केरल उपचुनाव में प्रियंका के सामने  CPI ( M ) को करना पड़ेगा अग्निपरीक्षा का सामना
x

पिनाराई विजयन (मध्य में) के लिए यह हार विनाशकारी झटका हो सकती है, जो लोकसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद तनाव महसूस कर रहे हैं। फाइल फोटो

केरल उपचुनाव में प्रियंका के सामने CPI ( M ) को करना पड़ेगा अग्निपरीक्षा का सामना

चेलाक्कारा और पलक्कड़ सीपीआई(एम) और कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण बन गए हैं; मार्क्सवादी चेलाक्कारा को खोने का जोखिम नहीं उठा सकते, जबकि कांग्रेस को पलक्कड़ जीतना होगा


Kerala Bye Elections : केरल में इस समय कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया ( मार्क्स वादी ) ( CPI M ) के सामने राज्य में अपनी पकड़ को मजबूत रखें की जरुरत है. इसके पीछे की वजह है राज्य में होने वाले उप चुनाव, जिसमें पार्टी के सामने कांग्रेस और बीजेपी मुख्य चुनौती है. यहाँ बात करते हैं पहले CPI ( M ) की, जिसकी राज्य में सरकार है और इस सरकार के एक सुप्रसिद्ध मंत्री अब सांसद बन गए हैं. इनका नाम है राधा कृष्णन, जो केरल सरकार में देवस्वओम और अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्यान्मंत्री थे.


राधा कृष्णन का बतौर मंत्री अंतिम आदेश, जो ऐतिहासिक बन गया

राधाकृष्णन द्वारा हस्ताक्षरित अंतिम आदेश ने राज्य के लिए एक ऐतिहासिक क्षण को चिह्नित किया, जिसमें अनुसूचित जाति के सदस्यों के प्रमुख निवास वाले क्षेत्रों को "कॉलोनी" कहने की प्रथा को समाप्त कर दिया गया. राधाकृष्णन, चेलाक्कारा से सांसद चुने गए और राज्य में वामपंथी विचारधारा को हराने वाले राजनीतिक उथल-पुथल में जीतने वाले एकमात्र वामपंथी उम्मीदवार रहे. वे अपने कर्तव्यों के प्रति शांत और विनम्र समर्पण के लिए जाने जाते हैं. कई राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, वे उन दुर्लभ नेताओं में से एक हैं, जिन्होंने जो कहा, वही किया और वास्तव में वो केरल के पहले दलित मुख्यमंत्री बनने के हकदार हैं.

चेलाक्कारा

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई मंत्रिमंडल में राधाकृष्णन के बाद ओआर केलू मंत्री बनेंगे, जो राज्य में मंत्री बनने वाले पहले आदिवासी कम्युनिस्ट नेता हैं. हालांकि, चेलाक्कारा निर्वाचन क्षेत्र से CPI ( M ) के सामने उत्तराधिकारी का चुनाव सुनिश्चित करना आने वाले महीनों में एक प्रमुख चुनौती रहेगी. वायनाड लोकसभा उपचुनाव के साथ-साथ दो विधानसभा उपचुनाव भी होंगे, क्योंकि राहुल गांधी अपनी बहन प्रियंका के लिए सीट खाली करने वाले हैं. पलक्कड़ से विधायक और कांग्रेस नेता शफी परमबिल भी लोकसभा के लिए चुने गए हैं.

CPI ( M ) में घबराहट

पलक्कड़ और चेलाक्कारा में उपचुनाव होने वाले हैं, ऐसे में सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ), खास तौर पर CPI ( M ) के सामने एक महत्वपूर्ण परीक्षा है. लोकसभा चुनावों में पार्टी को सिर्फ चेलाक्कारा में ही निर्णायक जीत मिली. पार्टी का मनोबल कमजोर है. वहीँ अगर विधानसभा की बात करें तो राज्य की 140 सीटों में से 99 सीटों पर उनके पास जबरदस्त बहुमत है. राज्य में बदले राजनितिक समीकरण को देखते हुए CPI ( M ) को जीत हासिल करना बेहद जरुरी है , ताकि वो अपने प्रभुत्व को फिर से स्थापित कर सके. यही वजह है कि पार्टी को इस काम में अपनी ताकत जुटानी होगी.

