सुनक की तो हार हो गई,लेकिन स्टारमर की जीत का क्या है राइट विंग कनेक्शन
x

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टारमर (बीच में) लंदन के 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अपनी पहली कैबिनेट बैठक में। फाइल फोटो: पीटीआई

सुनक की तो हार हो गई,लेकिन स्टारमर की जीत का क्या है राइट विंग कनेक्शन

लेबर पार्टी की जीत केवल इसलिए हुई क्योंकि लोगों को बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी को दंडित करने की सख्त जरूरत थी; रिफॉर्म यूके को 15% वोट मिले, जो ब्रिटेन में ज़ेनोफोबिक राइट के उदय का संकेत है


ब्रिटेन में लेबर पार्टी के चुनाव में यूरोपीय राजनीति में चल रहे दक्षिणपंथी बदलाव से अंततः एक बदलाव देखना आसान है। यह भ्रामक होगा. वास्तव में, ये तर्क दिया जा सकता है कि लेबर की जीत यूरोप के अन्य भागों की तरह ब्रिटेन में भी विदेशी-द्वेषी दक्षिणपंथ के बढ़ते प्रभाव का संकेत है.

नहीं, इसका ये अर्थ नहीं है कि लेबर पार्टी अचानक ब्रिटेन में प्रगतिवादियों और आदर्शवादियों की पार्टी नहीं रही, और बिना किसी के ध्यान में आए, फ्रांस की नेशनल रैली, जर्मनी की अल्टरनेटिव फॉर डॉयचलैंड, या इटली के प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की पार्टी, ब्रदर्स ऑफ इटली के ब्रिटिश संस्करण में तब्दील हो गई.

क्या बदल गया

वर्तमान नेता कीर स्टारमर के नेतृत्व में लेबर पार्टी वो गतिशील शक्ति नहीं है जो विश्व में चल रहे परिवर्तनों को पहचान सके, तथा जो भी आम जनता के लिए सर्वोत्तम हो उसे अपना सके, जैसा कि टोनी ब्लेयर के नेतृत्व में थी.

स्टार्मर ने वही घिसे-पिटे शब्दों में बात की, अपनी जीत का जश्न मनाया और ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने का जश्न मनाया, जैसे कि वो या तो नए विचार देने में असमर्थ थे या अपने स्वयं के कुछ वाक्यों को जोड़कर ऐसे विचार व्यक्त करने में असमर्थ थे जो भले ही एक दशक पुराने हों, लेकिन अभी भी मान्य हैं.

कंजर्वेटिव पार्टी ने पिछले आम चुनावों के बाद से 251 सीटें खो दी हैं. इनमें से 170 सीटों पर ब्रिटेन के अपने ही घरेलू नस्लवादी निगेल फरेज द्वारा शुरू की गई ज़ेनोफोबिक, नई पार्टी रिफॉर्म यूके को कंजर्वेटिव उम्मीदवार के हार के अंतर से ज़्यादा वोट मिले.

स्कॉटलैंड को छोड़कर, जहाँ स्कॉटिश नेशनलिस्ट पार्टी द्वारा अपने ही पैरों तले जमीन पर कुल्हाड़ी चलाने के लगातार और अचूक प्रयासों को अंततः भारी सफलता मिली, लेबर को लेबर होने के कारण वोट नहीं मिले. उसे वोट इसलिए मिले क्योंकि लोगों को बोरिस जॉनसन की पार्टी को दंडित करने की सख्त जरूरत थी, जिसका आकर्षण उसके झूठ से हुए नुकसान की भरपाई नहीं कर सका, और लिज़ ट्रस की, जिसकी सरकार के लिए द इकोनॉमिस्ट ने भविष्यवाणी की थी कि ये सरकार सलाद के पत्ते की तरह मुरझा चुकी है, जो ज्यादा समय तक नहीं टिकेगी.

दक्षिणपंथ का उदय

रिफॉर्म पार्टी को 15 प्रतिशत वोट मिले. ये हाल ही में यूरोपीय संसद के चुनावों में जर्मनी की दक्षिणपंथी पार्टी अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी (एएफडी) को मिले 15.9 प्रतिशत वोटों से कोई बहुत ज्यादा कम नहीं है.

एएफडी इसलिए अधिक चर्चा में रहता है क्योंकि इसके नेता अपनी स्पष्ट राय व्यक्त करने से पीछे नहीं हटते, जैसे कि हिटलर के एसएस के सभी सदस्य, अर्धसैनिक बल के सैनिक जो काली शर्ट पहने शूट्सस्टाफेल के रूप में संगठित थे, बुरे लोग नहीं थे.

