बिहार ही नहीं पाकिस्तान में भी चापा साड़ी की धूम, जानें- क्या है इतिहास
x

बिहार ही नहीं पाकिस्तान में भी चापा साड़ी की धूम, जानें- क्या है इतिहास

चापा बिहार में मुस्लिम शादियों का एक अभिन्न अंग है। चपा साड़ी पहने बिना कोई भी निकाह पूरा नहीं माना जाता है। यही नहीं पाकिस्तान में भी इसकी मांग है।


Chaapa Sarees: बिहार में मुस्लिम शादियों में एक खास बात जो हमेशा ध्यान खींचती है, वह है सिर से पांव तक चमकती दुल्हन। ध्यान से देखने पर ही पता चलता है कि दुल्हन जिस कोमल रोशनी में लिपटी होती है, उसका स्रोत उनकी चापा साड़ी से निकलता है।

बिहार में मुस्लिम शादियों में चापा एक अभिन्न अंग है। दुल्हन द्वारा चापा साड़ी पहने बिना कोई भी निकाह पूरा नहीं माना जाता है। चापा साड़ी इतनी चमकदार होती है कि दुल्हन के हाथ और चेहरे इस चमकदार कपड़े के जादू में चमक उठते हैं। दिलचस्प बात यह है कि बिहार के चापा में दिलचस्पी पाकिस्तान और उसके बाहर तक फैली हुई है।

चापा साड़ी बनाने में जादूगरी

विशेषज्ञों का कहना है कि चापा ब्लॉक प्रिंटिंग तकनीक 19वीं सदी से चली आ रही है और आज भी इसका चलन जारी है। चापा साड़ियाँ, लहंगा और गरारा अपनी शुरुआत से ही सबसे बड़ी समानता का साधन रहे हैं, क्योंकि अमीर और गरीब दोनों ही इन्हें पहनते हैं। एक आम चापा साड़ी की कीमत 400 से 6,000 रुपये के बीच हो सकती है, जो कपड़े और उस पर किए गए टिकली और शीशे के काम पर निर्भर करती है। पिछले कुछ सालों में इस कला के कारीगर कम होते गए हैं, लेकिन जो कुछ बचे हैं, वे अभी भी डिजाइनर साड़ियों के डिजिटल युग में इस खूबसूरत तकनीक को जीवित रखने के लिए अपना दिल और आत्मा लगा रहे हैं।


(मोहम्मद रियाजुद्दीन, चापा साड़ियों की बुनाई में माहिर कारीगर।)

पटना का सब्जीबाग एक ऐसा स्थान है जहां यह कला आज भी फल-फूल रही है।सब्जीबाग इलाके की पुरानी संकरी गलियों से गुजरते हुए, सूखे मेवे, जरदोजी, चिकनकारी, मसालेदार बाकरखानी बेचने वाली छोटी-छोटी दुकानों से गुजरते हुए, हम मोहम्मद रियाजुद्दीन की दुकान पर पहुंचते हैं, जो चापा साड़ियां बुनने में माहिर कारीगर हैं।

रियाजुद्दीन ने द फेडरल को बताया, "सब्जीबाग में सिर्फ़ दो दुकानें बची हैं जो हाथ से छपी चापा साड़ियों में माहिर हैं। कुछ अन्य दुकानें फुलवारी शरीफ़, दरगाह और पटना शहर में पाई जा सकती हैं। गया, बिहार शरीफ़ और जहानाबाद अन्य जिले हैं जो देश भर से और यहाँ तक कि विदेशों से भी बिहारी मुस्लिम ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "चाहे लहंगा हो, शरारा हो, गरारा हो या निकाह की साड़ियाँ, हमारा चापा काम कई पीढ़ियों से पसंद किया जाता रहा है। कपड़ों में इस्तेमाल होने वाला गोंद स्थानीय स्तर पर बनाया जाता है, जबकि चांदी के काम को प्रिंट करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ब्लॉक अपने डिजाइनों में बेहतरीन होने के कारण वाराणसी से खरीदे जाते हैं। पारंपरिक लाल और हरे रंग के अलावा, ये साड़ियाँ सभी रंगों में उपलब्ध हैं और ग्राहकों की मांग के अनुसार कस्टमाइज़ भी की जाती हैं।"


(चापा साड़ी में सोफिया नबी)

