया। शेयर बाज़ार तुरंत डूब गए।चिंता की बात यह है कि वायदा और विकल्प खंड में शेयरों का मूल्यांकन बहुत अधिक है और सट्टेबाजी भी बहुत अधिक है। एफ और ओ खंड पर कर लगाया जा रहा है।इसके अलावा, सार्वजनिक और निजी दोनों बैंक इस बात पर चिंता व्यक्त कर रहे हैं कि जमाराशि उनसे हटकर शेयर बाजारों की ओर जा रही है, जिससे उनके ऋण-जमा अनुपात पर असर पड़ रहा है।

जलवायु परिवर्तन के लिए उपाय

हालांकि, बजट में जलवायु परिवर्तन से जुड़े मुद्दों पर बहुत ज़ोर दिया गया। इसमें अचानक बाढ़ और बादल फटने से होने वाली आपदाओं को कम करने के लिए आवंटन की बात कही गई। इसमें शहरी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति और स्वच्छता में सुधार के लिए विशेष पैकेज की भी बात की गई।

बजट भाषण में रेलवे, रक्षा और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों जैसे व्यक्तिगत मंत्रालयों के लिए क्षेत्रीय आवंटन के बारे में कोई बात नहीं की गई।

रेल मंत्रालय, जो कभी अलग बजट का गौरवशाली स्थान रखता था, का मंत्री के बजट भाषण में कोई उल्लेख नहीं किया गया।

खामियों में सुधार

यह भाषण, अतीत में दिए गए लंबे भाषणों की तुलना में अपेक्षाकृत छोटा है, जिसमें 14,498 शब्द हैं। इसमें भले ही कोई एक बड़ा विचार न हो, लेकिन लगता है कि यह विकास को लक्ष्य करके अपनी पिछली नीतियों को सुधारने और उन्हें मजबूत करने की प्रकृति का है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी योजनाओं को वापस लेने में कभी भी संकोच नहीं करते हैं, जब भी उनके सामने कोई बाधा आती है, खासकर तब जब इससे उनके चुनावी गणित को नुकसान पहुंचने की आशंका हो।

अतीत में उन्होंने कृषि विधेयक वापस ले लिए थे, भूमि सुधारों पर धीमी गति से काम किया था और अन्य 'परेशान करने वाले' केंद्रीय कानूनों को धीरे-धीरे लागू किया था। इस अर्थ में बजट उसी की अगली कड़ी है।घोषणाओं से परे, चुनौती इसके प्रभावी कार्यान्वयन में निहित है।

Read More
Next Story