उन्होंने शायद सोचा कि यदि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ये बयान देकर बच सकते हैं कि दोनों पक्षों में अच्छे लोग हैं, तो वे पक्ष हैं ब्लैक लाइव्स मैटर के प्रदर्शनकारी और प्रदर्शनकारियों का विरोध करने वाले श्वेत वर्चस्ववादी, जिनमें प्राउड बॉयज़ नामक संगठन भी शामिल है, जिन्हें ट्रम्प ने 6 जनवरी को कैपिटल में हुए दंगों के बाद पीछे हटने के लिए कहा था.

नाजी और नस्लवादी सद्गुणों की ओर लौटने की तुलना में, रिफॉर्म यूके का प्रवासी विरोधी रवैया अधिक विनम्र लगता है.

जनता में असंतोष

लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं कि यूरोप और अमेरिका में दक्षिणपंथ का उदय एक वास्तविकता है. वे श्वेत ईसाई धर्म को अश्वेत और गैर-ईसाई धर्मों के लोगों के साथ मौत के संघर्ष में उलझा हुआ देखते हैं. बेशक, ये लोग सामान्य रूप से और विशेष रूप से ईसाई धर्म के गैर-श्वेत मूल के बारे में बहुत ही अनभिज्ञ हैं.

यीशु और उनकी माँ मरियम फिलिस्तीनी थे, यूरोप के प्रशंसित कलाकारों द्वारा बनाई गई उन हज़ारों पेंटिंग्स की तो बात ही छोड़िए, जिनमें उन्हें गोरे यूरोपीय के रूप में दर्शाया गया है. भारत, श्रीलंका और इथियोपिया में धर्मांतरित लोग पहले से ही दूसरा गाल आगे करने के विचार को समझने के लिए संघर्ष कर रहे थे, जबकि रोमन अभी भी ईसाइयों को शेरों के सामने खिला रहे थे.


ईसाई जगत के प्रतिवादी

न ही वे इस बात की सराहना करते हैं कि अन्य धर्म मानव बंधनों की सार्वभौमिकता का समर्थन करने में सक्षम हैं, जो कि मसीह के अपने शत्रु से प्रेम करने के आग्रह में निहित है, तथा पुराने नियम के आंख के बदले आंख और दांत के बदले दांत के आदर्श को त्याग देता है.

बेशक, दक्षिणपंथ के समर्थक ईसाई धर्म के गुमराह प्रतिवादियों तक ही सीमित नहीं हैं. स्थिर आय, बढ़ती कीमतें और नौकरियों के लिए बढ़ती प्रतिस्पर्धा, जो आम जनता की पहुंच से बाहर शिक्षा की मांग करती है, असंतोष को जन्म देती है.

देखा गया है कि अभिजात वर्ग को अनुपातहीन रूप से लाभ मिलता है, वे अरबपति बन जाते हैं, जबकि आम जनता विदेशों में आउटसोर्स की गई नौकरियों को बनाए रखने के लिए संघर्ष करती है और जीवन स्तर गिरता जाता है. अरबपतियों के पिट्ठू माने जाने वाले अभिजात वर्ग और मध्यमार्गी राजनेताओं के प्रति दुश्मनी बढ़ती जा रही है.

बहु-सांस्कृतिक ब्रिटेन

राजनीति में दक्षिणपंथी बदलाव को बढ़ावा देने वाली तीसरी धारा मध्यमार्गी दलों की राजनीतिक शुद्धता है, जो उन्हें अश्वेत लोगों के बड़े पैमाने पर आप्रवासन के दृश्य प्रभावों को नजरअंदाज करने के लिए प्रेरित करती है, जो अक्सर ऐसी संस्कृतियों में डूबे रहते हैं जो न केवल स्थानीय संस्कृति के साथ बल्कि पारंपरिक रूप से समझे जाने वाले सभ्य सह-अस्तित्व के मानदंडों के भी विपरीत हैं।

दक्षिणपंथी पार्टियां इन सांस्कृतिक टकरावों की अनदेखी नहीं करतीं; वे इसका एकमात्र समाधान सुझाती हैं - हिंसक अस्वीकृति.

ब्रिटेन संभवतः किसी भी अन्य प्रमुख यूरोपीय देश की तुलना में अधिक सफलतापूर्वक बहु-सांस्कृतिक है, यहां तक कि वो आप्रवासी पृष्ठभूमि के प्रधानमंत्री, महापौर और राजनीतिक दल के नेताओं को भी स्वीकार करता है. फिर भी, ब्रिटेन के लोग बहु-सांस्कृतिक सह-अस्तित्व के प्रति अपने लगाव से अनजान प्रतीत होते हैं, जैसे कि उस सज्जन को जीवन में बाद में एहसास हुआ कि वह गद्य में ही बात करता है.