"बिहारी मुस्लिम परिवार, चाहे वे भारत में रहते हों या विदेश में, शादियों में चपा पहनना पसंद करते हैं। हमें पाकिस्तान, बांग्लादेश, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया से ऑर्डर मिलते हैं। लोग हमें पाकिस्तान से बुलाते हैं, खासकर कराची में बसे बिहारी लोग, और हम उनकी मांग के अनुसार साड़ियाँ बनाते हैं। कई बार हम ये साड़ियाँ दुबई के ज़रिए भेजते हैं और कई बार उनके रिश्तेदार, जो पाकिस्तान नहीं गए, हमसे ऑर्डर लेते हैं।"

'हमें हमारी जड़ों से जोड़ता है'

राहत आलम, जो 1958 में अपने पिता की नौकरी लगने के बाद कराची चली गईं, के लिए चापा का मतलब है खुशी और जश्न। "हम अब टोरंटो में बस गए हैं। चाहे अकीका हो, निकाह हो या शादी, दुल्हन के साथ-साथ परिवार का हर व्यक्ति यहाँ चापा पहनता है। जब भी हमारे परिवार में कोई शादी होती है, तो सबसे पहले जो बात दिमाग में आती है, वह है चापा। और हम तुरंत बिहार के बारे में सोचते हैं, जहाँ मेरे पूर्वज पीढ़ियों से रहते आए हैं। साड़ियाँ मंगवाने के लिए हम पटना में किसी से संपर्क करते हैं, जो फिर हमें यहाँ कस्टमाइज़ की गई साड़ियाँ मंगवाने में मदद करता है.

राहत हमेशा बिहार से जुड़ी रही हैं क्योंकि उनके कई रिश्तेदार अभी भी पटना में हैं। वह सुनिश्चित करती हैं कि उनके बच्चे भाषा सीखें, व्यंजन सीखें और अपने पूर्वजों द्वारा पहने जाने वाले कपड़े पहनें। उन्हें लगता है कि पारिवारिक परंपराएँ उन्हें पीढ़ियों तक एक-दूसरे से जुड़े रहने में मदद करती हैं और इसमें चपा की अहम भूमिका होती है।

यादों को सहेजने के लिए

सोफिया नबी, जो मिशिगन, अमेरिका में शिक्षिका हैं, की जड़ें बिहार से हैं। उनके लिए चपा सिर्फ़ एक पोशाक नहीं है, यह खुशी का एहसास है और अपने साथ पुरानी यादें लेकर आता है।"हालांकि मैं लंबे समय से अमेरिका में हूं, लेकिन मेरा दिल बिहार में बसता है। और जब मैं बिहार के बारे में सोचती हूं, तो चपा वहां जरूर आता है। यह ज्यादातर बिहारी मुस्लिम परिवारों के लिए सभी महत्वपूर्ण अवसरों का हिस्सा रहा है। चाहे वह मायके हो, मेहंदी हो या निकाह समारोह, पूरा परिवार उत्सव मनाने के लिए चपा साड़ी या गरारा पहनता है। परंपरागत रूप से, रंग हरे और लाल होते थे। अब, लोगों के पास रंगों के चुनाव के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। इसके अलावा, मशीन से बनी साड़ियाँ और लहंगे उन लोगों के लिए एक बड़ी राहत हैं, जिन्हें चपा हैंडब्लॉक प्रिंट (गोंद के कारण) से एलर्जी है," उन्होंने फोन पर द फेडरल को बताया।


(चापा पोशाक में सोफिया नबी के बच्चे)

"जब मैं पटना में अपनी प्राथमिक स्कूल की पढ़ाई कर रही थी, तो मैंने अपनी एक सहेली यास्मीन, जो बिहार शरीफ की रहने वाली थी, से मेरी माँ के लिए चापा साड़ी लाने को कहा, क्योंकि वह हमेशा एक चापा साड़ी चाहती थी। मैं उसे आश्चर्यचकित करना चाहती थी। 1980 के दशक के अंत में मुझे एक साड़ी की कीमत 90 रुपये पड़ी थी और मेरी माँ को यह बहुत पसंद आई थी। जब भी मैं भारत आती हूँ, तो मैं सब्ज़ीबाग के पुराने कारीगरों से मिलने ज़रूर जाती हूँ और चलन में चल रहे डिज़ाइन और पैटर्न देखती हूँ। मैं अपने बच्चों के लिए भी ये सिलवाती हूँ और हम त्योहारों और शादी समारोहों में इन्हें पहनना सुनिश्चित करते हैं," उन्होंने बताया।सब्जीबाग जाने पर आप रियाजुद्दीन को हमेशा खूबसूरत सूती, मलमल और लिनन साड़ियों पर धैर्यपूर्वक सिल्वर ग्लू से ब्लॉक प्रिंटिंग करते हुए देख सकते हैं।

Read More
Next Story