लोकसभा चुनाव के बाद राज्य सचिअव्ली और राज्य समिति के साथ हुए तीन दिवसीय मंथन में पार्टी ने अपनी हार के पीछे का कारण अल्पसंख्यक वोटों का खिसकना माना. पार्टी का मानना है कि केंद्र की अल्पसंख्यक समाज में एनडीए सरकार के व्यापक विरोध का फायदा कांग्रेस को हुआ. पार्टी ने ये भी स्वीकार किया कि उन्होंने जनता की भावना को गलत तरीके से समझा, जो अंततः चुनावों के दौरान उनके खिलाफ हो गई.

भाजपा का गढ़ पलक्कड़ ?

पलक्कड़ में, भाजपा तब से एक मजबूत ताकत के रूप में उभर रही है, जब से उनकी महिला नेता शोभा सुरेंद्र 2016 के विधानसभा चुनावों में सीपीआई (एम) के पूर्व सांसद एनएन कृष्णदास को तीसरे स्थान पर धकेलते हुए दूसरे स्थान पर आई थीं. 2021 में, 'मेट्रो मैन' ई श्रीधरन को एक आश्चर्यजनक उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारकर, भाजपा ने निर्वाचन क्षेत्र में लगभग अप्रत्याशित जीत हासिल कर ली थी. लेकिन शफी परमबिल जीत हासिल करने में सफल रहे, जिसका मुख्य कारण वामपंथी गढ़ों में सीपीआई (एम) कार्यकर्ताओं द्वारा उनके पक्ष में स्पष्ट क्रॉस-वोटिंग थी.

वामपंथी दल भले ही पलक्कड़ निर्वाचन क्षेत्र में कोई प्रगति करने के बारे में न सोच रहे हों, लेकिन चेलाक्कारा उनके लिए नाक का सवाल बना हुआ है. ये न केवल उनकी मौजूदा सीट है, बल्कि ये निर्वाचन क्षेत्र तब से मार्क्सवादियों के पक्ष में है, जब से राधाकृष्णन 1996 में एक लोकप्रिय नेता के रूप में उभरे थे, जब उन्होंने पहली बार चुनाव लड़ा था और ईके नयनार कैबिनेट में मंत्री बने थे.

'लाल' गढ़

एससी/एसटी के लिए आरक्षित चेलाक्कारा, परंपरागत रूप से कांग्रेस का गढ़ रहा है, सिवाय 1982 के जब सीके चक्रपाणि ने CPI ( M ) के लिए इसे जीता था. सीपीआई(एम) की ओर झुकाव 1996 में राधाकृष्णन के युवा नेता के रूप में उभरने के साथ शुरू हुआ. राधाकृष्णन 1996, 2001, 2006, 2011 और 2021 में चेलाक्कारा से जीते. 2016 में यूआर प्रदीप ने उनकी जगह ली और राधाकृष्णन ने त्रिशूर के पार्टी जिला सचिव की भूमिका निभाई. 2006 से 2011 तक विधानसभा अध्यक्ष के रूप में उनके सफल कार्यकाल के बाद 2021 में उन्हें पार्टी द्वारा कैबिनेट पद के लिए वापस बुलाया गया.

चेलाक्कारा खंड

2019 के लोकसभा चुनाव में, जब माकपा ने अलप्पुझा को छोड़कर अपनी सभी सीटें खो दीं, तो सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक नुकसान अलाथुर में हुआ, जिसमें चेलाकारा खंड शामिल है. कांग्रेस के युवा उम्मीदवार रेम्या हरिदास ने उस समय साफ छवि वाले सीपीआई(एम) के पीके बीजू को 158,968 वोटों से हराया. सीपीआई(एम) के गढ़ चेलाक्कारा में भी बीजू हार गए, जबकि राधाकृष्णन के गृह क्षेत्र में रेम्या 23,695 वोटों से आगे चल रहे हैं.

फाइटर राधाकृष्णन

इस निर्णय ने मंत्री पद खोने और उपचुनाव का सामना करने के संभावित जोखिमों के बावजूद, निर्वाचन क्षेत्र को फिर से हासिल करने के लिए पार्टी के उन पर विश्वास को रेखांकित किया. प्रतिकूल राजनीतिक परिस्थितियों के बीच, 20,111 मतों के अंतर से राधाकृष्णन की जीत, जिसमें चेलाक्करा ने 5,000 मतों की बढ़त प्रदान की, 2021 के विधानसभा चुनाव में उनकी शानदार जीत की तुलना में कम है, जहाँ उन्होंने 39,400 मतों का रिकॉर्ड बहुमत हासिल किया था.