बहुमत ने ब्रेक्सिट के पक्ष में मतदान किया, और ब्रेक्सिट पूरा हो जाने के बाद अब वे इसका अफसोस कर रहे हैं. लेकिन 4 जुलाई के चुनावों में 15 प्रतिशत मतदाताओं ने दक्षिणपंथी रुख अपनाया, जिससे कंजरवेटिव को सत्ता से बाहर करने और उनकी जगह लेबर को सत्ता में लाने में मदद मिली.


उम्मीद की किरण

हालांकि, इसमें एक मामूली सी उम्मीद की किरण भी है. ईरान के चुनावों ने एक ऐसे राष्ट्रपति को जन्म दिया है जो एक उदारवादी के रूप में जाना जाना चाहता है. एक ऐसा उदारवादी जो अभी भी इस्लामिक क्रांति की संरक्षक परिषद की स्वीकृति प्राप्त करता है, इसमें कोई संदेह नहीं है.

लेकिन ईरान में यात्रा की दिशा उदारवाद की ओर है, हालांकि उठाए गए कदम अस्थायी और छोटे हो सकते हैं, ये यूरोप और अमेरिका में यात्रा की दिशा के बिल्कुल विपरीत है.

द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद जब ईरान, इराक और इस्लामी दुनिया के अन्य विकसित हिस्से अपने लोकतांत्रिक जागरण का अनुभव कर रहे थे, तो पश्चिम ने इसे कुचलने की साजिश रची थी, क्योंकि इस क्षेत्र में लोकतंत्र की ताकतों को सोवियत संघ का समर्थन प्राप्त था और स्थानीय कम्युनिस्ट पार्टियां राजनीतिक उथल-पुथल में सक्रिय भागीदार थीं.


लोकतंत्र ध्वस्त

साम्यवाद को कुचलने के लिए शीत युद्ध की लड़ाई में लोकतंत्र ध्वस्त हो गया. ईरान के शाह और इराक के सद्दाम हुसैन जैसे लोगों ने पश्चिम के समर्थन से सत्ता संभाली.

उन्होंने कम्युनिस्टों और लोकतंत्र कार्यकर्ताओं का नरसंहार किया और जो बच गए उन्हें जेल में डाल दिया. पारंपरिक राजनीति को दबा दिया गया और उसे बाधित कर दिया गया. धर्म तब विरोध का मुहावरा और व्याकरण बन गया. ईरान में इस्लामी क्रांति की जीत हुई.

इस्लाम के कट्टरपंथी तत्व दमन के माध्यम से पनपते रहे, जो इसके विकास के लिए अनुकूल था. इसका परिणाम यह हुआ कि इस्लामी हृदयभूमि में इस्लाम के सबसे प्रतिगामी संस्करण का प्रभुत्व स्थापित हो गया, जिसे अब तक के सबसे प्रसिद्ध खलीफा हारून-अल-रशीद ने उस धर्म के रूप में मान्यता देने के लिए संघर्ष किया, जिसका उन्होंने नेतृत्व किया था.

इस्लामी दुनिया में लोकतंत्र

पश्चिम ने शीत युद्ध जीत लिया है. उसने जो कट्टरपंथी इस्लाम बोया था, वह अब इस्लामी देशों में लोगों को मार रहा है और उन्हें अपंग बना रहा है, महिलाओं पर अत्याचार कर रहा है और उन देशों में आस्था के प्रति घृणा पैदा कर रहा है, जहां आम मुसलमान पलायन करना चाहते हैं.

इस्लामी दुनिया में लोकतंत्र, धर्म से शुद्धतावादी कट्टरवाद को बाहर निकालने तथा धर्म की ऐसी व्याख्या स्थापित करने का सबसे सुरक्षित तरीका है जो लोकतंत्र के अनुकूल हो, जिसका अर्थ, अन्य बातों के अलावा, लिंगों की समानता भी है.

हिजाब विरोधी प्रदर्शनों और एक उदारवादी राष्ट्रपति के चुनाव में, हम ईरान में लोकतंत्र को पुनः प्राप्त करने की लोकप्रिय इच्छा की झलक देखते हैं. ये तुरंत दूसरी इस्लामी क्रांति की शुरुआत नहीं कर सकता है, इस बार सुधार की, लेकिन पश्चिम में हम जो प्रतिगमन देख रहे हैं, उसके विपरीत यह एक स्वागत योग्य राजनीतिक प्रवृत्ति है, साथ ही यह उस अस्वस्थता के प्रतिकार का एक घटक भी है.

(फेडरल सभी पक्षों से विचार और राय प्रस्तुत करने का प्रयास करता है। लेख में दी गई जानकारी, विचार या राय लेखक के हैं और फेडरल के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं।)

Read More
Next Story