कांग्रेस इस बात पर भरोसा कर रही होगी कि चेलाक्कारा में के राधाकृष्णन भी केवल 5,000 वोटों की मामूली बढ़त ही हासिल कर पाए थे, जो इस बार सीपीआई (एम) द्वारा सामना की जा रही मौजूदा अलोकप्रियता को दर्शाता है. यूडीएफ अलाथुर में राधाकृष्णन से हारने के बावजूद चेलाक्कारा उपचुनाव में राम्या हरिदास को मैदान में उतारने पर विचार कर रहा है, जिसका उद्देश्य पार्टी द्वारा पहले से ही बनाए गए चुनावी माहौल का लाभ उठाना है.

प्रियंका और भाजपा

प्रियंका गांधी का वायनाड में प्रवेश और राज्यव्यापी स्तर पर उनके द्वारा उत्पन्न की जाने वाली भावनात्मक अपील, उनकी रणनीतिक गणना में महत्वपूर्ण विचारणीय बिंदु हैं।

भाजपा भी केरल में काफी आशावादी है, क्योंकि उनके लोकसभा उम्मीदवार टीएन सरसु, जो एक सेवानिवृत्त कॉलेज प्रिंसिपल हैं, ने वोट शेयर में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की है. सरसु के आगामी उपचुनावों में भी भाजपा के उम्मीदवार होने की उम्मीद है. कई राजनीतिक विश्लेषक अलाथुर चुनाव के समान परिदृश्य की भविष्यवाणी करते हैं, जिसमें राधाकृष्णन की जगह यूआर प्रदीप को लाया जाएगा, जो 2016 में पूर्व की अनुपस्थिति में चेलाक्कारा के विधायक थे.


कांग्रेस बनाम भाजपा

पलक्कड़ में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच होने की संभावना है. कांग्रेस युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राहुल मनकूट्टाथिल या थ्रीथला के पूर्व विधायक वीटी बलराम जैसे युवा नेताओं को मैदान में उतारने पर विचार कर रही है. इस बात को लेकर व्यापक चिंता थी कि लोकसभा चुनाव में शफी की उम्मीदवारी भाजपा को राज्य विधानसभा में अपनी संभावनाओं को पुनर्जीवित करने का अवसर प्रदान करेगी - एक ऐसा डर जो लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद से बढ़ गया है.

अपना पुराना गौरव पुनः प्राप्त करने के प्रयास में माकपा कांग्रेस के वरिष्ठ बागी नेता ए.वी. गोपीनाथ के साथ प्रयोग करने पर विचार कर सकती है, जो पिछले वर्ष से ही पार्टी के साथ जुड़े हुए हैं.

एक और अभिनेता?

फिल्म स्टार से राजनेता बने सुरेश गोपी की जीत से उत्साहित, जो बाद में त्रिशूर से केंद्रीय मंत्री बन गए, भाजपा किसी ऐसे ही व्यक्ति को मैदान में उतार सकती है. ऐसी अटकलें हैं कि वे उन्नी मुकुंदन को चुन सकते हैं, जो एक युवा मलयालम अभिनेता हैं, जिनका हिंदुत्व के प्रति गहरा झुकाव है और हिंदू समुदाय में उनकी अच्छी खासी लोकप्रियता है. सोभा सुरेंद्रन या सी कृष्णकुमार, जिन्होंने इस बार पलक्कड़ लोकसभा क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन किया है, उनके राजनीतिक विकल्पों में से हैं. पार्टी को लगता है कि उनके पास सीट जीतने का एक मजबूत मौका है.

चेलाक्कारा और पलक्कड़ अलग-अलग कारणों से क्रमशः सीपीआई(एम) और कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण बन गए हैं. चेलाक्कारा में हार सीपीआई(एम) के लिए एक विनाशकारी झटका होगी, खासकर पिनाराई विजयन के लिए. इसके विपरीत, अगर कांग्रेस 2011 से पिछले तीन कार्यकालों से शफी परमबिल द्वारा आयोजित सीट हार जाती है, तो उसे प्रतिक्रिया का जोखिम उठाना पड़ सकता है, जिससे भाजपा को जमीन मिल सकती है और उन्हें एक सीट उपहार में मिल सकती है.

Read More
Next Story